Search

बिहार बोर्ड परीक्षा 2020 की तैयारी करने वाले इसे ज़रूर चेक करें

अगर आप बिहार बोर्ड परीक्षा 2020 की तैयारी कर रहे हैं तो यह महत्वपूर्ण आर्टिकल ज़रूर पढ़े।

Feb 5, 2020 17:20 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
BSEB 2020
BSEB 2020

Bihar School Education Board (BSEB) की बोर्ड परीक्षाएं (Class 12th ) शुरू हो चुकी हैं और Physics, Chemistry, Biology जैसे सब्जेक्ट की परीक्षाएं हो चुकी हैं। अगली परीक्षा अब Mathematics विषय की है। इस विषय को सबसे कठिन विषयों में से एक माना जाता है और इस पेपर की तैयारी कर रहे उम्मीदवार अक्सर इस एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में जानकारी  खोजते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने बिहार बोर्ड द्वारा प्रकाशित मॉडल पेपर उपलब्ध कराया है जिसके द्वारा उम्मीदवार इस परीक्षा के पैटर्न के आसानी से समझ सकते हैं। इस मॉडल पेपर में दिए गए सभी प्रश्न बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।  

बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2020 जारी: Biharboard.online पर अभी करें डाउनलोड

Bihar Board Exam 2020: Class 12 Maths मॉडल पेपर

परीक्षार्थियों के लिए निर्देश :

1- परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में उत्तर दें। 

2 - दाहिनी ओर हाशिये पर दिये हुए अंक पूर्णांक निर्दिष्ट करते हैं। इस प्रश्न पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ने के लिये 3- 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है।

4- यह प्रश्न पत्र दो खण्डों में है, खण्ड-अ एवं खण्ड–ब । 

5 - खण्ड-अ में 60 वस्तुनिष्ठ प्रश्न हैं। किन्हीं 50 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक के लिए 1 अंक निर्धारित है। पचास से अधिक प्रश्नों के उत्तर देने पर प्रथम 50 उत्तरों का मूल्यांकन किया जाएगा। इनका उत्तर उपलब्ध कराए गए OMR-उत्तर पत्रक में दिए गए सही वृत्त को काले/नीले बॉल पेन से भरें। किसी भी प्रकार के व्हाइटनर/तरल पदार्थ/ब्लेड/नाखून आदि का उत्तर पुस्तिका में प्रयोग करना मना है, अन्यथा परीक्षा परिणाम अमान्य होगा।

6- खण्ड–ब में 27 लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। प्रत्येक के लिये दो अंक निर्धारित है। किन्हीं 15 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है। इनके अतिरिक्त इस खण्ड में 5 अंक वाले 8 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न दिए गए हैं जिनमें किन्हीं 4 प्रश्नों का उत्तर देना है।

7- किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है।

खण्ड-अ (वस्तुनिष्ठ प्रश्न)

प्रश्न संख्या 1 से 60 तक के प्रत्येक प्रश्न के साथ चार विकल्प दिए गए हैं जिनमें से एक सही है। किन्हीं 50 प्रश्नों का उत्तर दें। अपने द्वारा चुने गए सही विकल्प को OMR-शीट पर अंकित करें।

Class 12 Maths मॉडल पेपर का स्क्रीनशॉट 

बिहार बोर्ड परीक्षा 2020

पूरा बिहार बोर्ड Class 12 Maths का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 

Bihar Board Class 12th Exam 2020: BSEB ने जारी किये इंटर सैंपल प्रश्न पत्र, जानें नवीनतम एग्जाम पैटर्न

Related Categories

Related Stories