डेक्सटेरिटी ग्लोबल द्वारा 1000 इंटर्नशिप्स प्रोग्राम के दूसरे एडिशन का शुभारंभ

भारत में कोविड 19 के कारण उत्पन्न मौजूदा संकट में राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्य्रकम के तौर पर इस इंटर्नशिप कार्यक्रम की शुरुआत भारत के युवाओं को इंटर्नशिप्स और करियर ट्रेनिंग प्रदान करने के उद्देश्य से की गई. 

Created On: May 12, 2021 19:38 IST
Dexterity Global 1000 Internships
Dexterity Global 1000 Internships

भारत का सुप्रसिद्ध राष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल, जो फ़ोर्ब्स लिस्ट में शामिल और अंतर्राष्टीय स्तर पर सम्मान प्राप्त है, ने अप्रैल, 2020 को अपने दूसरे एडिशन के तहत 1000 इंटर्नशिप्स प्रोग्राम का शुभारंभ किया है. भारत में कोविड 19 के कारण उत्पन्न मौजूदा संकट में राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्य्रकम के तौर पर इस इंटर्नशिप कार्यक्रम की शुरुआत भारत के युवाओं को इंटर्नशिप्स और करियर ट्रेनिंग प्रदान करने के उद्देश्य से की गई. डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक और सीईओ शरद विवेक सागर ने मंगलवार, 11 मई, 2021 को इस बारे में घोषणा की. अब इस कार्यक्रम को डेक्सटेरिटी ग्लोबल के यंग प्रोफेशनल्स डेवलपमेंट प्रोग्राम के तौर पर जाना जाता है.

डेक्सटेरिटी ग्लोबल के पहले एडिशन को मिली शानदार सफलता

भारत सहित पूरी दुनिया में जब असंख्य लोग कोरोना वायरस महामारी की वजह से अपनी नौकरी या इंटर्नशिप्स खो चुके थे तब, एक डेक्सटेरिटी ग्लोबल की एक आपातकालीन प्रतिक्रिया के तौर पर शुरू किये गये इस 1000 इंटर्नशिप्स प्रोग्राम ने भारतीय युवाओं के विकास के लिए अपना पूर्ण समर्थन और सहयोग प्रदान किया. वर्ष, 2020 में शुरू किया गया यह 06 सप्ताह की अवधि का इंटर्नशिप प्रोग्राम नागालैंड के वोखा से केरल के कन्नूर तक, भारत के 27 राज्यों और 310 जिलों में रहने वाले 1000 युवा छात्रों और प्रोफेशनल्स के लिए एक वरदान साबित हुआ है जिसने इस संकट काल में भी भावी कुशल प्रबंधकों को तैयार किया है.

इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में भारत के प्रमुख संस्थानों के छात्र होते हैं शामिल

वर्ष, 2020 में जब पूरी दुनिया में कोविड 19 के कारण लॉकडाउन लगा था, तब भारत के 310 जिलों और 27 राज्यों में स्थित लोकप्रिय शिक्षण संस्थानों जैसेकि, आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, एनएलयू, डीयू और जेएनयू के 1000 युवा छात्रों और प्रोफेशनल्स ने इस कार्यक्रम के तहत इंटर्नशिप्स का लाभ उठाया. इसी तरह, अमेरिका, यूरोप और एशिया के विश्व-स्तर के विश्वविद्यालयों के भारतीय छात्र भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए. भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र और अन्य दूर-दराज के क्षेत्रों से भी कई युवा छात्र इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

1000 इंटर्नशिप्स प्रोग्राम: विशेष जानकारी

इस इंटर्नशिप की अवधि 06 सप्ताह (01 जून, 2021 से 15 जुलाई, 2021) तक है जिसेक लिए कोई आवेदन शुल्क या कार्यक्रम शुल्क आपसे नहीं लिया जायेगा. ऐसे सभी भारतीय नागरिक, जिनकी आयु इस समय 16 वर्ष - 26 वर्ष की है और वे किसी भी स्कूल, कॉलेज में किसी भी विषय के छात्र या फिर ग्रेजुएट हैं, वे सभी इस 1000 इंटर्नशिप्स प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

डेक्सटेरिटी ग्लोबल के बारे में महत्त्वपूर्ण विवरण

यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एक ऐसा राष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना वर्ष, 2008 में शरद विवेक सागर ने की थी. इस संगठन का उद्देश्य शिक्षण और प्रशिक्षण के अनेक अवसर प्रदान करके भारत सहित पूरी दुनिया के लिए कुशल प्रबंधकों की ऐसी पीढ़ी तैयार करना है जो अपने संगठन, समाज और विश्व को सटीक नेतृत्व प्रदान कर सके. डेक्सटेरिटी ग्लोबल की शिक्षण सुविधाओं, शिक्षण-प्रशिक्षण और अवसरों का लाभ भारत के 65 लाख से अदिह्क छात्रों और प्रोफेशनल्स को मिल रहा है. यह भी गौरव की बात है कि, इस संगठन के छात्र-छात्राओं ने विश्व के लोकप्रिय शिक्षण संस्थानों से 52 करोड़ से अधिक छात्रवृत्तियां हासिल की हैं.

डेक्सटेरिटी ग्लोबल को मिले वैश्विक सम्मान और सराहना

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेक्सटेरिटी ग्लोबल के सीईओ शरद सागर को वाइट हाउस में आमंत्रित किया. फ़ोर्ब्स ने शरद सागर को विश्व के 30 सबसे प्रभावशाली युवाओं की सूची में शामिल किया और रॉकफेलर फाउंडेशन ने उन्हें अगली सदी के 100 इनोवेटर्स की सूची में शामिल किया. इसी तरह, नोबेल पीस सेंटर ने उन्हें नोबेल शानित पुरस्कार समारोह में आमंत्रित किया और इंग्लैंड की महारानी ने उन्हें ‘’क्वीन्स यंग लीडर्स’’ की पदवी से सम्मानित किया है.

नोट: इस 1000 इंटर्नशिप्स प्रोग्राम की घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही पूरे देश से 1200 से अधिक युवा अपना आवेदन भेज चुके हैं. www.1000internships.org पर आवेदन करने के अंतिम तिथि 25 मई, 2021 है.

Comment ()

Related Categories

Post Comment

9 + 6 =
Post

Comments