Search

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड: कक्षा 10वीं एग्जाम पैटर्न 2018-2019

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी को बेहतर और असरदार बनाने के लिए इस लेख में दिए एग्जाम पैटर्न को ज़रूर पढ़ें. यहाँ आप कक्षा 10वीं के सभी मुख्य विषयों के एग्जाम पैटर्न जानेंगे.

 

Jun 6, 2018 16:53 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
BSEB Class 10 Exam Pattern
BSEB Class 10 Exam Pattern

यहाँ आप जान सकते हैं बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड कक्षा 10वीं में पढ़े जाने वाले मुख्य विषयों के लिए परीक्षा का पैटर्न जिसके आधार पर कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2018-2019 में बोर्ड पेपर सेट किये जायेंगे.

एग्जाम पैटर्न का महत्त्व:

हर परीक्षा को लिखने से पहले यदि उसके पैटर्न को समझ लिया जाए तो उस परीक्षा के लिए तैयारी करना आसान हो जाता है. एग्जाम पैटर्न से परीक्षा का स्ट्रक्चर, प्रश्नों के पूछने का तरीका व अंकों का विभाजन, आदि के बारे में अंदाज़ा लगता है जिसके अनुसार छात्र अपनी तैयारी कर सकते हैं.

एग्जाम पैटर्न का आधार:

हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़े जाने वाले सभी विषयों के लिए मॉडल पेपर्स जरी करता है. ये मॉडल बोर्ड परीक्षा में आने वाले प्रश्न पत्र के पैटर्न के आधार पर ही होते हैं या यह कह सकते हैं कि बोर्ड पेपर्स का पैटर्न मॉडल पेपर्स के अनुसार ही सेट किया जाता है. इसलिए मॉडल पेपर्स छात्रों को बोर्ड परीक्षा में आने वाले प्रश्न पत्र का अनुभव करने के लिए ही प्रकाशित किये जाते हैं. बोर्ड पेपर्स का स्ट्रक्चर, प्रश्नों की संख्या, अंकों का विभाजन, आदि सभी लेटेस्ट मॉडल पेपर्स के अनुसार ही दिया जाता है.

इस लेख में आप जानेंगे:

गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी व हिंदी विषयों के लिए

  • परीक्षा का पैटर्न
  • प्रश्नों की संख्या
  • प्रश्नों का स्वरूप
  • अंकों का विभाजन

विषय- गणित (Mathematics)

जो छात्र गणित को सबसे कठिन विषय मानते हैं व इसकी परीक्षा देने से डरते हैं उनके लिए ज़रूरी है कि वे परीक्षा से पहले कुछ ऐसी रणनीति बनालें जिसकी मदद से बिना किसी दबाव के परीक्षा के लिए नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से ही बेहतरीन तैयारी कर सकें. इसके लिए सबसे ज़रूरी है पेपर का स्ट्रक्चर जानना जिससे जिससे छात्रों को परीक्षा में पूछे जाने वाले विभिन्न प्रश्नों का स्वरूप व अंकों का विभाजन पता चलता है और वे उसके ही मुताबिक पढ़ी जाने वाली हर इकाई में से नियमित तौर प्रश्नों का अभ्यास कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड कक्षा 10 वीं में गणित का प्रश्न पत्र कुल 100 अंकों के लिए होगा जिसमें कुल 76 प्रश्न होंगे जिन्हें दो खण्डों, खण्ड-I (वस्तुनिष्ठ प्रश्न)  और खंड-II (गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्न), में विभाजित किया जाएगा. प्रश्न पत्र में 50 अंक केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए व बाकि 50 अंक गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए निर्धारित होंगे.

एग्जाम पैटर्न को विस्तारपूर्वक जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं गणित एग्जाम पैटर्न

विषय- विज्ञान (Science)

विज्ञान के विशाल सिलेबस को पढ़ने व परीक्षा की तैयारी करने में छात्रों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में छात्रों को अपनी तैयारी के लिए कार्ययोजना बनाते समय ज़रूरी सामग्री (सिलेबस, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र, मॉडल प्रश्न पत्र आदि) के साथ ही परीक्षा के पैटर्न को जानना भी बहुत महत्वपूर्ण है. परीक्षा पैटर्न की मदद से छात्र योजनाबद्ध तैयारी कर सकते हैं और बोर्ड परीक्षा में मनमाफिक रिजल्ट पा सकते हैं.

बिहार बोर्ड कक्षा 10 वीं में विज्ञान का प्रश्न पत्र कुल 80 अंकों के लिए होगा जिसमें कुल 55 प्रश्न होंगे जिन्हें दो खण्डों, खण्ड-I (वस्तुनिष्ठ प्रश्न)  और खंड-II (गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्न), में विभाजित किया जाएगा. प्रश्न पत्र में 40 अंक केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए व बाकी बचे 40 अंक गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए निर्धारित होंगे. बाकी 20 अंक प्रायोगिक परीक्षा (10 अंक) व प्रोजेक्ट वर्क (10 अंक) के लिए निर्धारित किये गये हैं.

