IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 12 मई 2017

इस करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी के लेख में हमने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की महत्वपूर्ण घटनाओं के आधार पर महत्वपूर्ण IAS questions प्रदान किए हैं। इसे हल करने का प्रयास करें और IAS की तैयारी के अपने स्तर की परखें।

Created On: May 12, 2017 12:43 IST
Modified On: May 12, 2017 15:42 IST

Current Affairs Quiz

करंट अफेयर्स IAS प्रीलिम्स परीक्षा पाठ्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसलिए वर्तमान घटनाओं के आधार पर प्रश्नों को रोज़ाना अभ्यास करना चाहिए। यहां IAS प्रीलिम्स परीक्षा 2017 के लिए मई 2017 में घटित घटनाओं के आधार पर हम करंट अफेयर्स क्विज प्रदान कर रहे हैं।

अंग्रेजी मे पढ़ें- Current Affairs for IAS Prelims Exam 2017- 12th May 2017

1. हाल ही में प्रधान मंत्री ने प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के प्रदर्शन की समीक्षा की है। प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्र के प्रदर्शन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
I. हाल ही में लाँच हुए प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना ने अब तक 1.98 करोड़ बीपीएल परिवारों को लाभान्वित किया है।
II. ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम तेजी से आगे बढ़ रहा है जिसके तहत 13,000 से अधिक गांवों में कुल 18,452 से विद्युतीकरण किया गया है और लक्षित 1000 दिनों के भीतर पूरा होने के लिए अग्रसर है।
III. प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष 2017 में ग्रामीण क्षेत्रों में 32 लाख से अधिक मकान बनाए गए हैं।

निम्न में से कौन सा कथन सही है।
a. केवल I
b. I और II
c. II और III
d. उपरोक्त सभी

उत्तर : d

व्याख्या :

9 मई 2017 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, बिजली, अक्षय ऊर्जा और आवास सहित प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा बैठक अप्रैल के आखिरी सप्ताह में कनेक्टिविटी से संबंधित बुनियादी ढांचा क्षेत्रों की समीक्षा के तुरंत बाद हुई जो कि लगभग तीन घंटे तक चली और पीएमओ, नीती आयोग के शीर्ष अधिकारी और भारत सरकार के सभी बुनियादी ढांचे से संबंधित मंत्रालयों ने भाग लिया।

• प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना से अब तक 1.98 करोड़ बीपीएल परिवारों को लाभ हुआ है।

• प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में गैस का योगदान बढ़कर 8% हो गया है तथा सिटी गैस वितरण नेटवर्क के अंतर्गत 81 शहरों को कवर किया जा रहा है।

• ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम तेजी से आगे बढ़ रहा है जिसके तहत कुल 18,452 में से 13,000 से ज्यादा गांवों का विद्युतीकरण किया गया है और लक्ष्य 1000 दिनों के भीतर पूरा करने के लिए अग्रसर है।

• 2016-17 में 22 लाख से ज्यादा ग्रामीण बीपीएल परिवारों को विद्युतीकरण किया गया और इसी अवधि में 40 करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब वितरित किए गए।

• कुल अंतर-क्षेत्रीय ट्रांसमिशन क्षमता को काफी बढ़ाया गया है जिसमें मई 2014 से अप्रैल 2017 तक 41 गीगा वाट ट्रांसमिशन क्षमता शामिल की गई है।

• कुल नवीकरणीय उत्पादन क्षमता ने पिछले वर्ष में 245% की वृद्धि के साथ 57 गीगावाट पार कर लिए हैं।

• वित्त वर्ष 2010 में सौर ऊर्जा में क्षमता वृद्धि 81% से अधिक थी। सौर और पवन टैरिफ ने अब ग्रिड समता हासिल की है साथ ही प्रत्येक दर किलोवाट-घंटो के लिए 4 रुपए से कम दरों के साथ।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 10 मई 2017

