Search

जानिए क्यों जरुरी हैं ऑफिस को हमेशा स्वच्छ रखना

हमें यह सिखाया जाता है कि आस पास के परिवेश को स्वच्छ और सुव्यवस्थित बनाए रखना ज़रूरी है.

Nov 20, 2017 17:14 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Clutter free desk: secret to a stress free workday
Clutter free desk: secret to a stress free workday

हमें यह सिखाया जाता है कि आस पास के परिवेश को स्वच्छ और सुव्यवस्थित बनाए रखना ज़रूरी है, लेकिन जब ऑफिस डेस्क की बात आती है तो हम इस सलाह को अक्सर भूल जाते हैं. ऑफिस डेस्क को साफ़ सुथरा रखना, काम के प्रति आपकी परवाह को दर्शाता है. वास्तव, एक साफ़ डेस्क ऑफिस के एनवायरनमेंट को सकारात्मक बनाता है. इसके अलावा, ऑफिस में प्रोफेशनल्स के मूल्याङ्कन में भी साफ़ सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है क्योंकि:

  • यह रोगों से मुक्त रखता है.
  • आलसी होने से बचाता है.
  • काम के प्रति पॉजिटिविटी बढ़ाता है

 

 

 

रोज सफाई की आदत

 

 

जब आप ऑफिस में अपना काम ख़त्म कर लेते हैं तो यह ज़रूरी है कि आप अपने कर्यस्थल को बंद कर दें और चीजों को उचित स्थान पर रख दें. इससे अगले दिन जब आप अपनी ऑफिस डेस्क पर पहुंचेंगे तब आपको चीजों को ढूंढने या व्यवस्थित करने में आपको अलग से टाइम नहीं खर्च करना पड़ेगा. एक साफ और संगठित ऑफिस डेस्क हमेशा सकारात्मक वातावरण बनाता है जिसमें काम कर रहे प्रोफेशनल्स की प्रोडक्टिविटी भी बढ़ जाती है.

 

 

ऑफिस डेस्क पर खाना न खायें

 

 

डेस्क पर भोजन अक्सर गंदगी को जन्म देता है क्योंकि हम दिन भर डेस्क की देखभाल या साफ़ सफाई नहीं कर सकते हैं. यदि भोजन फाइलों या फर्श पर गिर जाता है तो वह प्रोफेशनल इमेज के ऊपर बुरा प्रभाव डाल सकता है. यदि आपके ऑफिस में कैंटीन की सुविधा है तो वहां खाना खाएं. किसी भी तरह की परेशान करने वाली गंध ध्यान को भंग कर, आपके काम को प्रभावित कर सकती है. इसके अलावा, जब आप अपने डेस्क पर भोजन का आनंद लेते हैं तो आपके पास हाथ अच्छी तरह साफ़ करने के कम विकल्प होते हैं. फलस्वरूप, खाने के साथ जीवाणुओं के शरीर में प्रवेश की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. साथ ही साथ, डेस्क पर रखी फाइलें भी सुरक्षित नहीं रहती. इससे बीमारी की संभावनाएं और बढ़ जाती हैं.

एक्स्ट्रा सामान

यदि आपने अपना छतरी, वूलेन कैप, मफलर, नावेल और मैगज़ीन ऑफिस डेस्क में रखा हुआ है तो उन्हें वापस घर लें जाएँ. ऑफिस में अनुपयोगी सामान का ढेर न लगायें. इससे, फाइल्सऔर ऑफिसियल डाक्यूमेंट्स को सरक्षित करने में आसानी होगी. ऑफिस में केवल उन चीजों को स्टोर करें जिनकी ज़रूरत पड़ सकती है. जैसे कि फर्स्ट ऐड बॉक्स, मेडिसिन्स या अन्य उपयोगी सामान.

कागज इधर उधर रखना

यह देखा जाता है कि ए4 साईज के शीट ज्यादा स्पेस कवर करती है. जब भी हम किसी खास पेपर को तलाश रहे होते हैं तो यह अक्सर कंफ्यूजन पैदा करती है. इससे बचने के लिए उपयोगी पेपर्स को फाइल में रखें और बेकार पेपर्स को फेक दें.

फाइलों और स्टेशनरी को अलग अलग रखें 

अपनी फ़ाइलों, डाक्यूमेंट्स और पेपर्स के साथ हमेशा संपर्क में रहने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें अलग रखना है. इसलिए, फाइलों, डाक्यूमेंट्स और पेपर्स को वर्गीकृत करके रखें. इसके लिए आप उचित लेबल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक तार व्यवस्थित रखें

टेक्नोलॉजी के विकास के मद्देनजर, आपस में उलझे हुए इलेक्ट्रिक और तार अक्सर ऑफिस डेस्क को अव्यवस्थित कर देते हैं. सामान्यता ईअरफ़ोन का तारफोन चार्जर का तार और कंप्यूटर माउस का तार अक्सर ऑफिस डेस्क पर पाया जाता है. उलझ जाने की स्थिति में, वे काफी समय बर्बाद करते हैं. इसके अतिरिक्त, ऑफिस डेस्क पर अव्यवस्था भी फैलाते हैं.

पेन स्टैंड का इस्तेमाल करें

अक्सर जब पेन की ज़रूरत पड़ती होती है तो वह या नोटपैड में या फिर किसी फ़ाइल के बीच मिलती है. इससे न केवल समय ख़राब होता है बल्कि कभी कभी अतिरिक्त तनाव भी हो जाता है. इससे बचने के लिए हमेशा डेस्क पर एक पेन स्टैंड रखें. साथ ही सुनिश्चित करें कि उसमे ज़रूरत के हिसाब से काले, नीले और लाल मौजूद हैं. अगर हाइलाइटर आपके उपयोग में है तो उसे भी पेन स्टैंड में जगह दें. इनके अलावा, उसमे स्टेपलर, कैंची, गोंद और बोर्ड पिन जैसे स्टेशनरी के आइटम भी रखे जा सकते हैं.

आखिरकार 

साफ़ सुथरा और संगठित रहना आपने आप में एक अच्छी आदत है. इसके अलावायह आपकी स्मार्टनेस और अलर्टनेस को भी दर्शाता है. एक साफ सुथरी ऑफिस डेस्क के साथआप हमेशा नए और अच्छे के लिए तैयार रहते हैं.

Related Stories