IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 19 मई 2017

UPSC IAS परीक्षा में IAS प्रीलिम्स एक चुनौतीपूर्ण चरण है और करंट अफेयर्स IAS परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का एक प्रमुख हिस्सा है। इसलिए यहां हमने IAS प्रीलिम्स 2017 के लिए मई 2017 में घटित घटनाओं के आधार पर करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी प्रदान किया है।

Created On: May 19, 2017 12:58 IST
Modified On: May 22, 2017 18:07 IST

Current Affairs Quiz 17 May

करंट अफेयर्स IAS उम्मीदवारों के लिए IAS परीक्षा में चुने जाने के क्रम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। विशेष रूप से करंट अफेयर्स IAS परीक्षा के हर चरण में पूछे जाते हैं।  करंट अफेयर्स IAS में चयन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। करंट अफेयर्स के सतत अभ्यास से IAS परीक्षा में अच्छे अंक लाये जा सकते हैं। यहाँ पर हमने आईएएस की परीक्षा के हिसाब से महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स प्रश्नों की क्विज़ बनायी है।

अंग्रेजी मे पढ़ें- Current Affairs for IAS Prelims Exam 2017- 19th May 2017

1.'करावलि करुण्या' हाल ही में समाचार में था, निम्न में से किस से संबंधित है?
a.जम्मू और कश्मीर में आंदोलनकारियों को रोकने के लिए एक मिशन
b.एक वार्षिक संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) व्यायाम
c.नकसलियों के खिलाफ एक प्रतिशोध मिशन
d.सीरिया से भारतीय नागरिकों को बचाने के लिए एक मिशन

उत्तर : c

व्याख्या:

कई एजेंसियों को शामिल करते हुए वार्षिक संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) व्यायाम और भारतीय नौसेना के पश्चिमी नावा कमांड द्वारा आयोजित 18 मई, 2017 को नौसेना स्टेशन करवार में शुरू किया गया, उद्घाटन सत्र के साथ। "करावलि करुण्य" नामक इस अभ्यास में व्यावसायिक आदान-प्रदान और वास्तविक आपदा प्रतिक्रिया तंत्र दोनों शामिल हैं जो सुनामी आपदा परिदृश्य पर निर्धारित है और 20 मई 2017 तक जारी रहेगा।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 10 मई 2017

2. हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सीमा शुल्क मामलों में सहयोग और आपसी सहयोग पर भारत और ताजिकिस्तान के बीच समझौते को मंजूरी दे दी है। इस समझौते के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:
I.यह करार सीमा संबंधी अपराधों की रोकथाम और जांच के लिए उचित सूचना की उपलब्धता में सहायता करेगा।
II.इस करार से दोनों देशों के बीच व्यापार को सुविधाजनक बनाने और व्यापार की जाने वाली वस्तुओं की प्रभावी क्लीयरेंस सुनिश्चित होने की आशा है।

निम्न से से कौन सा विकल्प सही है ?
a. केवल I
b. केवल II
c. I और II
d. न तो I और न ही II

उत्तर : c

व्याख्या:

हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सीमा शुल्क संबंधी मामलों में सहयोग और आपसी सहायता पर भारत और तजाकिस्तान के बीच करार पर हस्ताक्षर करने और उसे लागू करने के लिए अपनी मंजूरी दी है।

यह करार सीमा संबंधी अपराधों की रोकथाम और जांच के लिए उचित सूचना की उपलब्धता में सहायता करेगा। इस करार से दोनों देशों के बीच व्यापार को सुविधाजनक बनाने और व्यापार की जाने वाली वस्तुओं की प्रभावी क्लीयरेंस सुनिश्चित होने की आशा है।

