IAS Prelims 2017 Question Paper Analysis

पिछली बार की तरह ही, इस बार भी, आईएएस 2017 ने विगत वर्षो के प्रश्नपत्रो से एकदम नया रुख अपनाया है. अगर आपने IAS Prelims के विगत पांच वर्षो के प्रश्नपत्रो का अच्छे से अवलोकन किया हो तो आप यह पायेंगे की.........

Created On: Jun 18, 2017 15:20 IST
Modified On: Jun 19, 2017 18:08 IST

IAS Prelims 2017 Analysisपिछली बार की तरह ही, इस बार भी, आईएएस 2017 ने विगत वर्षो के प्रश्नपत्रो से एकदम नया रुख अपनाया है. अगर आपने IAS Prelims के विगत पांच वर्षो के प्रश्नपत्रो का अच्छे से अवलोकन किया हो तो आप यह पायेंगे की इस बार के पेपर में सरकार के द्वारा शुरू की गई विगत कुछ वर्षो के कार्यक्रमों तथा नीतियों का एक अच्छा समावेश है. इसीलिए यह कहा जा सकता है की प्रश्नपत्र बनाने में UPSC  हम सब से आगे है. UPSC हमेशा ही यह कोशिश करता है की IAS Prelims के Paper का पूर्वानुमान न लगाया जा सके और हर बार UPSC अपनी कोशिश में सफल होता है .
इस साल के प्रश्नपत्र का अच्छे से विश्लेषण करके हमने यह निष्कर्ष निकाला है कि”
1. अभ्यर्थी को विषयवस्तु पर अच्छी पकड़ होने के साथ साथ , समसायिकी की बहुत अच्छी समझ होनी चाहिए.
2. विषय के ज्ञान के अलावा अभ्यर्थी को एक दी गई परिस्थिती में तर्कसंगत हो के सोचने का कौशल होना चाहिये.
3.  कुछ प्रश्न अभ्यर्थी के नेतृत्व संबंधी योग्यता की भी जांच करते हैं
2017 के प्रश्नपत्र के प्रश्नों का विषयवार विश्लेषण
1. इस वर्ष का पेपर ज्यादा तथ्यात्मक था.
2. जैसे 2016 का प्रश्नपत्र में समसायिकी के बहुत प्रश्न पूछे गए  थे, इस बार के बार में राजव्यवस्था तथा शासन, तथा भारतीय अर्थव्यवस्था से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गए हैं.
3. राजव्यवस्था, शासन तथा भारतीय संविधान से सबसे अधिक 21 सवाल पूछे गए हैं. जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था से 18 सवाल पूछे गए हैं.
4. अर्थव्यवस्था तथा समसायिकी के अधिकतर सवाल मोदी सरकार की नीतियों से जुड़े हैं.
5. इस बार भी समसायिकी से 15 सवाल पूछे गए हैं.
6. इतिहास से 12 प्रश्न पूछे गए हैं जिसमे से आधुनिक भारत के इतिहास से 6 सवाल तथा प्राचीन भारत के इतिहास से भी 6 प्रश्न पूछे गए हैं.
7. भूगोल, पर्यावरण तथा पारिस्थितिकी से सब मिला के 23 प्रश्न पूछे गए हैं. जो किसी भी अभ्यर्थी की सफलता में अहम् भूमिका निभा सकते हैं. यह सभी सवाल तथ्यों पर आधारित हैं और कुछ सवाल मानचित्र पर भी आधारित हैं.

8.विज्ञान और तकनीकी में 11- 15 प्रश्न पूछे गए हैं. जो विज्ञानवर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक गिफ्ट की तरह हैं.

Related Categories