2. अमरीका स्थित एक प्रतिष्ठित मीडिया हाउस ने अपने प्रकाशन ‘कोंडे नैस्ट ट्रैवलर’ में भारत के किस नदी को ‘2017 में प्रारंभ होने वाले छह नदी क्रूज़ों’ की सूची में शामिल किया है?
a. गंगा
b. ब्रह्मपुत्र
c. कृष्णा
d. गोदावरी

उत्तर: a

व्याख्या:

अमरीका स्थित एक प्रतिष्ठित मीडिया हाउस ने अपने प्रकाशन ‘कोंडे नैस्ट ट्रैवलर’ में गंगा पर तैयार किए जा रहे गंगा क्रूज़ (पोत विहार) को 2017 में बन कर तैयार होने वाले छह नदी क्रूज़ों की सूची में शामिल किया है। मीडिया हाउस ने लग्ज़री क्रूज़ पोत गंगा वॉयजर-2 को इस सूची में रखा है, जो कोलकाता से वाराणसी के बीच गंगा में अपनी यात्रा तय करता है। इसके समकक्ष अन्य पोत विहारों में चीन में मेकांग और यांग्त्ज़े नदियों पर संचालित लीग आफ क्रूज़ शामिल है। दक्षिण अफ्रीका में अमेजन, रूस में वोल्गा और म्यामां में इरावड्डी नदी पोत विहार भी विख्यात हैं।

कोंडे नेस्ट द्वारा गंगा को क्रूज़ मार्गों की सूची में रखना भारत में नदी पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों को बल प्रदान करेगा। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण एनडब्ल्यू-1 (गंगा नदी) पर प्राइवेट क्रूज आपरेटरों के सहयोग से कोलकाता से वाराणसी तक क्रूज़ के प्रचालन की सुविधाएं प्रदान करता है। आईडब्ल्यूएआई द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं में रात्रि नौवहन सुविधा भी शामिल है। आईडब्ल्यूएआई जल मार्ग विकास परियोजना के अंतर्गत वाराणसी से हल्दिया के लिए भी राष्ट्रीय वाटर-वे एनडब्ल्यू-1 का विकास कर रहा है। यह मार्ग भारत में एनडब्ल्यू-1 पर प्रमुख माल ढुलाई मार्गों में से एक है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 8 मई 2017

3. 2 जुलाई, 2016 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा हरियाणा के पांच गांवों के लिए राष्ट्रपिता भवन की SMARTGRAM पहल का उद्घाटन किया गया था। अब इस साल इसके अंतर्गत कुछ और पहल भी की गई हैं। SMARTGRAM पहल के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
I. 1 मई 2017 को यह अनुमोदित किया गया है कि इस पहल को हरियाणा के शुरू में चयनित पांच गांवों के आसपास के 100 गांवों तक बढ़ाया जाएगा।
II. कृषि, कौशल विकास, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, उद्यमशीलता विकसित करने आदि के क्षेत्र में SMARTGRAM की पहल के तहत हरियाणा के शुरुआती चयनित गांवों में बड़ी संख्या में परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

निम्न से से कौन सा विकल्प सही है ?
a. केवल I
b. केवल II
c. I और II
d. न तो I और न ही II

उत्तर : a

व्याख्या:

2 जुलाई 2016 को भारत के राष्ट्रपति राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने हरियाणा के पांच गांवों के लिए ताजनगर, धौला, अलिपुर, हरचंदपुर और रोजका मेयो के लिए राष्ट्रमंडल भवन का उद्घाटन किया। 1 मई 2017 को इस पहल के अंतर्गत यह मंजूरी दी गई कि हरियाणा के आरंभिक चयनित पांच गांवों के आसपास 100 गांवों तक विस्तारित किया जाना जायेगा। 100 गांवों के लोगों के प्रतिनिधि के साथ एक बैठक में  SMARTGRAM की पहल को शामिल किया गया और SMARTGRAM की पहल के विस्तार पर हितधारकों का चयन भी किया गया। राष्ट्रपति भवन में ओमिता पॉल द्वारा बैठक का उद्देश्य SMARTGRAM पहल पर उन्हें संवेदनशील बनाना और इन गांवों में विभिन्न कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की योजनाओं पर चर्चा करना था।
कृषि, कौशल विकास, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, उद्यमशीलता विकसित करने आदि के क्षेत्र में SMARTGRAM पहल के तहत हरियाणा के शुरुआती चयनित गांवों में बड़ी संख्या में परियोजनाएं शुरू की गई हैं। इन पहलों ने आसपास के इलाकों में बहुत उत्साह पैदा किया है और इस पहल को अब पहले चयनित पांच गांवों के आसपास के 95 गांवों तक बढ़ाया गया है जो कि मिलाकर 100 गांवों की कुल संख्या हो गई है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 4 मई 2017

