Search

TET 2020: सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स

इस लेख के द्वारा हम आपको  State TET के बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (Child Development & Pedagogy) सेक्शन की तैयारी के लिए इम्पोर्टेन्ट बुक्स के बारे में जानकारी देंगे.

Jan 1, 2020 11:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
सीटीईटी 2019 दिसंबर
सीटीईटी 2019 दिसंबर

Child Development & Pedagogy सेक्शन भारत में होने वाले लगभग सभी Teacher Eligibility Test  (जैसे CTET, UPTET, HPTET, PSTET इत्यादि) का एक महत्वपूर्ण सेक्शन होता है। शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाले अन्य रिक्रूटमेंट एग्ज़ाम्स में भी Child Development & Pedagogy से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। इस सेक्शन की अच्छी तैयारी आपको इस टेस्ट को पास करने के साथ-साथ इस टेस्ट में अच्छा स्कोर लाने में भी बहुत मदद करेगी।  

सरकारी स्कूलों में काम करने के इच्छुक उम्मीदवार अक्सर KVS, DSSSB जैसे Teacher Recruitment Exams भी देते हैं और इस सेक्शन की अच्छी तैयारी उम्मीदवारों को ये सभी एग्ज़ाम्स भी क्लियर करने में मददगार साबित होगी।

CTET के Child Development and Pedagogy सेक्शन का Weightage 30 अंकों का होता है (150 अंकों में से). इस सेक्शन में ज़्यादातर उम्मीदवारों को दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है पर अगर आप सही बुक्स का चयन करके उनसे पढ़ाई करते हैं तो आप आसानी से इस सेक्शन की बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

Child Development & Pedagogy Section की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स

इस सेक्शन की तैयारी के लिए निम्नलिखित किताबें ज़्यादातर टीचर्स और सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स रेकमेंड करते हैं। इन बुक्स की मदद से आप एग्ज़ाम के इस सेक्शन में काफी अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं।

किताबों का नाम

A Complete Resource for CTET: Child Development and Pedagogy

Wiley's Child Development and Pedagogy Exam Goalpost for CTET and TETs Exams, Paper I - II, Class I - VIII

Child Development & Pedagogy; Paper 1 & 2 for CTET & All STET

CTET and TETs Child Development and Pedagogy Paper 1 and 2 (Arihant Experts)

 

ये किताबों न सिर्फ आपको CTET बल्कि अन्य TET की तैयारी  के लिए भी बहुत ज्यादा मदद करेंगी। अगर आप CTET और अन्य TET के सिलेबस को मिलाएंगे तो आप पाएंगे कि Child Development and Pedagogy सेक्शन के ज्यादातर टॉपिक्स समान हैं। आपकी सुविधा के लिए यहाँ हमने CTET और UPTET के सिलेबस के लिंक्स दिए हैं जिनके द्वारा आप नया सिलेबस हैं। 

यूपीटीईटी सिलेबस & एग्जाम पैटर्न:– पेपर 1 और 2

CTET: Syllabus तथा Exam Pattern (पेपर I + पेपर II)

CTET : Section-wise तैयारी  के लिए बेस्ट बुक्स

UPTET: Section-wise तैयारी  के लिए बेस्ट बुक्स

Job Summary
CountryIndia

Related Stories