ये हैं स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए भारत में बेस्ट चैटबॉट कोर्सेज

चैटबॉट एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है जो वॉयस कमांड या टेक्स्ट चैट या फिर, इन दोनों के माध्यम से मानव बातचीत का अनुकरण करता है.

Best Chatbot Courses in India for Students and Professionals
Best Chatbot Courses in India for Students and Professionals

आजकल देश-दुनिया में तकनीकी तरक्की लगातार दिन-रात हो रही है और इस सिलसिले में इन दिनों चैटबॉट की भी चर्चा है. अब हम अपनी डेली लाइफ में कंप्यूटर पर काफी हद तक निर्भर हो चुके हैं. इसलिए, पूरी दुनिया में कंप्यूटर के हार्ड वेयर और सॉफ्ट वेयर कोर्सेज में भी लगातार इजाफ़ा हो रहा है. भारत में स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए उपलब्ध बेस्ट चैटबॉट कोर्सेज भी आजकल लगातार महत्त्वपूर्ण होते जा रहे हैं. इस आर्टिकल में आइये पढ़ें भारत में उपलब्ध बेस्ट चैटबॉट कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी:

चैटबॉट के बारे में विशेष जानकारी

एक चैटबॉट या चैटरबॉट एक ऐसा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जिसका उपयोग टेक्स्ट या टेक्स्ट-टू-स्पीच के माध्यम से एक लाइव मानव एजेंट के साथ सीधे संपर्क कायम करने के बदले में ऑनलाइन चैट वार्तालाप करने के लिए किया जाता है. दूसरे शब्दों में, चैटबॉट एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है जो वॉयस कमांड या टेक्स्ट चैट या फिर, इन दोनों के माध्यम से मानव बातचीत का अनुकरण करता है. चैटबॉट, चैटरबॉट का संक्षिप्त रूप, एक ऐसी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस - AI) सुविधा है जिसे एम्बेड किया जा सकता है और किसी भी प्रमुख मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से इसका उपयोग किया जा सकता है.

भारत में स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए उपलब्ध बेस्ट चैटबॉट कोर्सेज

अब हम आपके लिए भारत में उपलब्ध बेस्ट चैटबॉट कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं ताकि आप भी अपने लिए कोई सूटेबल कोर्स चुनकर और उसे सफलतापूर्वक पूरा करके एक चैटरबॉट के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

  • प्रोग्रामिंग के बिना AI पॉवर्ड चैटबॉट्स बनाना – IBM (कोर्सेरा)

यह प्रोग्राम आपको कोई कोड लिखे बिना ही उपयोगी चैटबॉट्स तैयार करना सिखाने के लिए तैयार किया  गया है. इस प्रोग्राम में आपको वाट्सन असिस्टेंट के माध्यम से बॉट तैयार करना सिखाया जाता है. फिर, आप अपनी वेबसाइट पर वर्ड प्रेस प्लगइन का इस्तेमाल करके इन बॉट्स का उपयोग कर सकते हैं. इस कोर्स के लिए आपके पास कोई कोडिंग अनुभव होना भी जरुरी नहीं है. इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद पा अपनी कल्पना और जरूरत के मुताबिक काफी बेहतरीन बॉट्स बनाने में माहिर हो जायेंगे. यह एक बिगनर लेवल का कोर्स है जिसके लिए कोई पूर्व योग्यता जरुरी नहीं है. इस कोर्स की कुल अवधि 03 सप्ताह और हरेक सप्ताह में 03-05 घंटे है.    

  • एक चैटबॉट बनाने का तरीका – डीप लर्निंग एंड NLP A-Z

इस कोर्स ट्रेनिंग में आपको टेन्सरफ्लो और पाइथन में डीप नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग मॉडल्स का कुशलतापूर्वक इस्तेमाल करके चैटबॉट तैयार करना सिखाया जाता है. इस कोर्स के तहत आप क्लासिकल के साथ ही डीप लर्निंग मॉडल्स, एंड टू एंड डीप लर्निंग मॉडल्स और ट्रेनिंग बीम सर्च डिकोडिंग सीख लेंगे जो आपके चैटबॉट करियर में काफी फायदेमंद साबित होंगे.

  • AI द्वारा पॉवर्ड चैटबॉट्स बनाना – एड्क्स

इस सर्टिफिकेट कोर्स में, आप आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के आधार पर चैटबॉट्स तैयार करने के फंडामेंटल्स सीख लेंगे. फिर, आप अपने बॉट्स को वेबसाइट्स पर प्रदर्शित करके इसके सभी फीचर्स का बखूबी इस्तेमाल कर सकेंगे. आप वाट्सन असिस्टेंट और अन्य सर्विसेज के इस्तेमाल से अच्छी तरह निर्मित चैटबॉट को इस्तेमाल करने के बेसिक प्रिंसिपल्स में माहिर हो जायेंगे. यह कोर्स पूरा करने पर आप अपनी जानकारी और स्किल्स को विभिन्न प्रोजेक्ट्स के लिए इस्तेमाल करना भी सीख लेंगे जोकि आपके करियर के लिए मील का पत्थर साबित होगा. इस कोर्स की कुल अवधि 02 से 03 सप्ताह है और आपको प्रत्येक सप्ताह कम से कम 02-04 घंटे का समय देना होगा.

भारत में स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए उपलब्ध कुछ अन्य बेस्ट चैटबॉट कोर्सेज की लिस्ट

निम्नलिखित है:

  • हाउ टू बिल्ड चैटबॉट्स: from बिगनर टू इंटरमीडिएट
  • चैटबॉट्स for मल्टीप्ल प्लेटफॉर्म्स विद नो कोडिंग
  • चैटबॉट्स: एक घंटे में कैसे फेसबुक मैसेंजर चैटबॉट बनाएं
  • चैटबॉट्स: फेसबुक मैसेंजर चैटबॉट
  • फेसबुक चैटबॉट मार्केटिंग – हाउ टू यूज़ मैनी चैट कोर्सेज
  • बिना कोडिंग के चैटफ्यूल में फेसबुक चैटबॉट बनाना
  • बिल्डिंग इनक्रेडिबल चैटबॉट्स
  • टॉप चैटबॉट कोर्सेज – उडेमी

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें. 

अन्य महत्तवपूर्ण लिंक

कंप्यूटर एकाउंटिंग: भारत में उपलब्ध कोर्सेज और करियर स्कोप

कॉलेज स्टूडेंट्स ये शॉर्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्सेज करके बनाएं शानदार करियर

इंडियन स्टूडेंट्स ज्वाइन करें ई-डिग्रीज़ कोर्सेज, हासिल कर सकेंगे अपने करियर गोल्स

 

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories