Bihar Teacher Recruitment 2021: बिहार में 45 हजार से अधिक शिक्षकों की होगी बहाली, आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू

बिहार प्राथमिक विद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि बिहार सरकार द्वारा टीचर की बंपर वेकेंसी अधिसूचित किया गया है. 

Created On: Sep 8, 2021 18:25 IST
Bihar Teacher Recruitment 2021
Bihar Teacher Recruitment 2021

Bihar Teacher Recruitment 2021: बिहार प्राथमिक विद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि बिहार सरकार द्वारा टीचर की बंपर वेकेंसी अधिसूचित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 7 सितंबर को बिहार सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में 40518 और सेकेंडरी स्कूलों में 5334 रिक्त पदों को भरने की मंजूरी दी है, मंगलवार को नीतीश कैबिनेट में यह फैसला लिया गया है.

शिक्षा विभाग के नियंत्रणाधीन प्राथमिक विद्यालयों एवं माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की भर्ती हेतु स्वीकृति प्रदान की गयी है, जबकि पंचायती राज्य संस्था एवं नगर निगम के अंतर्गत प्रारम्भिक शिक्षक एवं नगर प्राथमिक शिक्षक के 40518 पद स्वीकृत किये गये हैं. अब, पंचायती राज्य संस्थान में माध्यमिक विद्यालयों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की कुल 5334 रिक्तियां भरी जाएंगी.

बिहार हेड मास्टर अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर आने की उम्मीद है. आवेदन प्रक्रिया भी अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू होगी.
बी.एड योग्यता वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे. हालांकि, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती विज्ञापन जारी होने तक विस्तृत पात्रता मानदंड की प्रतीक्षा करें.

विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद राज्यवार रिक्ति विवरण भी उपलब्ध होगा.
बिहार शिक्षक रिक्ति विवरण
1. प्राथमिक विद्यालय - 40518
2.माध्यमिक विद्यालय - 5334

बिहार शिक्षक पदों के लिए पात्रता मानदंड:
शैक्षिक योग्यता:
उम्मीदवार को बीएड उत्तीर्ण होना चाहिए.

बिहार हेड मास्टर भर्ती 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?
अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया की जांच कर सकेंगे.

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पहले ही 45500 शिक्षकों और 5300 प्रधानाध्यापकों की भर्ती की घोषणा की जा चुकी है. 1994 के बाद यह पहला मौका होगा जब बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाएगी. 

Comment (0)

Post Comment

5 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.