Search

CBSE 10th Science Paper 2020: वीडियो में स्टूडेंट्स ने बताई कुछ खास बातें

CBSE ने आज Class 10th Science Paper 2020 कंडक्ट करवाया। जागरण जोश की एक टीम ने CBSE के विभिन्न एग्जामिनेशन सेंटर्स पर जाकर विद्यार्थियों से बातचीत करी और पेपर के बारे में फीडबैक लिया।  यहाँ देखें पूरा वीडियो और डाउनलोड करें पूरा प्रश्न पत्र।

Mar 4, 2020 16:04 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
CBSE
CBSE

CBSE ने आज 10th Science Paper 2020 कंडक्ट करवाया था। जागरण जोश की एक टीम ने दिल्ली के विभिन्न CBSE Schools के बाहर जाकर इस परीक्षा को देने वाले विद्यार्थियों से बातचीत करके CBSE 10th Science Paper (2020) के बारे में उनका फीडबैक लिया। CBSE 10th Science Board Exam 2020 का Question Paper भी हमने यहाँ डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया है।  

CBSE 10th Science Board Exam 2020 का पेपर यहाँ से डाउनलोड करें 

CBSE 10th Science Paper 2020: विद्यार्थियों ने दी मिली जुली प्रतिक्रियाएं 

इस पेपर को देने वाले कुछ विद्यार्थियों का कहना था कि पेपर बहुत आसान था और उन्होंने पूरा पेपर बहुत आसानी अटेम्प्ट कर लिया था। वहीं दूसरी और कुछ ऐसे विद्यार्थी भी थे जिन्होंने ने पेपर कठिन था। हालाँकि ज्यादातर विद्यार्थियों का कहना था कि पेपर CBSE के लेटेस्ट पैटर्न पर आधारित था और सभी सवाल NCERT Textbooks से पूछे गए। 

प्रश्न पत्र हल करते समय विद्यार्थियों को जिन प्रश्नों में दिक्कत हुई या फिर जो उन्हें ट्रिकी लगे उनके बारे में जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक  द्वारा हासिल कर सकते हैं। 

CBSE 10th Science Paper 2020: पेपर का पैटर्न 

- पूरा प्रश्न पत्र डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। प्रश्न-पत्र पात्र तीन खंडों में विभाजित है - क, ख  एवं ग। इस प्रश्न-पत्र में प्रश्नों की संख्या 30 है और सभी प्रश्न अनिवार्य है। 

- खंड क के सभी प्रश्न / उनके भाग (संख्या 1 से 14 तक) एक-एक अंक के है। इन प्रश्नों में बहुविकल्पीय प्रश्न, अतिलघुत्तरीय प्रश्न तथा अभिकथन-कारण प्रकार के प्रश्न सम्मिलित हैं। (इन प्रश्नों के उत्तर 1 शब्द अथवा 1 वाक्य में दिए जाने थे)

- खंड ख में प्रश्न संख्या 15 से 24 तक लघुत्तरीय प्रकार के प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का है। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 50 से 60 शब्दों में दिए जाने थे)

- खंड ग में प्रश्न संख्या 25 से 30 तक दीर्घ उत्तरीय प्रकार के प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का है। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 80 से 90 शब्दों में दिए जाने थे)

पूरी जानकारी जानने के लिए आप प्रश्न पत्र डाउनलोड करें। 

CBSE 10th Science Board Exam 2020 का पेपर यहाँ से डाउनलोड करें 

Related Stories