]}
Search

भावी इन्टरप्रेन्योर के रूप में कॉलेज छात्रों के लिए बेस्ट स्टार्ट अप आइडिया

स्टार्टअप की शुरुआत के लिए कॉलेज को एक महत्वपूर्ण स्थान माना जा सकता है,क्योंकि यहाँ आपकी पहचान समान एज ग्रुप के अधिकतम लोगों से होती है. आपके मित्र और परिचित लोग अपनी उपलब्धता के कारण आपके सबसे अच्छे ग्राहक हो सकते हैं तथा उनसे आप बड़ी आसानी से अपना फीड बैक भी ले सकते हैं.

Jun 2, 2017 18:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भावी इन्टरप्रेन्योर के रूप में कॉलेज छात्रों के लिए बेस्ट स्टार्ट अप आइडिया

युवाओं के बीच लोकप्रियता को छोड़कर स्नैपचैट और फेसबुक के बीच जो बात बिलकुल कॉमन है, वो ये है कि इन दोनों सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों की स्थापना कॉलेज के छात्रों ने ही किया था.

स्टार्टअप की शुरुआत के लिए कॉलेज को एक महत्वपूर्ण स्थान माना जा सकता है,क्योंकि यहाँ आपकी पहचान समान एज ग्रुप के अधिकतम लोगों से होती है. आपके मित्र और परिचित लोग अपनी उपलब्धता के कारण आपके सबसे अच्छे ग्राहक हो सकते हैं तथा उनसे आप बड़ी आसानी से अपना फीड बैक भी ले सकते हैं. 

लेकिन प्रारंभिक अवस्था में आपको किस क्षेत्र में स्टार्टअप की शुरुआत करनी चाहिए इस प्रश्न को लेकर उलझन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. आपकी इस समस्या के समाधान के रूप में हम आपको कुछ विशेष क्षेत्रों के बारे में बताने का प्रयास कर रहें हैं.

कस्टमाइज्ड कार्ड बनाना

कस्टमाइज्ड कार्ड बनाना एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी शुरुआत आप कॉलेज से ही कर सकते हैं. अपनी प्रकृति के कारण यह हमेशा लाभप्रद रहेगा. जन्मदिन और वर्षगांठ कुछ ऐसी घटनाएं हैं जो हर साल आती हैं और आप इस मौके का फायदा उठाकर इस दौरान अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आप वेलेंटाइन डे, इंडिपेंडेंस डे, फ्रेंडशिप डे, दिवाली आदि पर विशेष कार्ड बनाकर अपने कॉलेज में अपने कुछ वफादार ग्राहक बना सकते हैं. अगर आपके कार्ड लोगों को पसंद आये तो इस बात की शत प्रतिशत संभावना है कि आपके साथी मित्र बहुत लम्बी अवधि तक ग्राहक बनकर आपके साथ जुड़े रहेंगे.

बेकिंग व्यवसाय शुरू करना
अगर आपको खाना बनाना और दूसरों को खिलाना अच्छा लगता है तो इसे आप एक प्रोफेशन के रूप में अपना सकते हैं. भविष्य में यह आपके लिए एक बहुत अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है. अगर एक बार अपने कॉलेज के दौरान आप लाभदायक व्यवसाय करने में सक्षम हो जाते हैं तो आगे चलकर आप इसे जन्मदिन, शादी व्याह आदि जैसे सार्वजानिक अवसरों के लिए ठेका लेकर अपने इस बिजनेस को और बढ़ा सकते हैं. बेकिंग बिजनेस की शुरुआत के लिए बहुत अधिक पैसे की आवश्यक्ता नहीं होती है और इसके लिए आवश्यक पदार्थों को एक साथ बहुत अधिक मात्रा में नहीं खरीदा जा सकता है. यदि आप अच्छी मार्केटिंग कर लेते हैं तथा अच्छे क्वालिटी का सामान रखते हैं तो अवश्य ही यह व्यवसाय आपके लिए उपयोगी साबित होगा .

ट्यूशन
अतिरिक्त आय के लिए आप अपने जूनियर और बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं. अधिक जान पहचान बन जाने तथा पढ़ाने का सही तरीका जानने के बाद आप कॉलेज से बाहर निकलते ही इसे एक व्यवसाय के रूप में अपना सकते हैं. बहुत सारे लोग ट्यूशन को एक व्यवसाय के रूप में अपनाते हुए किसी अन्य व्यवसाय पर ध्यान नहीं देते तथा जीवन में इसी क्षेत्र में आगे बढ़कर अच्छी अर्निंग करते हैं. आजकल कोचिंग क्लासेज शिक्षा का एक महत्वपूर्ण साधन बनती जा रही हैं. इस व्यवसाय की नींव कॉलेज में ही रखी जा सकती है.

