Search

CTET परीक्षा का आयोजन साल में केवल एक बार

सीबीएसई ने अधिसूचना जारी करते हुए यह स्पष्ट किया है कि अब से CTET परीक्षा का आयोजन साल में केवल एक बार किया जायेगा.

May 2, 2017 12:33 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

CTET Exam News 2017

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड   ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता (CTET) परीक्षा को साल में केवल एक बार आयोजित करने का निर्णय लिया है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कक्षा 1-8 के शिक्षकों की नियुक्ति करने के लिए होता है.

सीबीएसई मानव संसाधन विकास मंत्रालय को यह अवगत करा रही थी की वह पहले से ही अन्य परीक्षाओं जैसे कि NEET तथा JEE-Main को आयोजित कराने के उत्तरदायित्व से अतिभारित है.

अपने इस साल के बजट में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया है कि यह सभी परीक्षाओं के लिए  राष्ट्रीय परीक्षा सेवा का गठन करेगा. राष्ट्रीय परीक्षा सेवा मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित विचार है. यह उच्च शिक्षा के लिए सभी परीक्षाओं का आयोजन करेगा.

इसके अलावा सीबीएसई ने राष्ट्रीय अर्हता परीक्षा (NET) के साल में दो बार आयोजन को भी बंद करने का प्रस्ताव दिया था जो सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए आयोजित  किया जाता है.

सीबीएसई ने यह तर्क दिया है कि अधिकतर सभी मुख्य प्रतियोगी परीक्षाएं साल में एक ही बार आयोजित की जाती हैं. तो क्यों CTET व NET की परीक्षाऐ साल में एक बार आयोजित होनी चाहिए?  परीक्ष्याओं का आयोजन एक बहुत बड़ा आयोजन है जिसके लिए बहुत सारे संसाधनों की जरुरत होती है. इसके अलवा साल में दो बार एक ही परीक्षा आयोजित करने से अभ्यर्थी के मन में उस परीक्षा को ले के गंभीरता कम होने के संभावना बढ़ जाती है.

सीबीएसई के अधिकारियों, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद के सदस्यों तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के बीच सलाह मशवरे के बाद यह निर्णय लिया गया की CTET परीक्षा का आयोजन साल में केवल एक बार किआ जायेगा.
वर्तमान में CTET परीक्षा साल में दो बार, फरवरी तथा सितम्बर में आयोजित की जाती है. इसमें कमसे कम 9 लाख अभ्यर्थी आवेदन करते हैं. अभी यह निर्णय लेना बाकी है कि CTET की परीक्षा किस महीने आयोजित की जाएगी जब तक राष्ट्रीय परीक्षा सेवा का पूर्णतया गठन न हो जाता सीबीएसई ही CTET परीक्षा का आयोजन कराएगी.

Related Stories