CBSE Class 10 Hindi Exam 2019: इस तरह से लिखेंगे पेपर तो जरूर पाएंगे बेहतरीन मार्क्स

कक्षा 10 सीबीएसई बोर्ड में हिंदी विषय के पेपर की तैयारी के लिए यहाँ दिए टिप्स को जरूर अपनाएं. यहाँ जाने पेपर लिखने की सही तकनीक जिससे आप अधिकतम अंक हासिल कर सकेंगे.

Mar 18, 2019 17:51 IST
    CBSE Class 10 Hindi Exam Preparation Tips
    CBSE Class 10 Hindi Exam Preparation Tips

    सीबीएसई कक्षा 10वीं के विद्यार्थी कल यानि 19 मार्च को अपना हिंदी का एग्जाम लिखेंगे. अधिकतर विद्यार्थी अन्य मुख्य विषयों जैसे कि गणित और साइंस को ज्यादा महत्त्व देते हैं और हिंदी विषय की तैयारी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. हालाँकि, थोड़ी मेहनत और सही तयारी के साथ विद्यार्थी आसानी से हिंदी विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं जिससे उनका ओवरऑल ग्रेड भी इम्प्रूव होगा.

    कक्षा 10 सीबीएसई बोर्ड में हिंदी विषय के पेपर की तैयारी के लिए यहाँ दिए टिप्स को जरूर अपनाएं. यहाँ जाने पेपर लिखने की सही तकनीक जिससे आप अधिकतम अंक हासिल कर सकेंगे.

    कक्षा 10 सीबीएसई बोर्ड में हिंदी विषय का पेपर 80 नंबर का आता है जिसमें कुल 14 प्रश्न पूछे जाते हैं. इन प्रश्नों को चार खंडों में बांटा जाता है:

    खंड

    प्रश्न

    अंक

    क- अपठित अंश

    1-2

    15

    ख- व्यवहारिक व्याकरण

    3-6

    15

    ग -पाठ्य पुस्तक एवं पूरकपाठ्य

    7-11

    30

    घ -लेखन

    12-14

    20

    खंड- क के लिए कुछ ख़ास टिप्स

    खंड- क में अपठित गद्यांश और काव्यांश के आधार पर कुल 15 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं. इस पार्ट को हल करने के लिए सिर्फ आपको दिए गये अपठित गद्यांश और काव्यांश को अच्छे से पढ़ना होगा और उनमें दिए संदेश को समझना होगा. फिर आपको पूछे गये प्रश्नों के लिए उचित उत्तर की संरचना दिए गये अपठित अंश के आधार पर करनी होगी. यहाँ आपको सिर्फ अपनी दिमागी सक्रियता का इस्तेमाल करना होगा. अगर आप ये पार्ट अच्छे से करते हैं तो आपके 15 नबंर पक्के हैं. अपठित गद्यांश में शब्दों की लिमिट पर पूरा ध्यान दें और हर सवाल में 3 से 4 लाइन से ज्यादा ना लिखें ताकि बाकी सवालों के लिए भी उचित समय मिल सके.

    खंड- ख के लिए ऐसे करें तैयारी  

    खंड- ख में हिंदी व्याकरण पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है. खंड-क की तरह यह खंड भी कुल 15 अंकों का होता है. इस खंड में अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए आपकी व्याकरण पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए. अगर आपकी व्याकरण मजबूत है तोह इस खंड में आप पूरे 15 अंक आसानी से पा सकते हैं. अपनी व्याकरण मजबूत करने के लिए आपको रस, छंद एवं अलंकार का ज्ञान होना जरूरी है. हिंदी व्याकरण एक ऐसा विषय है जिसमें एग्जामिनर मात्राओं की छोटी सी गलती पर भी नंबर काट लेते हैं. इसलिए व्याकरण पर अच्छे से ध्यान दें.

    खंड- ख के लिए अच्छी तैयारी करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है पिछले साल के पेपर देखना और हल करना जिससे आपको यह अंदाजा लगेगा कि व्याकरण के कैसे सवाल इस खंड में पूछे जाते हैं. 

