CBSE CTET Exam 2020: परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जानें किन-किन बातों का रखा जाएगा ध्यान

कोरोना काल में इस बबर CBSE CTET परीक्षा में कई बदलाव किये जा रहे हैं, जानें क्या है सीबीएससी की गाइडलाइन्स.

Jun 8, 2020 13:36 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
CBSE CTET Exam 2020
CBSE CTET Exam 2020

CBSE CTET Exam 2020: CBSE CTET परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित किये जाने की उम्मीद है, ऐसे में सबके मन में ये सवाल था कि आखिरी इस कोरोना काल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा किस प्रकार परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इसलिए पूर्व में ही CBSE CTET परीक्षा के सम्बन्ध में गाइडलाइन जारी कर दिया है, ताकि स्कूल प्रशासन की तैयारी के साथ-साथ उम्मीदवारों के मन में भी किसी प्रकार का संशय ना रहे. 

इस बार सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों को लेकर जो सबसे बड़ा बदलाव किया है वो है उम्मीदवारों को उनके जिले के परीक्षा केन्द्रों पर ही परीक्षा देना होगा. राज्य के लगभग हर जिलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा जिससे अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा. परीक्षार्थी अपने शहर में ही परीक्षा दे सकेंगे. अभी तक CBSE CTET परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किये जाने की तिथि के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई, वहीँ बोर्ड ने परीक्षा का सिलेबस वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. उम्मीद की जा रही है कि जुलाई के दूसरे सप्ताह या तीसरे सप्ताह के शुरुआत में एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है.

परीक्षा केंद्र में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एवं मास्क पहनना अनिवार्य है. इसके साथ ही गाइडलाइन्स में परीक्षा केंद्र प्रशासन को भी सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है. स्कूल प्रशासन द्वारा स्कूल को सेनेटाइज करना आवश्यक है. 

सोशल डिस्टेंसिंग के तहत एक कमरे में 12 से 20 परीक्षार्थी होंगे और प्रत्येक के बीच में कम से कम पांच फीट की दूरी मेंटेन की जाएगी.
CBSC के गाइडलाइन्स के अनुसार परीक्षा में भाग लेने वाले सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा.

इसके साथ ही परीक्षार्थी को अपने साथ परीक्षा केंद्र पर दो पासपोर्ट साइज की फोटो , सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड और एक फोटो आईडी प्रूफ भी अपने साथ लाना अनिवार्य है. परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश के दौरान परीक्षा केंद्रों के बाहर आमतौर जमा होने वाली भीड़ को रोकने के लिए कैडिडेट्स के केंद्र में पहुंचते ही प्रवेश दिया जाएगा और स्कूल के अंदर ही गोला बनाकर इंतजार करने के लिए कहा जाएगा.

Related Categories

Related Stories