IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 17 मई 2017

इस लेख में दिए गए वर्तमान मामलों पर आधारित प्रश्न आगामी UPSC IAS परीक्षा 2017 के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। IAS उम्मीदवारों को वर्तमान मामलों की जानकारियों से जरूर रुबरू रहना चाहिए जो हाल ही में भारत और दुनिया भर में घटित हुई घटनाओं पर आधारित हो।

Created On: May 17, 2017 14:50 IST

Current Affairs Quiz 17 May

करंट अफेयर्स UPSC IAS परीक्षा के स्कोरिंग वर्गों में से एक है। एक IAS उम्मीदवार को IAS की तैयारी के लिए ऐसी रणनीति बनाना चाहिए जिससे कि करंट अफेयर्स का अध्ययन रोज़ाना किया जा सके। यहाँ हम लगातार IAS परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स की प्रश्नोत्तरी प्रदान कर रहे हैं ताकि IAS की तैयारी के दौरान कोई भी महत्वपूर्ण विषय को पढ़ना न छूट जाये।

अंग्रेजी मे पढ़ें- Current Affairs for IAS Prelims Exam 2017- 17th May 2017

1. तटीय क्षेत्रों में युवाओं के कौशल विकास के लिए नौवहन मंत्रालय ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। मंत्रालय के प्रतिष्ठित परियोजना सागरमाला और ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू जीकेवाई) के अभिसरण के लिए एमओयू के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:
I. सागरमाला में कौशल और आजीविका का प्राथमिक लक्ष्य बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र में उद्योगों की सटीक कौशल की जरूरतों को पूरा करना है।
II. सागरमाला में कौशल और जीवन शैली तंबाकू समुदायों को सागरमराला परियोजनाओं के बड़े पैमाने पर प्रभाव से निकलने वाले बेहतर अवसरों के लिए सही कौशल प्रदान करेगी।

निम्न से से कौन सा विकल्प सही है ?
a. केवल I
b. केवल II
c. I और II
d. न तो I और न ही II

उत्तर : c

व्याख्या:

तटीय क्षेत्रों में युवाओं के कौशल विकास के लिए, नौवहन मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन मंत्रालय की प्रतिष्ठित परियोजना सागरमाला और ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू जीकेवाई) के अभिसरण के लिए है।

सागरमाला में कौशल और जीवन स्तर का प्राथमिक लक्ष्य बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र में उद्योगों की सटीक कौशल की जरूरतों को पूरा करना है और सागरमल परियोजनाओं के बड़े पैमाने पर प्रभाव से निकलने वाले बेहतर अवसरों के लिए तटीय समुदायों को सही कौशल प्रदान करना है। यह आशा की जाती है कि सागरमाले में तटीय समुदायों की घनिष्ठ भागीदारी उन्हें आर्थिक विकास में योगदान देगी और देश के तटीय जिलों के समावेशी विकास को सुनिश्चित करेगी।
डीडीयू-जीकेवाई वर्तमान में 28 राज्यों में कार्यान्वित किया जा रहा है और इसमें 391 सेक्टरों में प्रशिक्षण चलाने वाले 261 से अधिक प्रशिक्षण भागीदारों के साथ साझेदारी में और 32 9 नौकरी-भूमिकाओं के साथ 522 परियोजनाओं में 654 से अधिक प्रशिक्षण केंद्र हैं। अभी तक कुल 4.54 लाख उम्मीदवार कुशल हैं और 2.31 लाख उम्मीदवारों को रोजगार मिला है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 10 मई 2017

2. भारत के 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' के अनुसरण के तहत निम्नलिखित भारतीय नौसेना जहाजों में से कौन सा दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिणी हिंद महासागर को विदेशी तैनाती पर भेजा गया है?
a. आईएनएस शिवालिक
b. आईएनएस ज्योति
c. आईएनएस सह्याद्री
d. a और b दोनों

उत्तर : d

व्याख्या :

