]}
Search

देखें बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 जीव-विज्ञान पेपर: जानें क्या था Difficulty Level

आज हम इस आर्टिकल में आपको बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के जीव-विज्ञान का प्रश्न पत्र उपलब्ध करा रहे हैं. जीव विज्ञान परीक्षा 2019 का प्रश्न पत्र हिंदी में उपलब्ध करा कर छात्रों को न सिर्फ प्रश्नों से अवगत कराना है, इसके साथ-साथ प्रश्न पत्र को उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को Bihar Board इंटरमीडिएट जीव-विज्ञान परीक्षा से परिचित कराकर छात्रों को सही मार्गदर्शन कराना है.

Feb 6, 2019 16:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Bihar Board Class 12 Biology Question Paper 2019
Bihar Board Class 12 Biology Question Paper 2019

आज हम इस आर्टिकल में आपको बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के जीव-विज्ञान का प्रश्न पत्र पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. जीव विज्ञान परीक्षा 2019 का प्रश्न पत्र हिंदी में उपलब्ध करा कर छात्रों को न सिर्फ प्रश्नों से अवगत कराना है, इसके साथ-साथ प्रश्न पत्र को उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को Bihar Board इंटरमीडिएट जीव-विज्ञान परीक्षा से परिचित कराकर छात्रों को सही मार्गदर्शन कराना है.

बिहार बोर्ड जीव-विज्ञान की परीक्षा 9:30 am पर आरम्भ हुई तथा 12:45 p.m तक चली. इस प्रश्न-पत्र के द्वारा विद्यार्थियों को बिहार बोर्ड कक्षा 12वी जीव विज्ञान परीक्षा के पेपर-पैटर्न, मार्किंग स्कीम, प्रश्नों के कठिन स्तर आदि के बारें में पता चलेगा.

जीव-विज्ञान प्रश्न पत्र का पैटर्न कुछ इस प्रकार रहा:


  • परीक्षा में 70 अंकों के लिए कुल 53 प्रश्न पूछे गये.
  • खंड – अ में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे गए और प्रत्येक प्रश्न 1-1 नंबर के लिए था. इस प्रकार 70 अंक के पेपर में 35 अंक ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के लिए निर्धारित किए गये.
  • सभी ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के जवाब छात्रों ने ओएमआर शीट में सही वृत्त को भरकर दिए.
  • इसके अलावा खंड– ब में 15 लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे गए जिनमें प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक तैय किए गए और 3 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे गए जिनमें प्रत्येक प्रश्न 5 अंकों के लिए था.

प्रश्न-पत्र से कुछ प्रश्नों के उदाहरण हम यहाँ उपलब्ध कर रहे हैं :

 bihar board question paper

bihar board class12th biology question paper

  • खण्ड- अ में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप (वस्तुनिष्ठ) प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है.
  • खंड- ब में सभी प्रश्न नॉन-ऑब्जेक्टिव टाइप (गैर-वस्तुनिष्ठ प्रश्न) हैं. इसमें प्रश्न संख्या 1 से 18 तक सभी लघु उत्तरीय प्रश्न हैं. प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक तैय किए गए हैं तथा छात्रों को किन्हीं 10 प्रश्नों का ही उत्तर करना था.
  • खंड- ब में प्रश्न संख्या 19 से 24 तक सभी दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं जिनमें से छात्रों को केवल 3 प्रशन का ही उत्तर करना था. प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 अंक तैय किए गए हैं.

पूरे प्रश्न पत्र को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2019 की तैयारी के लिए अन्य महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

 

Related Stories