एग्जाम पैटर्न को विस्तारपूर्वक जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं विज्ञान एग्जाम पैटर्न

विषय- सामाजिक विज्ञान (Social Science)

अधिक्तर छात्र गणित व विज्ञान के विषयों में ज़्यादा रूचि दिखाते हैं और सामाजिक विज्ञान के महत्त्व को अनदेखा कर देते हैं. हालांकि छात्रों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा परिणाम में फाइनल प्रतिशत निकालते समय सामाजिक विज्ञान के अंक भी जोड़े जाते हैं जो आपके कुल प्रतिशत अंकों को कम या ज़्यादा कर सकते हैं. इसलिए छात्रों को इस विषय को गंभीरता से पढ़ना चाहिए व सुनियोजित तरीके से तैयारी करनी चाहिए ताकि परीक्षा में बेहतरीन अंक हासिल कर सकें. परीक्षा की तैयारी को आसान व प्रभावशाली बनाने के लिए छात्रों को परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझना चाहिए जो हम आपको यहाँ बताने जा रहे हैं.

बिहार बोर्ड कक्षा 10 वीं में गणित का प्रश्न पत्र कुल 100 अंकों के लिए होगा. पेपर में कुल 63 प्रश्न होंगे जिन्हें तीन खण्डों अ, ब और स में विभाजित किया जाएगा. प्रश्न पत्र में 40 अंक केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए व बाकी बचे 40 अंक गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए निर्धारित किये हैं. खंड-अ में सभी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जबकि खण्ड ‘बी’ और ‘स’ में गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे. खण्ड-ब में लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे जबकि खण्ड-स में दीर्घ उत्तरीय पूछे जाएंगे.

एग्जाम पैटर्न को विस्तारपूर्वक जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान एग्जाम पैटर्न

विषय- अंग्रेजी (English)

इंग्लिश में इस्तेमाल होने वाले मुश्किल व्याकरणिक नियमों और विनियमों की वजह से बहुत से छात्र इस विषय से घबराते हैं और परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी नहीं कर पाते. जबकि अन्तराष्ट्रीय भाषा होने की वजह से छात्रों को इस विषय में ख़ास गंभीरता दिखानी चाहिए और साथ ही यह बात भी ध्यान में रखनी चाहिए कि बोर्ड परीक्षा के परिणाम में अंग्रेजी विषय में प्राप्त किये अंकों का भी योगदान होगा. इसलिए छात्रों को अंग्रेजी परीक्षा पैटर्न की मदद से योजनाबद्ध तैयारी करनी चाहिए जिससे वे बोर्ड परीक्षा में मनमाफिक रिजल्ट पा सकें.

बिहार बोर्ड कक्षा 10 वीं में अंग्रेजी का प्रश्न पत्र कुल 100 अंकों के लिए होगा जिसमें कुल 58 प्रश्न होंगे जिन्हें चार खण्डों में विभाजित किया जाएगा. प्रश्न पत्र में 50 अंक केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए व बाकी 50 अंक गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए निर्धारित होंगे.

एग्जाम पैटर्न को विस्तारपूर्वक जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं अंग्रेजी एग्जाम पैटर्न

 

विषय- हिंदी (Hindi)

बिहार बोर्ड कक्षा 10 वीं में हिंदी का प्रश्न पत्र कुल 100 अंकों के लिए होगा जिसमें कुल 56 प्रश्न होंगे जिन्हें दो खण्डों, खण्ड-अ (वस्तुनिष्ठ प्रश्न)  और खंड-ब (गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्न), में विभाजित किया जाएगा. प्रश्न पत्र में 50 अंक केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए व बाकी बचे 50 अंक गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए निर्धारित होंगे जिनमे अपठित गद्यांश, लेखन व पाठ्यपुस्तक के आधार पर प्रश्न पूछे जाएंगे.

एग्जाम पैटर्न को विस्तारपूर्वक जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं हिंदी एग्जाम पैटर्न

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के तैयारी को बेहतर और असरदार बनाने के लिए ज़रूरी है कि छात्र सबसे पहले एग्जामिनेशन पैटर्न को समझें, उसके अनुसार अपनी रणनीति तैयार करें व उसी रणीनीति के आधार पर परीक्षा के लिए प्रभावी तैयारी शुरू करें.

बिहार बोर्ड के बारे में (About Bihar Board)

बिहार बोर्ड ऑफ़ ओपन स्कूलींग एंड एग्जामिनेशन- Bihar board of open schooling (BBOSE)

Related Stories