बिहार बोर्ड कक्षा 12: गणित प्रश्न पत्र 2019

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं गणित की परीक्षा निर्धारित समय 09:30 A.M से आरम्भ हुई जो की 12:45 P.M  तक चली. यहां हम आपको bihar बोर्ड इंटरमीडिएट के गणित के प्रश्नपत्र के बारे में बतायेंगे, जिसमें हम आपको पेपर-पैटर्न, प्रश्नों का स्तर व मूल्यांकन योजना आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Jagranjosh
Feb 15, 2019, 15:17 IST
Bihar Board Class 12 Mathematics Question Paper 2019
Bihar Board Class 12 Mathematics Question Paper 2019

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं गणित की परीक्षा निर्धारित समय 09:30 A.M से आरम्भ हुई जो की 12:45 P.M  तक चली. यहां हम आपको bihar बोर्ड इंटरमीडिएट के गणित के प्रश्नपत्र के बारे में बतायेंगे, जिसमें हम आपको पेपर-पैटर्न, प्रश्नों का स्तर व मूल्यांकन योजना आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

नोट: यहाँ हम गणित के जिस पेपर की पूरी जानकारी छात्रों को उपलब्ध करा रहे हैं, उस प्रश्न पत्र की परीक्षा कक्षा 12वीं के I.A तथा I.Sc के छात्रों ने ही दी थी. अर्थात इस प्रश्न पत्र का कोड G था.

इस बार छात्रों के अनुसार परीक्षा में पूछें गए प्रश्नों का स्तर औसत था वहीँ दूसरी ओर कई छात्रों का कहना था कि बहुवैकल्पिक प्रश्नों को हल करने के बाद उन्हें गैर वस्तुनिष्ट प्रश्नों को हल करने में समय के आभाव का सामना करना पड़ा था.

गणित प्रश्न पत्र का पैटर्न कुछ इस प्रकार रहा:

  • परीक्षा में 100 अंकों के लिए कुल 83 प्रश्न पूछे गये.
  • खंड – अ में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे गए और प्रत्येक प्रश्न 1-1 नंबर के लिए था. इस प्रकार 100 अंक के पेपर में 50 अंक ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के लिए निर्धारित किए गये.
  • सभी ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के जवाब छात्रों ने ओएमआर शीट में सही वृत्त को भरकर दिए.
  • इसके अलावा खंड– ब में 15 लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे गए जिनमें प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक तैय किए गए और 4 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे गए जिनमें प्रत्येक प्रश्न 5 अंकों के लिए था.

प्रश्न-पत्र से कुछ प्रश्नों के उदाहरण हम यहाँ उपलब्ध कर रहे हैं :

bihar board class 12 math paper

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2019 के लिए मॉडल पेपर

bihar board class 12th question paper

पूरे प्रश्न पत्र को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

बिहार बोर्ड: कक्षा 12 - रसायन विज्ञान विषय का एग्ज़ाम पैटर्न

यहाँ खण्ड- अ समाप्त होता है. इसके बाद खंड- ब में सभी प्रश्न नॉन-ऑब्जेक्टिव टाइप (गैर-वस्तुनिष्ठ प्रश्न) होंगे.

प्रश्न संख्या 26 से 33 तक सभी दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 अंक तैय किए गए हैं.

छात्रों को पुराने बोर्ड प्रश्न पत्र क्यों पढ़ने चाहिए?

बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक पाने के लिए स्मार्ट तरीके से तैयारी करना बेहद ज़रूरी है जिसके लिए पहला कदम प्रश्न पत्र के पैटर्न को समझना है. परीक्षा से पहले सिलेबस पूरा करने का तनाव छात्रों के रिजल्ट को खराब कर सकता है. ऐसे में प्रश्न पत्र के पैटर्न को समझने के बाद छात्र पूरे सिलेबस को कवर करने की चिंता न करके कोर्स को पैटर्न के लिहाज से ही दोहराना चाहिए. इससे समय तो बचता ही है, साथ ही तनाव भी कम रहता है. पैटर्न को समझने के लिए सबसे बेहतर तरीका है पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को देखना. इस आप जान सकते हैं कि किस सेक्शन में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और इनके लिए कितने अंक तय होंगे. साथ ही आप यह भी पता लगा सकते हैं कि बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं.

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2019 की तैयारी के लिए अन्य महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

आप जागरण जोश पर सरकारी नौकरी, रिजल्ट, स्कूल, सीबीएसई और अन्य राज्य परीक्षा बोर्ड के सभी लेटेस्ट जानकारियों के लिए ऐप डाउनलोड करें।

Trending

Related Stories

Trending Categories

Latest Education News

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Accept