DU UG First Cut off List, 2021 और एडमिशन प्रोसेस: यहां पढ़ें संपूर्ण विवरण

पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद, दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस 04 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगी और 06 अक्टूबर, 2021 तक स्टूडेंट्स अपने मनचाहे कॉलेज और कोर्स के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

Created On: Sep 30, 2021 17:41 IST
Modified On: Oct 1, 2021 10:41 IST
Delhi University UG First Cut off List, 2021 with Admission Process: Here are Complete Details for You
Delhi University UG First Cut off List, 2021 with Admission Process: Here are Complete Details for You

DU UG Cut Off List, 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के सभी कॉलेजों और एफिलिएटेड कॉलेजों के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए पहली कटऑफ लिस्ट आज अर्थात 01 अक्टूबर, 2021 को जारी होनी है. इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी के किसी बेस्ट सूटेबल कॉलेज में फर्स्ट इयर में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स DU की ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in पर यह लिस्ट देख सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन पोर्टल www.admission.uod.ac.in पर भी स्टूडेंट्स के लिए इस कट-ऑफ लिस्ट का लिंक उपलब्ध रहेगा.

पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद, दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस 04 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगी और 06 अक्टूबर, 2021 तक स्टूडेंट्स अपने मनचाहे कॉलेज और कोर्स के लिए अप्लाई कर सकेंगे. कॉलेज में अपने मनचाहे एकेडमिक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स अपनी फीस 08 अक्टूबर, 2021 तक फीस जमा करवा सकते हैं. हम स्टूडेंट्स को यह भी बताना चाहते हैं कि, कोरोना वायरस के कारण इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रोसेस ऑनलाइन मोड पर ही संपन्न होगी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी इस बार कुल 05 कट-ऑफ लिस्ट्स जारी करेगी. अगर कुछ सीटें रिक्त रह जायेंगी तो दिल्ली यूनिवर्सिटी एक स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट भी जारी कर सकती है. DU की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट 09 अक्टूबर, 2021 को जारी की जाएगी जिसके तहत 15 अक्टूबर, 2021 तक स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे. इसके बाद 16 अक्टूबर, 2021 को तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी होगी. इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स एडमिशन प्रोसेस का डिटेल्ड शेड्यूल दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन पोर्टल पर देख सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 02 अगस्त, 2021 को शुरू हुई थी जिसकी अंतिम तारीख 31 अगस्त, 2021 थी. स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज एडमिशन के दौरान, फिजिकल वेरिफिकेशन के समय अपने डाक्यूमेंट्स (सर्टिफिकेट्स) की ओरिजिनल कॉपी प्रस्तुत करनी होगी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रोसेस

अब हम आपके लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रोसेस के बारे में विस्तार से महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं ताकि एडमिशन प्रोसेस के दौरान स्टूडेंट्स किसी भी परेशानी से बच सकें:

  • हर साल की तरह ही DU कट-ऑफ़ लिस्ट रह सकती है बहुत ऊंची: इस बार कोरोना महामारी के कारण CBSE ने अपनी 12वीं बोर्ड के एग्जाम्स रद्द कर दिए थे और सभी 12वीं के स्टूडेंट्स को अल्टरनेटिव अजेस्मेंट फ़ॉर्मूला के आधार पर मार्क्स दिए गये थे. नतीजतन, 70 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने 95% से अधिक मार्क्स हासिल किये हैं. अब इसका सीधा असर DU की सभी कट-ऑफ़ लिस्ट्स में देखने को मिलेगा और हर साल की तरह ही इस बार भी DU की सभी कट-ऑफ़ लिस्ट्स काफी ऊंची रहने की उम्मीद जताई जा रही है.
  • कॉन्टेक्ट लेस एडमिशन: देश-दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के कारण दिल्ली यूनिवर्सिटी इस बारे के एकेडमिक सेशन 2021-22 के लिए कॉन्टेक्ट लेस एडमिशन प्रोसेस को फ़ॉलो करेगी जिस कारण, स्टूडेंट्स अपने कॉलेज की वेबसाइट पर ऑनलाइन एडमिशन करवा सकेंगे. यह संपूर्ण एडमिशन प्रोसेस ऑनलाइन होगी और संबद्ध कॉलेज या दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा स्टूडेंट्स को एडमिशन कन्फर्मेशन मिल जाने के बाद स्टूडेंट्स अपनी फीस जमा करवा सकेंगे.