इस करार से दोनों देशों के बीच कस्टम अथॉरिटी के बीच सूचना और जानकारी को साझा करने के लिए एक कानूनी ढांचा प्रदान किया जाएगा और इससे कस्टम कानूनों, कस्टम अपराधों की रोकथाम और जांच और वैध व्यापार करने में सुविधा मिलेगी। इस करार के माध्यम से भारतीय कस्टम की चिंताओं और जरूरतों विशेष रुप से दोनों देशों के बीच व्यापार की जाने वाली वस्तुओँ के घोषित कस्टम मूल्य की सटीकता, वस्तुओं का उदगम, प्रशुल्क वर्गीकरण संबंधी जरूरतों को ध्यान रखा जाएगा।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 8 मई 2017

3. हाल ही में, आपराधिक मामलों में प्रस्तावित परस्पर कानूनी सहायता संधि (एमएलएटी) पर वार्ता निम्नलिखित देशों में से किस के साथ हुई हैं?
a.बेल्जियम
b.ब्राज़िल
c.यूके
d.दक्षिण अफ्रीका

उत्तर : a

व्याख्या:

भारत और बेल्जियम के बीच आपराधिक मामलों में प्रस्तावित पारस्परिक कानूनी सहायता संधि (एमएलएटी) पर बातचीत 18 मई 2017 को हुई है।

बेल्जियम के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री स्टीवन लिंबर्ग, जनरल काउंसलर एंड डायरेक्टोरेट-थ्री फइमीनल लॉ ऑफ डायरेक्टोरेट जनरल लेजिएशन, फंडामेंटल राइट्स एंड फ्रीडम, एफपीएस जस्टिस के नेतृत्व में किया गया था जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बिप्पीन मलिक, अतिरिक्त सचिव, गृह मंत्रालय ने किया था।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 4 मई 2017

4.हाल ही में मंत्रिमंडल ने बायोफार्मास्युिटिकल्सअ के शुरुआती विकास के लिए खोज अनुसंधान- 'भारत में नवोन्मेरष (13) बायो‍टेक उद्यमियों के सशक्तिरण एवं समावेशी नवाचार को गति' को बढ़ावा देने के लिए उद्योग एवं शिक्षण संस्था1नों के बीच सहयोगात्ममक मिशन को मंजूरी दी है। उद्योग- शिक्षण सहयोगात्मक मिशन के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:
I.इस कार्यक्रम के तहत मुख्यं तौर पर अगले 10 से 15 वर्षों में बायोफार्मास्युणटिकल क्षेत्र में भारत की तकनीकी एवं उत्पाकद विकास क्षमता को वैश्विक स्तमर पर प्रतिस्पूर्धी बनाने के लिए मदद करगा।
II.भारत सरकार से वित्त पोषित कुल परियोजना लागत अगले 5 साल के लिए 1,500 करोड़ रुपये होगी तथा इस मिशन कार्यक्रम के लिए 50 प्रतिशत लागत की व्योवस्था  विश्व0 बैंक से ऋण के जरिये की जाएगी।
III.इसके कार्यान्वियन के लिए बीआईआरएसी में एक प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट की स्थाबपना की जाएगी जो परिचालन एवं कार्यकारी इकाई के रूप में काम करेगी और कार्यक्रम के कार्यान्वगयन एवं प्रगति की देखरेख व निगरानी करेगी।

निम्न में से कौन सा कथन सही है?
a. केवल I
b. I और II
c. II और III
d. उपरोक्त सभी

उत्तर : d

व्याख्या :

अभी हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने भारत सरकार के वित्त पोषण पर बायोफार्मास्यु टिकल्स  के शुरुआती विकास के लिए खोज अनुसंधान- 'भारत में नवोन्मेकष बायो‍टेक उद्यमियों के सशक्तिरण एवं समावेशी नवाचार को गति' को बढ़ावा देने के लिए उद्योग एवं शिक्षण संस्थांनों के बीच सहयोगात्मएक मिशन को मंजूरी दी है। यह मिशन बायो‍टेक्नोेलॉजी विभाग (डीबीटी) के तहत सार्वजनिक उपक्रम- बायोटेक्नोवलॉजी इंडस्ट्री  रिसर्च असिस्टें ट काउंसिल (बीआईआरएसी) द्वारा लागू किया जाएगा।

