CBSE 12th Business Studies Board Exam: देखें दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने क्या कहा

CBSE ने आज Business Studies विषय की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई. देखिये स्टूडेंट्स ने पेपर के बारे में क्या कहा.

Mar 15, 2019 11:43 IST
CBSE Business Studies Paper 2019
CBSE Business Studies Paper 2019

CBSE ने आज Business Studies विषय की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई. देश और देश के बाहर CBSE Schools में पढ़ने वाले करीब 3 लाख से ज़्यादा विद्यार्थियों ने आज ये परीक्षा दी. Jagran Josh की एक टीम ने आज दिल्ली के विभिन्न विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों से बातचीत करी और उनके फीडबैक लिए. हमने यहाँ पर क्वेश्चनपेपर भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाया है. जिसे आप आर्टिकल के अंत में दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE 12th Business Studies Board Exam 2019: क्वेश्चन पेपर का मुख्य प्रष्ठ

क्वेश्चन पेपर के कुछ प्रश्न:

1. बीना बाज़ार में उपलब्ध एक प्रमुख डिटर्जेट ‘क्लीन' का उपयोग कर रही थी । टेलीविज़न पर विभिन्न विज्ञापनों को देखकर उसने एक नए ब्रान्ड के डिटर्जेंट को उपयोग करने का निर्णय लिया । जब वह उसे खरीदने के लिए पास के स्टोर पर गई तो उसने अन्य उत्पादकों के डिटर्जेंट देखे जो सफ़ेदी तथा दाग-धब्बे मिटाने की क्षमता सम्बन्धी मिलते-जुलते दावे कर रहे थे। अतः वह यह निर्णय नहीं ले सकी कि कौन सा डिटर्जेंट क्रय करे । विज्ञापन के विरुद्ध उस आपत्ति का नाम बताइए जिसका वर्णन उपरोक्त स्थिति में किया गया है।

2. विपणन मिश्र के एक घटक के रूप में भौतिक वितरण' का अर्थ दीजिए।

अथवा

‘विपणन प्रबन्ध' का क्या अर्थ है ?

3. 'कार्य शक्ति विश्लेषण' को परिभाषित कीजिए।

अथवा

‘चयन' को परिभाषित कीजिए।

4. एपलाएन्सस इंडिया लिमिटेड 1987 से घरेलू उपकरणों के निर्माण एवं वितरण में संलग्न है । चूंकि कम्पनी

अच्छी गुणवत्ता वाले उपकरणों का उत्पादन कर रही है अतः बाजार में इनका अच्छा नाम है । विशिष्टीकरण को प्राप्त करने के लिए इस कम्पनी में निर्माण, वित्त, विक्रय, रख-रखाव सेवाओं तथा तकनीकी सेवाओं के लिए अलग-अलग विभाग हैं । चूंकि कम्पनी का प्रचालन क्षेत्र बढ़ गया है तथा ग्राहक अधिक माँग करने लगे हैं अतः कम्पनी ने निर्णय लिया है कि पर्यावरण की बदलती हुई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विद्यमान प्रबन्ध के सिद्धान्त को संशोधित करना होगा। प्रबन्ध के उस सामान्य सिद्धान्त का उल्लेख कीजिए जिसे कम्पनी बदलती हुई जरूरतों के लिए संशोधित करना चाहती है।

5. वित्तीय बाज़ार किस प्रकार वित्तीय परिसम्पत्तियों के मूल्य-खोज को सुसाध्य बनाता है?

6. ललित ग्रुप ऑफ कम्पनी के चेयरमैन, बीरु नन्दन ने विभिन्न विषयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए बीरु विश्वविद्यालय बनाया । ललित पॉवर लिमिटेड के सूचना तकनीकी विभाग में साइबर सुरक्षा से सम्बन्धित कुछ रिक्तियाँ थीं । कम्पनी के मानव संसाधन विभाग ने इसके लिए ‘बीरु विश्वविद्यालय' से नए। इंजीनियरिंग स्नातकों को भर्ती करने का निर्णय लिया । भर्ती के स्रोत के प्रकार को पहचानिए ।

7. भारतीय फैशन तकनीकी संस्थान से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स पूरा करने के पश्चात् वर्षा जैन ने डिजाइनर कपड़ों के उपक्रम में प्रवेश करने की योजना बनाई । उसे अपने लक्षित ग्राहकों, उपयोग की जाने वाली विपणन श्रृंखला, मूल्य-निर्धारण नीति इत्यादि के बारे में निर्णय लेने थे। योजना के उस प्रकार को पहचानिए जिसे वर्षा जैन दीर्घ काल में अपने संगठन को दिशा प्रदान करने तथा उसकी व्यापकता निर्धारण करने के लिए विकसित करना चाहती है।

8. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के किन्हीं दो ‘विकासीय कार्यों का उल्लेख कीजिए।

अथवा

वित्तीय बाज़ार के आबंटीय कार्य' का क्या अर्थ है ?

सभी प्रश्न आपको PDF में मिलेंगे जिसे आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

.

.

.

Download CBSE 12th Business Studies Board Exam 2019

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...