4. मुगल युग का एक अनोखा भूमिगत जल प्रबंधन ढांचा 'खूनी भंडारा' के नाम से जाना जाता है जो कि यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के टैग पर विचार किया जा रहा है, भारत के किस राज्य में स्थित है?
a. उत्तर प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. राजस्थान
d. हरयाणा

उत्तर: b

व्याख्या:

मध्य प्रदेश में मुगल काल के एक अनूठे भूमिगत जल प्रबंधन ढांचा जिसे 'खूनी भंडारा' के नाम से जाना जाता है यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल के टैग पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में एक प्रस्ताव केंद्रीय सरकार को भेजा जाएगा। खूनी भंडारा कुंडिस (अच्छी तरह की संरचनाएं) का एक नेटवर्क है जो एक भूमिगत सुरंग के माध्यम से जुड़ा हुआ है।  गुरुत्वाकर्षण के कानून के आधार पर, इस प्रणाली ने पहले कुंडी तक पानी की एक चिकनी पाठ्यक्रम सुनिश्चित किया। इन अच्छी संरचनाओं के माध्यम से सुरंग में एक लोहे की सीढ़ियों या रस्सी का उपयोग किया जाता है। इन संरचनाओं को मुगल युग के दौरान पानी की आपूर्ति के लिए विकसित किया गया था। यह संरचना एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रुप में अभी भी कार्यात्मक है और बुरहानपुर के एक हिस्से को उच्च गुणवत्ता वाला पेयजल प्रदान करता है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 5 मई 2017

5. निम्न में से किस देश के चार स्नातकोत्तर छात्रों ने एक प्रयोगशाला में पृथ्वी पर 'लूनर पैलेस' विकसित किया है जो 200 दिनों तक चन्द्रमा-समान वातावरण का अनुकरण करता करेगा?
a. भारत
b. अमेरीका
c. चीन
d. जापान

उत्तर: c

व्याख्या:

चीनी छात्रों ने एक प्रयोगशाला में 200 दिनों तक चांद्र जैसी पर्यावरण का अनुकरण करने वाले एक 'लूनर पैलेस' का निर्माण किया है जो कि दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिेए मानव को चाँद पर ले जाने के के लिए उपयोगी साबित होगा। राजधानी बीजिंग के एस्ट्रोनॉटिक्स अनुसंधान विश्वविद्यालय के चार स्नातकोत्तर छात्रों ने 160-वर्ग मीटर (1,720 वर्ग फुट) केबिन में प्रवेश किया जिसे "यूगोंग-1", या "चंद्र पैलेस" नाम दिया गया है।

सिन्हुआ न्युज एजेंसी के मुताबिक स्वयंसेवकों को सीलबंद प्रयोगशाला में रहने के लिए एक दीर्घकालिक, आत्मनिहित अंतरिक्ष मिशन के साथ बाहर की दुनिया से कोई इनपुट उपलब्ध नहीं होगा। मानव कचरे का जैव-किण्वन प्रक्रिया के साथ प्रयोग किया जाएगा और प्रयोगात्मक फसलों और सब्जियों को भोजन के बाद बचे कचरों और कुड़ों की सहायता से उगाया जायेगा।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 24 अप्रैल 2017

Comment ()

Post Comment

2 + 1 =
Post

Comments