वेडिंग प्लानर

वेडिंग प्लानर को एक व्यवसाय के रूप में प्रसिद्धि दिलाने में बॉलीवुड फिल्म बैंड बाजा बारात की महत्वपूर्ण भूमिका रही. आज कल तो यह एक मुख्य व्यवसाय बन गया है. कॉलेज के दिनों में इस तरह के व्यवसाय की योजना बनाकर भविष्य में इसे भलीभांति अपनाया जा सकता है. अपने साथी मित्रों के साथ मिलकर आप एक रचनात्मक टीम बना सकते हैं और उन्ही की मदद से छोटे स्तर पर वेडिंग प्लानर के रूप में कार्य कर सकते हैं. धीरे धीरे इस दिशा में कोशिश करते रहने से आगे चलकर आप बड़ी बड़ी शादियों के ऑर्डर भी लेने में सक्षम होंगे. आज कल लोग स्टेटस को मेंटेन करने के लिए शादी जैसे अवसर पर अत्यधिक खर्च करने को उत्सुक रहते हैं. आप उनकी इस प्रवृति का लाभ उठाते हुए इसे एक सही व्यवसाय के रूप में अपना सकते हैं.

क्लॉथ डिजाइनिंग
आम तौर पर कॉलेज में क्लॉथ डिजाइनिंग फैशन ब्लॉगिंग से जुड़ा हुआ कॉनसेप्ट है. बहुत सारे बच्चे इन्स्टाग्राम का उपयोग करके लोकप्रिय फैशन ब्लॉगर्स बन गए हैं और अब ऑनलाइन फैशन स्टोर और अन्य पोर्टल्स के लिए कार्य करते हैं. इस  व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया का पूर्ण ज्ञान और अधिक से अधिक लोगों से संपर्क के अलावा दृढ इच्छाशक्ति और निरन्तर गतिशील रहने की प्रेरणा की बहुत आवश्यक्ता होती है.    

इवेंट फोटोग्राफर
यह कोई बिजनेस नहीं है लेकिन इसकी शुरुआत कॉलेज दिनों से एक स्टार्ट अप बिजनेस के रूप में किया जा सकता है. आप बड़ी आसानी से एक सप्ताह में 2-3 इवेंट कर सकते हैं. समर या विंटर वैकेशन के दौरान आप कुछ ज्यादा इवेंट्स भी कर सकते हैं. अध्ययन के दौरान इस तरह के इवेंट्स से आपको माउथ पब्लिसिटी के जरिये पहचान मिलेगी जो आगे चलकर इसे एक बिजनेस के रूप में बढ़ाने में मददगार सिद्ध होगी. इस फिल्ड में बेशुमार अवसर मौजूद है आवश्यक्ता है उनकी सही पहचान कर अपनाने की.

सोशल नेटवर्किंग साइट बनाना

यह बात सही है कि फेसबुक और ट्विटर जैसे साइटों की उपस्थिति से इस क्षेत्र में पहचान बनाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने लिए इस तरह का प्लेटफ़ॉर्म बनाने में कामयाब नहीं हो सकते हैं. उचित विज्ञापन के सहारे आप आपके द्वारा बनाए गए प्लेटफ़ॉर्म को आपके कॉलेज में व्यापक प्रसिद्धि मिल सकती है. आप इसके जरिये कॉलेज में छात्र और शिक्षक के लिए एक साझा मंच तैयार कर सकते हैं.

खरीद और बिक्री
हालाँकि एक लम्बे अरसे तक इस व्यवसाय में स्थिरता के विषय में कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन कॉलेज के दौरान इस व्यवसाय के जरिये अच्छी इनकम की जा सकती है. आप थोक बाजार से रोजमर्रे की चीजें तथा  सजावट या फैशन से संबंधित चीजें खरीद कर उचित मूल्य पर उसे अपने कॉलेज में बेंच सकते हैं. अपनी वस्तुओं की कीमत बाजार मूल्य से थोड़ा कम रखें. इससे छात्र आपकी चीजों को खरीदने पर जोर देंगे. कॉलेज छात्रों से बात चित कर उनकी आवश्यक्ता और डिमांड की चीजों को बेचकर आप मनचाही रकम कमा सकते हैं. एक बार इस कला में प्रवीण हो जाने के बाद आप आगे भविष्य में भी इसे अपना सकते हैं.

कॉलेज के दिनों में अपना स्टार्ट अप शुरू कर आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का एहसास वाकई एक सुखद एहसास है. आप इस पैसे का इस्तेमाल अपने व्यवसाय को बढ़ाने और अपनी भविष्य की योजनाओं के लिए कर सकते हैं.आप इन पैसों से अपने ट्यूशन फीस का भुगतान कर अपने माता पिता के आर्थिक बोझ को भी कम कर करने में कामयाब होंगे.

Related Stories