जानिये क्यों है डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट आपके लिए एक बेहतरीन इन्वेस्टमेंट ऑप्शन!

अगर आप इसके सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को विस्तार से जानते हैं तो, डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट आपके लिए सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन साबित हो सकता है. भारत में डिजिटल गोल्ड के बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें. 

Created On: Jul 13, 2021 21:05 IST
Digital Gold Investment as a Best Investment Option for You
Digital Gold Investment as a Best Investment Option for You

डिजिटल गोल्ड के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी

आजकल हमारे देश में डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट का एक लाभदायक तरीका है. हजारों वर्षों से, भारतीय घरों में सोने का बहुत महत्व है, और गोल्ड इन्वेस्टमेंट को वित्तीय नियोजन के मामले में भविष्य की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक माना जाता है. इसी आधार पर, भारतीय वित्तीय बाजार ने भी अब डिजिटल गोल्ड के रूप में भारतियों के लिए इन्वेस्टमेंट का एक आकर्षक तरीका प्रस्तुत कर  दिया है जहां लोगों को भौतिक सोने अर्थात सोने की धातु से बने कीमती सामानों की सुरक्षा से जुड़े जोखिम से निपटने की आवश्यकता नहीं रहती.

इन दिनों व्यक्ति डिजिटल गोल्ड में अपना धन इन्वेस्ट कर सकते हैं. भारत में उपलब्ध इन्वेस्टमेंट के अन्य तरीकों जैसेकि, म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट और इक्विटी शेयरों की तरह ही, कोई भी व्यक्ति डिजिटल तौर पर अब सोना खरीद सकता है. इस आर्टिकल में हम आपकी सुविधा के लिए, भौतिक सोने में इन्वेस्ट करने के पारंपरिक तरीके को छोड़कर, डिजिटल गोल्ड में निवेश/ इन्वेस्टमेंट के फायदे और तरीका बताने के साथी ही भारतीय बाजार में उपलब्ध डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट के प्रमुख प्रकारों की भी चर्चा कर रहे हैं.

भारत के वित्त बाजार में उपलब्ध डिजिटल गोल्ड के प्रमुख प्रकार

भारत के वित्त बाजार में डिजिटल सोना/ गोल्ड कई रूपों में खरीदा जा सकता है. सोने में डिजिटल रूप से इन्वेस्ट करना सोने के गहने या सोने को धातु रूप में खरीदने से काफी अलग होता है. यहां भारत के वित्त बाजार में उपलब्ध डिजिटल गोल्ड के कुछ प्रमुख रूप दिए गए हैं जिनमें आप अपना धन इन्वेस्ट कर सकते हैं:

गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF)

डिजिटल सोना खरीदने के लोकप्रिय रूपों में से एक गोल्ड ETF है जो स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार किया जाता है और इक्विटी म्यूचुअल फंड के समान होता है. गोल्ड में इन्वेस्ट करने के इच्छुक व्यक्ति  इस प्रकार के डिजिटल गोल्ड को ब्रोकर के प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीद सकते हैं. गोल्ड ETF की प्रत्येक इकाई ऐसे एक ग्राम सोने का प्रतिनिधित्व करती है जो 99.5% शुद्ध होता है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGBs)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ऐसे ऋण उपकरणों को प्रस्तुत करता है जिन्हें इच्छुक इन्वेस्टर्स मुनाफा कमाने के लिए खरीद सकते हैं. गोल्ड SGBs को 01 ग्राम जितनी कम मात्रा में भी खरीदा जा सकता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स एक सीमित अवधि के लिए जारी किए जाते हैं और RBI के विवेक के अधीन, इनका कारोबार किया जाता है.

MCX गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट्स

भारतीय कमोडिटीज़ एक्सचेंज में, जो मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज या MCX है, सोने का ऑनलाइन कारोबार होता है. इन्वेस्टर्स MCX प्लेटफॉर्म के माध्यम से हेजिंग (बचाव व्यवस्था), सट्टा और सोने का कारोबार कर सकते हैं और फ्री-फ्लो बाजार मूल्य के आधार पर मुनाफा कमा सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्टमेंट के हैं अनेक फायदे

डिजिटल गोल्ड भारतीय वित्त बाजार में इन्वेस्टमेंट का एक लाभदायक तरीका है. डिजिटल गोल्ड खरीदने के कई फायदे हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

शुद्धता: यह डिजिटल गोल्ड 100% शुद्ध होता है और इसके इन्वेस्टर्स को आश्वस्त किया जा सकता है कि, 24 कैरेट सोने (उच्चतम शुद्धता) का ऑनलाइन कारोबार होता है. हालांकि, भौतिक सोने के मामले में बहुत अधिक धोखाधड़ी की गुंजाइश रहती है.

