निष्क्रिय जीवन-शैली वाले लोगो के लिए लाभदायक आहार योजनायें

खाने में परहेज करना आसान काम  नहीं है, खासकर तब,जब आप सड़क के किनारे नुक्कड़ पर मिलने वाले भोजन से प्यार करते हैं.

Created On: May 8, 2020 13:41 IST
Diet Plans for people with inactive lifestyle
Diet Plans for people with inactive lifestyle

खाने में परहेज करना आसान काम  नहीं है, खासकर तब,जब आप सड़क के किनारे नुक्कड़ पर मिलने वाले भोजन से प्यार करते हैं. मसालेदार और तला हुआ भोजन जिसकी सुगंध आपके थके हुए दिन को शाम के समय तरोताजा कर सकती है, का परहेज करना बहुत कठिन काम है. लेकिन दूसरी तरफ, स्ट्रीट फूड और संसाधित चीजें एकमात्र ऐसे कारण हैं जो एक निष्क्रिय जीवन शैली का मुख्य कारण बनते  हैं. आप एक स्वस्थ जीवन का उम्मीद नहीं कर सकते हैं यदि आप स्वाद के लिए हमेशा अस्वास्थ्यकर भोजन के लिए तरसते हैं. इसलिए यदि आप फिट रहने की योजना बना रहे हैं, तो सावधान रहें और अनावश्यक चिकित्सा बिलों से बचें. आप लंबे और सक्रिय जीवन का वादा करने वाले  इन आहारों में से एक को चुनें. इसके लिए आप इन 5 तरह के आहार पर एक नजर डालें.

1. जंगली आहार

जैसा कि नाम से पता चलता है, जंगली आहार शब्द उस भोजन के बारे में है जो कि किसी संसाधित भोजन से रहित है. यदि आप शुद्ध शाकाहारी हैं, तो आपको बस फल और सब्जियों का आहार करना चाहिए. यदि आप गैर-शाकाहारी आहार के प्रेमी हैं, तो आप ताजे उपलब्ध अण्डों का उपभोग कर सकते हैं. आपको कृत्रिम स्वादों और परिरक्षकों से संसाधित खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. यह आपको पूरे दिन फिट रहने और पूरे दिन ठीक रहने में मदद करेगा. कम से कम एक महीने के लिए इस आहार मोड पर रहें  और आप अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन का अनुभव करेंगे. जंगली आहार एक स्वस्थ भविष्य का वादा करता है जो न केवल आपके मोटापे के स्तर को संतुलित  रखेगा बल्कि शरीर के अन्य कार्यों जैसे रक्त शर्करा के स्तर, रक्तचाप आदि को भी नियंत्रित करेगा.

2. डैश” आहार

डैश का अंग्रेजी में पूरा नाम  "डाइट्री अपॉचर्स टू स्टॉप हायपरटेन्शन" है. डैश आहार को उच्च रक्तचाप से संबंधित मुद्दों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस आहार की मुख्य सामग्री फल, सब्जियां, वसा, और संतृप्त वसा है. सोडियम के सेवन में कटौती करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे ब्लोट को कम करने में मदद मिलती है. कम-कैलोरी खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें उच्च फाइबर होते हैं. रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए डैश आहार में सुझाए गए खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें.

 यह आहार पतली फिट जींस में  खुद को देखने के सपने देखने वाली महिलाओं के लिए एक सही भोजन है.

3. माइंड आहार

यह एक ऐसा आहार है जो आपके मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के लिए अनुकूल माना जाता है. माइंड आहार, आहार का एक अद्भुत मिश्रण है जिसमें आपके सांद्रता स्तर को बढ़ावा देने के लिए खाद्य पदार्थों की विस्तृत विविधताएं शामिल हैं. यह आपको अल्जाइमर रोग के जोखिम से रोकता है. इसे रश विश्वविद्यालय के मेडिकल सेंटर में एक पोषण संबंधी महामारियों के चिकित्सक मार्था क्लेयर मॉरिस द्वारा विकसित किया गया था. माइंड आहार दैनिक रूप से 10 खाद्य पदार्थ खाने और पांच प्रकार के खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह देते हैं. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार मन के लिए ये पांच प्रकार के खराब भोजन हैं:

• भुना या फास्ट फूड

• लाल मांस

• पनीर

• मक्खन

• पेस्ट्री और मिठाई

एक स्थिर जीवन शैली के साथ यह दीर्घायु बनाने और बुढ़ापे में जीवन का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा आहार है..

4. शाकाहारी आहार

शाकाहार एक आत्मा रक्षक आहार है. जब आपको अपना वजन कम करना हो और अच्छा स्वास्थ्य हासिल करना हो तो शाकाहार आपने के लिए एक विकल्प हो सकता है. संतुलित आहार योजना नैतिकता , पर्यावरण, और सभी के स्वाद और वरीयताओं में फिट बैठती है. आप अपने इस आहार में  विभिन्न प्रकार के पौधे जैसे ताजा या पकी हुयी सब्जियां, फल, नट्स, बीज, साबुत अनाज और फलियां शामिल कर सकते हैं. यह प्रोटीन समृद्ध आहार हैं जो गैर-शाकाहारी खाद्य पदार्थों के बहुत सीमित खपत के लिए अनुमति देता है. आप शाकाहारी आहार में डेयरी उत्पादों को खा सकते हैं.   

5. जनरल मोटर्स (जीएम) आहार

मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए वजन घटाने के प्रबंधन कार्यक्रम  हेतु ने जनरल मोटर्स आहार की खोज की. इन आहार योजनाओं में आपको भारी शुल्क का भुगतान करने की कोई जरूरत नहीं है. जीएम आहार का पालन करने पर आप सात दिनों के बाद अंतर  महसूस करने लगेंगे. इसमें सात दिनों के लिए भोजन की सिफारिश की जाती है जिसमें आपको हर दिन सीमित खाद्य पदार्थों का उपभोग करना पड़ता है. जीएम आहार करने वाले लोग  एक हफ्ते में 10 से 17 पाउंड वजन खोने की अपनी कहानी साझा करते हैं. यह आहार न केवल कुछ पाउंड बचाता है बल्कि आपको  कार्य कुशलता, आत्मविश्वास और उच्च ऊर्जा भी प्रदान करता है. 

आप इन आहारों में से किसी को भी एक विकल्प के रूप में चुन सकते हैं लेकिन इसके साथ साथ उचित व्यायाम, आराम और पानी का सेवन करना मत भूलिए. इंसान की जीभ व्यंजनों को पसंद करने की इच्छा रखती है इसलिए अपने ऊपर सख्त नियंत्रण रखें और अपने शरीर को आकार में रखने के लिए आहार योजनाओं के लाभों का आनंद उठाएं.

अपने प्रियजनों के साथ इस लेख को साझा करें. इन आहार योजनाओं की मदद से वे अपनी आवश्यक्ताओं को बुद्धिमानी से पूरा कर सकेंगे. एक स्वस्थ जीवन पर आधारित ऐसे ही कुछ अन्य आर्टिकल के लिए आप  https://www.jagranjosh.com/jobs  पर लॉग-इन कर सकते हैं.

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

6 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.