DU एडमिशन प्रोसेस के महत्त्वपूर्ण स्टेप्स

स्टूडेंट्स कॉलेज में एडमिशन लेते समय निम्नलिखित स्टेप्स को जरुर फ़ॉलो करें ताकि वे किसी भी प्रकार की परेशानी से बच सकें:

  • एकेडमिक कोर्स और कॉलेज: स्टूडेंट्स अपना एकेडमिक कोर्स और कॉलेज बड़े ध्यान से चुनें क्योंकि ये दोनों ही उनके भावी करियर के लिए नींव का पत्थर साबित होते हैं. इसी तरह, DU के सभी कॉलेज भी अपने विभिन्न एकेडमिक कोर्सेज के लिए अलग-अलग कट-ऑफ़ लिस्ट्स जारी करते हैं इसलिए, स्टूडेंट्स अपने मार्क्स और इंटरेस्ट के मुताबिक अपने मनचाहे कॉलेज में किसी सूटेबल एकेडमिक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन फॉर्म और डॉक्यूमेंट अपलोडिंग: स्टूडेंट्स संबद्ध कॉलेज की वेबसाइट या दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भरें और फिर, अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करें. इसके बाद, कॉलेज की एडमिशन कमेटी के सदस्य एडमिशन एप्लीकेशन्स को वेरीफाई करेंगे.
  • एडमिशन अप्प्रूवल: अगर एलिजिबल स्टूडेंट्स का ऑनलाइन फॉर्म और सभी अपलोड किये गये डॉक्यूमेंट्स उपयुक्त पाए जाते हैं तो संबद्ध कॉलेज सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को उनके एडमिशन कन्फर्मेशन की सूचना देगा. अगर किसी कारण से कोई कॉलेज किसी स्टूडेंट की एप्लीकेशन रिजेक्ट करे तो उसे स्टूडेंट को इसका कारण जरुर बताना होगा.
  • एडमिशन फीस का भुगतान: स्टूडेंट्स को एडमिशन फीस का भुगतान भी ऑनलाइन करना होगा जिसकी ऑनलाइन रिसीप्ट उन्हें अवश्य संभाल कर रखनी होगी.

स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए ये जरुरी डॉक्यूमेंट्स करने होंगे ऑनलाइन अपलोड

स्टूडेंट्स को किसी कॉलेज की वेबसाइट या DU के एडमिशन पोर्टल पर एडमिशन फॉर्म भरते वक्त निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन अपलोड करने होंगे:

  • अपनी 12 क्लास/ योग्यता परीक्षा की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट
  • अपनी 10 क्लास की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट
  • स्कूल द्वारा जारी किया गया ट्रान्सफर सर्टिफिकेट
  • बोर्ड द्वारा जारी माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  • करेक्टर सर्टिफिकेट या चरित्र प्रमाणपत्र
  • यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन का OMR फॉर्म
  • कास्ट सर्टिफिकेट/ EWS सर्टिफिकेट (यदि लागू हो).

 

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.  

 

अन्य महत्तवपूर्ण लिंक

बैलेंस्ड लाइफ जीने के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स आजमायें ये स्ट्रेस बस्टर्स

इन टॉप वेबसाइट्स से इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स तलाश सकते हैं अपने लिए सूटेबल इंटर्नशिप

दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऐसे टॉप 10 कॉलेज जिनमें एडमिशन लेना चाहता है हरेक स्टूडेंट

Related Categories

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

3 + 7 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.