सुरक्षा: डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्ट करने का एक सबसे अच्छा निर्णय यह है कि इसे DMAT अकाउंट में सुरक्षित रखा जा सकता है. दूसरे शब्दों में, भौतिक सोने के विपरीत डिजिटल गोल्ड चोरी से रहित है. डिजिटल गोल्ड का भंडारण भौतिक सोने की तुलना में अधिक सुविधाजनक होता है क्योंकि, कीमती सामान को सुरक्षित रखने की तरह, डिजिटल गोल्ड को किसी बैंक की लॉकर सुविधा या बीमा की आवश्यकता नहीं होती है.

तरलता: डिजिटल गोल्ड एक त्वरित तरल संपत्ति है और इसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से कुछ ही समय में खरीदा या बेचा जा सकता है. भौतिक सोने के मामले में, सरकारी हॉलमार्क वाले गहनों का मूल्य अन्य प्रकार की सोने की धातु की तुलना में अधिक होता है.

टूट-फूट: डिजिटल सोना किसी भी तरह के टूट-फूट के जोखिम से सुरक्षित होता है. भौतिक रूप में उपलब्ध सोने का नियमित उपयोग इसके पुनर्विक्रय मूल्य को कम करता है.

डिजिटल गोल्ड में कारोबार करने के लिए प्रमुख चरण

हमारे देश में डिजिटल गोल्ड को DMAT अकाउंट और ब्रोकर प्लेटफॉर्म के जरिए बेचा और खरीदा जा सकता है. इन्वेस्टर्स को यह सलाह दी जाती है कि, अगर वे डिजिटल गोल्ड में कारोबार करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्रमुख चरणों को जरुर फ़ॉलो करें:

चरण 1 - इस फील्ड के किसी ऐसे जानकार ब्रोकर के माध्यम से आप अपना DMAT अकाउंट खोलें जिसकी  वित्त बाजार में अच्छी साख हो.

चरण 2 - संबद्ध ब्रोकर से पहले यह जरुर पूछ लें कि, क्या वे अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से डिजिटल गोल्ड का कारोबार करते हैं.

चरण 3- आपका DMAT अकाउंट तैयार होने के बाद, INR या ग्राम में एक राशि दर्ज करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं. इस बात पर जरुर ध्यान दें कि, यह सोना आपको दैनिक आधार पर लाइव बाजार दर पर उपलब्ध होगा.

चरण 4- एक ऐसी भुगतान विधि चुनें जो आपके लिए सुविधाजनक हो जैसेकि, आपका बैंक अकाउंट, डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या वॉलेट.

चरण 5 - जब भी आप चाहें, अपना सोना डिजिटल रूप से प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं.

चरण 6 - अगर आप डिजिटल सोना नहीं बेचना चाहते हैं तो, एक इन्वेस्टर के तौर पर, आप सोने की भौतिक डिलीवरी भी ले सकते हैं

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, सोने की धातु के रूप में डिलीवरी सिक्कों या बुलियन के रूप में की जाती है.

*अस्वीकरण - उक्त जानकारी केवल आपके वित्तीय ज्ञान और समझ बढ़ाने के लिए ही इस आर्टिकल में प्रस्तुत की गई है. इसे किसी भी व्यक्ति के द्वारा वित्तीय सलाह के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए.

ऐसी और अधिक वित्तीय जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर समय-समय पर विजिट करते रहें.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्टमेंट करने से पहले यहां जरुर पढ़ें सारी अहम जानकारी

म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट से पहले आप जरुर पढ़ें यह आर्टिकल

सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर: योग्यता और करियर स्कोप

 

Comment (3)

Post Comment

6 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
  • Rakesh Kumar ChoudharyJul 13, 2021
    Bolo na
    Reply
  • Rakesh Kumar ChoudharyJul 13, 2021
    Tik h na
    Reply
  • Rakesh Kumar ChoudharyJul 13, 2021
    Tik h ye kam
    Reply