CBSE CTET Exam 2020 Postponed: अब नही होगी सीबीएससी सीटेट परीक्षा 5 जुलाई को, HRD मिनिस्टर का आया यह ट्वीट

5 जुलाई को आयोजित होने वाली CBSE CTET Exam 2020 को स्थगित कर दिया गया है, जानें एचआरडी मिनिस्टर के तरफ से क्या आया ट्वीट.

Jun 25, 2020 21:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
CTET admit card 2020
CTET admit card 2020

दोस्तों 5 जुलाई को आयोजित किये जाने वाली सीबीएससी सीटेट परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट के माध्यम से CBSE CTET 2020 के बारे में जानकारी दी है. एचआरडी मिनिस्ट्री के तरफ से किये गए ट्वीट के अनुसार ''वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को #CBSE द्वारा  आयोजित की जाने वाली CTET परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. स्थितियाँ अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी''

उल्लेखनीय है कि,  पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार सीबीएससी सीटेट परीक्षा 5 जुलाई को होनी प्रस्तावित थी, जून केअंतिम सप्ताह में इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाना था. लेकिन प्रवेश पत्र जारी होने में विलम्ब के कारण यह आशंका जताई जाने लगी थी कि सीबीएससी द्वारा सीटेट परीक्षा स्थगित की जा सकती है. अब अधिकारिक रूप से इस परीक्षा के स्थगन के सम्बन्ध में जानकारी दे दी गयी है.

 केन्द्रों के चयन से लेकर बहुत तरह की दिशानिर्देश जारी किये जाते हैं , जिसे इतने कम समय में पूरा किया जाना संभव भी नही लग रहा था.

अब सभी को इंतजार रहेगा कि आगले तिथि की अधिकारिक रूप से कब घोषणा की जाती है.

उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस महामारी के खतरे के चलते सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा (CBSE Exam 2020) को भी स्थगित कर दिया है. क्योंकि अभिभावकों ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कराने की मांग की थी. यह मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया था. जिसकी सुनवाई करते हुए कोर्ट ने परीक्षा को रद्द करने का फैसला सुनाया है.

CTET Exam 20020 में दो पेपर होंगे, जो दो शिफ्ट्स में आयोजित होगा. पहली शिफ्ट का टाइमिंग सुबह है और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर में शुरू होगी. परीक्षा केंद्र और शिफ्ट का टाइमिंग उम्मीदवार एडमिट कार्ड से देख पाएँगे. पहले शिफ्ट में आयोजित किये जाने वाले पेपर-1, 150 अंक का होगा जिसमें कुल 150 प्रश्न होंगे, पेपर-1 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2, मैथमेटिक्स, एनवायर्नमेंटल स्टडीज जैसे सेक्शन से प्रश्न पूछे जाएँगे, इसी प्रकार पेपर-2 में भी 150 अंकों एवं 150 प्रश्न होंगे. पेपर-2 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2, मैथमेटिक्स व साइंस या सोशल स्टडीज से संबंधित प्रश्न पूछे जाएँगे.

Related Stories