भारत की 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' का अनुसरण करते हुए भारतीय नौसेना के शिवालिक और ज्योति पोत दक्षिण पूर्वी एशिया और दक्षिणी हिंद महासागर में तैनाती के लिए अग्रसर  हैं। ये पोत 14 से 19 मई, 2017 तक क्वान्टन बंदरगाह के दौरे पर होंगे।

भारतीय नौसैनिक पोतों की यह यात्रा भारत एवं मलेशिया के बीच मौजूदा संबंधों को और मजबूत बनाने तथा समुद्री क्षेत्र में बेहतर व्यवस्था को सुनिश्चित करने की दिशा में अन्यक देशों के साथ भारत की शांतिपूर्ण और मित्रवत सामंजस्यपूर्ण उपस्थिति दर्शाने का प्रयास है। दोनों देश एक समृद्ध इतिहास और एक रणनीतिक संबंधों को साझा करते हैं। विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच कई द्विपक्षीय समझौते भी हुए हैं।

बंदरगाह पर ठहरने के दौरान, दोनों देशों के नौसैन्यन कर्मियों के बीच वार्ता के साथ-साथ आधिकारिक मुलाकात, पोतों पर औपचारिक स्वागत और भारतीय नौसैनिकों के लिए निर्देशित पर्यटन की भी योजना है। इस वर्ष अप्रैल में प्रधान मंत्री नजीब रजाक ने भारत का दौरा करके भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता की। इस बैठक से दोनों देशों के बीच साझेदारी को बढ़ावा मिला। पिछले वर्ष जुलाई में मलेशिया की रॉयल नौसेना के प्रमुख एडमिरल तान सिरी अहमद कामारुलजमन ने दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की यात्रा की। स्वदेश में निर्मित आईएनएस कोरा ने एलआईएम -17 ने हाल ही में भाग लिया था।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 8 मई 2017

3. हाल ही में भारत ने भारत-चिली पीटीए के विस्तार को लागू किया है। भारत-चिली PTA के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:
I. भारत और चिली ने पहले 8 मार्च, 2006 को एक अधिमान्य व्यापार समझौता (पीटीए) पर हस्ताक्षर किए, जो अगस्त 2007 से लागू हुआ था।
II. चिली ब्राजील, वेनेजुएला और अर्जेंटीना के बाद एलएसी (LAC) क्षेत्र में भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है
III. विस्तारित पीटीए में एक व्यापक कवरेज है जिसमें चिले ने 1798 टैरिफ लाइनों पर भारत को रियायतें दी हैं, जो 30% -100% से अधिक है और भारत ने एमआईपी के साथ 8 अंकों के स्तर पर 1031 टैरिफ लाइन पर चिली को रियायतें दी हैं। 10% -100% से लेकर

निम्न में से कौन सा कथन सही है?
a. केवल I
b. I और II
c. II और III
d. उपरोक्त सभी

उत्तर : d

व्याख्या :

भारत और चिली ने भारत-चिली PTA के विस्तार पर समझौते के साथ कारोबारी संबंधों में एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया। इस समझौते पर 6 सितंबर, 2016 को हस्ताक्षर हुए थे और इसे अब 16 मई, 2017 को लागू किया जा रहा है। केंद्रीय कैबिनेट मंत्रिमंडल ने अप्रैल, 2016 में पीटीए के विस्तार को मंजूरी दे दी थी।

भारत और चिली ने पहले ही 8 मार्च, 2006 को तरजीही कारोबार समझौते (पीटीए) पर हस्ताक्षर कर दिए थे, जो अगस्त, 2007 से प्रभाव में आ गया था। मूल पीटीए में टैरिफ लाइनें सीमित संख्या में थीं, जबकि अब दोनों पक्षों द्वारा एक-दूसरे को दी जाने वाली टैरिफ रियायतों को बढ़ा दिया है। भारत द्वारा चिली को पेशकश की जाने वाली सूची में सिर्फ 178 टैरिफ लाइनें शामिल हैं, जबकि चिली की पेशकश सूची में 8 अंक के स्तर की 296 टैरिफ लाइनें शामिल हैं।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 4 मई 2017

