Search

UP बोर्ड रिजल्ट 2018: कम्पार्टमेंट, इम्प्रूवमेंट तथा स्क्रूटनी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

UP बोर्ड एग्जाम 2018: कम्पार्टमेंट, इम्प्रूवमेंट तथा स्क्रूटनी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हम यहाँ छात्रों को उपलब्ध करा रहे हैं. अक्सर परिणाम घोषणा के पश्चात् कई छात्रों की यह समस्या होती है कि उन्होंने किसी विषय में कम अंक प्राप्त किए हैं तो कोई किसी विषय में फेल हुए हैं. ऐसी परिस्तिथि में छात्रों को हताश और परेशान होने की आवश्यकता नहीं, क्यूंकि UP Board द्वारा छात्रों को फिर से एक मौका दिया जाता है जिसके अंतर्गत वे उन विषयों में अच्छे अंक दुबारा प्राप्त कर सकते हैं.

May 10, 2018 18:21 IST
UP Board result latest information

UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं के परिणाम घोषित हो चुके हैं. अक्सर परिणाम घोषणा के पश्चात् कई छात्रों की यह समस्या होती है कि उन्होंने किसी विषय में कम अंक प्राप्त किए हैं तो कोई किसी विषय में फेल हुए हैं. ऐसी परिस्तिथि में छात्रों को हताश और परेशान होने की आवश्यकता नहीं, क्यूंकि UP Board द्वारा छात्रों को फिर से एक मौका दिया जाता है जिसके अंतर्गत वे उन विषयों में अच्छे अंक दुबारा प्राप्त कर सकते हैं. UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड एग्जाम के बाद इम्प्रूवमेंट तथा कम्पार्टमेंट के एग्जाम संचालित करवाती है जिसके माध्यम से छात्रों को एक और मौका दिया जाता है.

वहीँ जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं है वह स्क्रूटनी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. छात्रों के लिए इसकी फीस 100 रु० प्रति प्रश्न पत्र है तथा प्रैक्टिकल के लिए 100 रु० प्रति प्रयोगात्मक विषय अलग से देना होगा. उत्तर प्रदेश के बाहर के आवेदनकर्ता बैंक ड्राफ्ट से अपनी फीस जमा कर सकते हैं. ड्राफ्ट अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद के नाम से बनाया जाएगा.

वहीं उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले छात्र ट्रेजरी के माध्यम से अपनी फीस जमा करेंगे. आवेदन पत्र के साथ मूल अंक पत्र या इंटरनेट से प्राप्त मार्कशीट की फोटो कॉपी लगाना अनिवार्य है.

पहली बार UP बोर्ड दिखायेगा टोपर्स के आंसर-शीट लेकिन नहीं दर्शाएंगे अंक

 

तो आइये पहले जानते हैं इम्प्रूवमेंट तथा कम्पार्टमेंट से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ:

यदि छात्र UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 में दो से अधिक विषय में उत्तिर्ण नहीं हैं यानि की fail हैं तो वह इम्प्रूवमेंट या कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए योग्य नहीं मने जायेंगे.

जीन छात्रों को UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 के रिजल्ट घोषणा के बाद यह प्रतीत होता है कि उनके मार्क्स किसी विषय में उनके अपेक्षा के प्रति कम आए हैं तो वह उन विषयों के लिए इम्प्रूवमेंट का फॉर्म भर कर दुबारा उस विषय की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

यदि छात्र UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 परीक्षा के रिजल्ट घोषणा के बाद प्रमुख सभी विषयों में से एक या दो विषय में उत्तिर्ण नहीं है तो वह कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए फॉर्म भर कर दुबारा उन विषयों की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. लेकिन यह तभी संभव है जब छात्र केवल 2 विषयों में उत्तिर्ण नहीं हो. यदि कोई छात्र 2 से अधिक विषय में उत्तिर्ण नहीं है तो वह कम्पार्टमेंट की परीक्षा के योग्य नहीं माना जायेगा. इम्प्रूवमेंट तथा कम्पार्टमेंट से जुड़ी जानकारी को विस्तार में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें......

इसी प्रकार स्क्रूटनी के लिए भी आवेदन से जुड़ी जानकारी विस्तार में प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें......

शुभकामनायें!!

स्कूल स्टूडेंट्स के लिए को करीकुलर एक्टिविटीज के फायदे