    CBSE Class 10 Hindi Course A and Hindi Course B Last 5+ Years Question Papers

    खंड- ग के लिए केवल एनसीईआरटी पढ़ें

    इस खंड में क्षितिज और कृतिका से निर्धारित पाठों के आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें क्षितिज पाठ्यपुस्तक से 26 अंकों के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं और कृतिका से 4 अंकों का एक मूल्य परक प्रश्न पुछा जाता है. इस खंड में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है एनसीईआरटी की किताबें पढ़ना, क्योंकि इससे ही पद्यांश, गद्यांश और मूल्यपूरक सवाल आते हैं. काव्यांश पर विद्यार्थियों को ख़ास ध्यान देना चाहिए. काव्यांश दो बार जरूर पढ़ें और कवि की कल्पना को समझने की कोशिश करें. साथ ही लेखक और कवियों के नाम याद रखें.

    CBSE Class 10 Hindi Sample Papers, Marking Schemes and Blueprints for all Subjects

    खंड- घ के लिए निबंध, विज्ञापन, पत्र लेखन के लिए अभ्यास करें

    यह खंड 20 अंकों का होता है और यह पूरी तरह से लेखन पर आधारित होता है. इस खंड को अच्छे से कवर करने के लिए इन बातों पर ध्यान दें.

    • निबंध में अपने विचारों को लिखते समय स्पष्ट भाषा का प्रयोग करें. सबसे पहले निबंध की भूमिका लिखें. उसके बाद विषय विस्तार लिखें जिसमें विषय का महत्व, विषय से संबंधित आवश्यक पहलू, आंकड़े आदि शामिल करें. निबंध के अंत में निष्कर्ष या उपसंहार लिखना न भूलें. लंबा-चौड़ा निबंध लिखने की कोशिश ना करें.
    • इसके बाद पत्र-लेखन पर आधारित प्रश्न आता है जिसमें औपचारिक और अनऔपचारिक पत्र का ऑप्शन होता है. इसके लिए आपको लेटर लिखने के फॉर्मेट को अच्छे से याद करना होगा और एक बार आप लेटर लिखने के फॉर्मेट को समझ गये तो फिर आप किसी भी विषय पर लेटर आसानी से लिख सकते हैं. पत्र लेखन का सही फॉर्मेट आप पिछले वर्ष के कक्षा 10वीं में हिंदी विषय के टॉप्पर की उत्तर पुस्तिका को देखकर सीख सकते हैं.

    cbse class 10 hindi paper

    • खंड- घ में तीसरा व् आखरी प्रश्न विज्ञापन लेखन के आधार पर पुछा जाता है. विज्ञापन लेखन के लिए कलर्स का इस्तेमाल जरूर करें. याद रखें कि जितना आकर्षक आपका विज्ञापन होगा उतने ही अधिक आपको अंक मिलेंगे. विज्ञापन लेखन ऐड को लुभावना बनाने के लिए आकर्षक स्लोगन लिखना ना  भूलें.

    CBSE Class 10 Hindi Exam 2019: Tips and Resources for Last Moment Preparation; Also check Essay/ Letter writing format

    CBSE Class 10 Toppers' Answer sheets 2018

    लेखन भाग की अच्छी तैयारी के लिए अधिक से अधिक अभ्यास करें जिसके लिए आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर्स में दिए प्रश्नों को हल करें.

    पेपर हल करते समय कोई भी भाग पहले करें पर ध्यान रखें कि एक भाग में दिए सभी प्रश्नों को एक साथ ही हल करें. इससे कोई प्रश्न छूटने की संभावना भी कम होती है और आप व्यवस्थित तरीके से अपना पेपर भी लिख पाते हैं.

    सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा 2019 से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण लेख निचे पढ़ें:

    CBSE Class 10 Science Exam 2019: कुछ ऐसा रहा छात्रों का रिएक्शन, डाउनलोड करें पूरा पेपर

    CBSE Class 10 Maths Paper 2019: कठिन था या सरल?

    CBSE Class 10 Exam 2019: Check Sample Papers, Marking Schemes and Blueprints for all Subjects

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...