4. हाल ही में निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय नौसेना जहाज ने श्रीलंका में जल सर्वेक्षणों को पूरा किया है?
a. आईएनएस दर्शक
b. आईएनएस तारकेश
c. आईएनएस सतपुरा
d. आईएनएस शक्ति

उत्तर : a

व्याख्या :

पूर्वी नौसेना कमान का आईएनएस दर्शक, जो श्रीलंका में दो महीने की तैनाती पर रहा है, ने श्रीलंका के वेलीगामा खाड़ी एवं दक्षिणी तट का सर्वेक्षण सफलतापूर्वक संपन्ने कर लिया है। सर्वेक्षण के परिणाम औपचारिक रूप से आईएनएस दर्शक के कमांडिंग अधिकारी कैप्टकन पीयूष पावसे ने 12 मई, 2017 को कोलंबो में आयोजित एक समारोह में वाइस एडमिरल आर.सी.विजयगुणारत्ने  श्रीलंका नौसेना के कमांडर को सौंप दिया।

सर्वे संचालन तीन चरणों में किया गया था एवं जहाज ने कोलंबो एवं गाले हारबर की यात्रा भी की थी। जहाज एवं जहाज के सर्वे मोटर वोटों में व्या पक रूप से मल्टीे बीम प्रणालियां लगाई गई थी और उन्होंकने 7000 से अधिक नौटिकल माइल के लिए जल माप चित्रण संबंधी सर्वेक्षण आंकड़े संग्रहित किया। जहाज के आंतरिक चेतक हेलिकॉप्टौर ने भी संचालनों में भाग लिया।

श्रीलंका नौसेना के अधिकारी एवं नाविक भी संयुक्ते सर्वे संचालनों के दौरान जहाज में शामिल हुए थे और उन्हेंक भी जल माप चित्रण संबंधी सर्वेक्षण के विभिन्न् पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया गया।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 5 मई 2017

5. हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत न्यूमोकोकल संयुग्म वैक्सीन (पीसीवी) शुरू किया है। निमोकोकल संयुग्म वैक्सीन (पीसीवी) के बारे में निम्नलिखित बयान पर विचार करें:
I. पीसीवी बच्चों को निमोनिया और मेनिन्जाइटिस जैसे न्युमोकोकल रोग के गंभीर रूपों से बचाती हैI
II. वर्तमान में, पहले चरण में देश के सभी राज्यों में करीब 21 लाख बच्चों को टीका लगाया जा रहा है।

निम्न में से कौन सा वक्तव्य सही है?
a. केवल
b. केवल
c. I और II
d. इन मे से कोई भी नही

उत्तर : a

व्याख्या :

हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत न्यूमोकोकल संयुग्म वैक्सीन (पीसीवी) शुरू किया है। पीसीवी बच्चोंं को निमोनिया एवं मेनिनजाइटिस जैसी न्यूममोकोकल बीमारियों के प्रचंड रूपों से सुरक्षा प्रदान करती है। वर्तमान में यह टीका पहले चरण में हिमाचल प्रदेश एवं बिहार एवं उत्तेर प्रदेश के कुछ हिस्सों  के लगभग 21 लाख बच्चों  को दिया जाएगा। मिशन इंद्रधनुष के तहत अभी तक 2.6 करोड़ से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण कराया जा चुका है।

विश्व स्तर पर तथा भारत में पाँच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में निमोनोकोक्कल बीमारी वैक्सीन-रोके जाने योग्य मृत्यु का प्रमुख कारण है। इस आयु वर्ग में भारत में करीब 20% वैश्विक निमोनिया की मौत होती है। 2010 में न्यूमोकोकल न्यूमोनिया के सभी गंभीर निमोनिया मामलों में लगभग 16% और भारत में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में निमोनिया से संबंधित 30% मृत्यु के लिए जिम्मेदार था। इसलिए पीसीवी लांच करने से देश में बीमारी का बोझ काफी हद तक कम होगा।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 24 अप्रैल 2017

Comment ()

Post Comment

8 + 2 =
Post

Comments