बिहार सरकार 9543 सरकारी नौकरियों पर जल्द करेगा भर्ती, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट्स

इस साल, बिहार लोक सेवा आयोग सिविल सेवा, प्रोफेसर और अन्य पदों सहित विभिन्न पदों की 9543 रिक्तियों को भरने जा रहा है. 

Created On: Jan 15, 2021 17:55 IST
Bihar Government Recruitment 2021
Bihar Government Recruitment 2021

बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. इस साल, बिहार लोक सेवा आयोग सिविल सेवा, प्रोफेसर और अन्य पदों सहित विभिन्न पदों की 9543 रिक्तियों को भरने जा रहा है. आयोग ने इसके लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस लेख में, हमने रिक्तियों और सेवाओं का संक्षिप्त विवरण दिया है, उम्मीदवार इस लेख के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया के बारे में सभी विवरण जान सकते हैं.

बीपीएससी 64 वीं से 66 वीं सिविल सेवा में निकाली जाने वाली रिक्तियां
आयोग के सचिव, केशव रंजन के अनुसार, BPSC 64वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा में लगभग 1450 रिक्तियां, 65वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा में 550 और 65वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा में 689 पदों पर भर्ती की जानी है. उपरोक्त परीक्षाओं के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोग द्वारा पहले ही ली जा चुकी है.

इंजिनियर्स के रिक्त पद भरे जाने हैं:
लगभग 1284 असिस्टेंट इंजीनियर्स की रिक्तियों की नियुक्ति पीएचईडी, आरईओ, पीडब्ल्यूडी और राज्य भवन निर्माण विभागों में की जाएगी. असिस्टेंट इंजीनियर पद के लिए मुख्य परीक्षा का परिणाम 18 जनवरी 2021 को जारी किया जाएगा. फिर, उन उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू राउंड आयोजित किया जाएगा जो मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे.

इंजीनियर कॉलेजों में प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी:
आयोग के सचिव केशव रंजन ने जानकारी दी है कि राज्य के सरकारी इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से लगभग साढ़े तीन हजार पदों पर नियुक्ति की जाएगी.
इसके अलावा, विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में न्यायिक सेवा, सहायक प्रोफेसर सहित विभिन्न पदों पर नियुक्ति होनी बाकी है. उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

2020 में 1171 पदों पर की गयी भर्ती:
केशव रंजन के अनुसार, Covid -19 के बावजूद, आयोग ने 1171 रिक्त पदों पर नियुक्ति के साथ बीपीएससी 64वीं सीसीई 2020 की इंटरव्यू प्रक्रिया पूरी कर ली थी और बीपीएससी 66वीं सीसीई (सिविल सेवा) प्रीलिम्स 2020 परीक्षा भी आयोजित की थी.
आयोग ने COVID-19 के बाद भी मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती किया. जिनमें से 27 रिक्तियां बीएन मंडल विश्वविद्यालय (मधेपुरा) में संगीत के प्रोफेसरों की थीं, राजकीय प्रशिक्षण महाविद्यालय के लिए प्रोफेसरों की 26 रिक्तियों, स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा के 26 प्रोफेसरों, असिस्टेंट इंजीनियर मैकेनिकल के 102 पदों, सिविल के 6 पदों पर नियुक्त की गयी. राज्य के सभी शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों के लिए 451 पदों के लिए सबसे बड़ी नियुक्ति की गयी.

Related Categories