यह मिशन कार्यक्रम देशभर के लिए होगा। इस कार्यक्रम के तहत मुख्या तौर पर अगले 10 से 15 वर्षों में बायोफार्मास्यु्टिकल क्षेत्र में भारत की तकनीकी एवं उत्पाखद विकास क्षमता को वैश्विक स्तंर पर प्रतिस्प।र्धी बनाने के लिए मदद करने और सस्तीक दवाओं के विकास के जरिये भारतीय लोगों के स्वावस्य्वा  मानकों में बदलाव करने पर ध्यामन केंद्रित किया जाएगा।

भारत सरकार से वित्त पोषित कुल परियोजना लागत अगले 5 साल के लिए 1,500 करोड़ रुपये होगी। इस मिशन कार्यक्रम के लिए 50 प्रतिशत लागत की व्यभवस्थाक विश्वक बैंक से ऋण के जरिये की जाएगी।
इसके कार्यान्वियन के लिए बीआईआरएसी में एक प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट की स्थारपना की जाएगी जो परिचालन एवं कार्यकारी इकाई के रूप में काम करेगी और कार्यक्रम के कार्यान्व यन एवं प्रगति की देखरेख व निगरानी करेगी।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 5 मई 2017

5.हाल ही में मंत्रिमंडल ने भारत के स्वदेशी उच्च दाब - जल रिएक्टरों की 10 इकाइयों के निर्माण को मंजूरी दी।
I.यह परियोजना मात्रा में पर्याप्त इकॉनॉमी लाएगी और संचालन के लिए फ्लीट मोड अपनाकर लागत और समय कार्यकुशलता को अधिकतम बनाएगी।
II.इस दिशा में मंत्रिमंडल का निर्णय, निम्न कार्बन वृद्धि रणनीति के एक भाग के रूप में भारत के आज के उर्जा मिश्रण में स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को प्राथमिकता देने और भारत के औद्योगिकीकरण लिए दीर्घावधि आधारित भार की जरूरत को सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दर्शाता है।

निम्न से से कौन सा विकल्प सही है ?
a. केवल I
b. केवल II
c. I और II
d. न तो I और न ही II

उत्तर : c

व्याख्या:

भारत के घरेलू नाभिकीय ऊर्जा का कार्यक्रम को तेज गति प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय में और देश के नाभिकीय उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के स्वदेशी उच्च दाब - जल रिएक्टरों की 10 इकाइयों के निर्माण को मंजूरी दी है। संयंत्रों की कुल स्थापित क्षमता 7000 मेगावाट होगी। 10 उच्च दाब - जल रिएक्टरों की परियोजना (पीडब्ल्यूआर) नाभिकीय ऊर्जा निर्माण क्षमता में महत्वपूर्ण तेजी प्रदान करेगी।

संचालनात्मक संयंत्रों से भारत की वर्तमान नाभिकीय ऊर्जा क्षमता 6780 मेगावाट है। वर्तमान में निर्माणाधीन परीयोजनाओं के माध्यम से वर्ष 2021 - 22 तक 6700 मेगावाट नाभिकीय ऊर्जा आने की संभावना है। सरकार और नागरिक केंद्रित गवर्नेंस के 3 वर्ष पूरे होने के अवसर पर, भारत की नाभिकीय क्षमता क्षेत्र के लिए 10 नई इकाइयां पूर्ण रुप से स्वदेश विकसित फ्लीट मोड में आएंगे। यह परियोजना इस क्षेत्र में मुख्य ‘मेक इन इंडिया’ परियोजना में से एक परियोजना होगी।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 24 अप्रैल 2017

Comment ()

Post Comment

7 + 1 =
Post

Comments