JEE Main 2019 की परीक्षा से पहले अगर आप भी हैं इन सवालों से परेशान, तो ज़रूर पढ़ें यह लेख

इस लेख में हम विद्यार्थियों के कुछ ऐसे ही प्रश्नों के बारे में बताएँगे, जो उन्हें JEE Main 2019 की परीक्षा से पहले बहुत परेशान करते हैं. इसके साथ-साथ उन प्रश्नों के उत्तर भी देंगे जो निश्चित ही उनके doubts को दूर करेंगे.

Dec 26, 2018 18:16 IST
    JEE Main 2019
    JEE Main 2019

    सभी विद्यार्थियों का सपना होता कि वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) से इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त करें. जिसके लिए विद्यार्थियों को JEE Main की परीक्षा में अच्छी रैंक लानी पड़ती है. जिससे वे JEE Advanced के लिए क्वालीफाई कर सकें. JEE Main 2019 की परीक्षा में अब केवल कुछ ही दिन शेष रह गये हैं. अधिकतर विद्यार्थी JEE Main के Physics, Chemistry और Mathematics का पूरा सिलेबस पढ़ चुके हैं. इस समय विद्यार्थी आने वाली परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत कर रहे हैं. विद्यार्थी अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय पढ़ाई में लगा रहे हैं, किंतु कुछ विद्यार्थी ऐसे भी हैं जो अनेक प्रकार के प्रश्नों को लेकर परेशान हैं.

    आज इस लेख में हम विद्यार्थियों के कुछ ऐसे ही प्रश्नों के बारे में बताएँगे. इसके साथ-साथ उन प्रश्नों के उत्तर भी देंगे जो निश्चित ही उनके doubts को दूर करेंगे, आइए उन प्रश्नों के बारे में विस्तार से जानते हैं:

    प्रश्न 1: अब उनको परीक्षा के लिए क्या पढ़ना चाहिए?

    उत्तर:

    अब विद्यार्थियों को कुछ भी नया पढ़ने का प्रयास नहीं करना चाहिए. विद्यार्थियों ने जो भी पढ़ा है वो पर्याप्त है. अब अगर विद्यार्थी कुछ पढ़ते भी हैं तो केवल वो कन्फ्यूज्ड ही होंगे. इसलिए विद्यार्थियों ने अब तक जो भी पढ़ा है उन्हें केवल उसको दोहराना चाहिए.

    प्रश्न 2: JEE Main 2019 में प्रतियोगिता बहुत ही कड़ी है. क्या वो परीक्षा में अच्छी रैंक लाने में सफल हो सकेंगे?

    उत्तर:

    प्रतियोगिता सभी विद्यार्थियों के लिए एक जैसी होती है. इसलिए विद्यार्थियों को परीक्षा से दो दिन पहले कभी भी यह सोच कर उदास नहीं होना चाहिए कि वो परीक्षा में अच्छा परफॉर्म नहीं कर सकते. विद्यार्थियों को अपनी स्ट्रेंथ और काबिलियत को कम नहीं समझना चाहिए. इसके साथ-साथ हमेशा परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने को लेकर सकारात्मक सोचना चाहिए.

    अगर पहली बार में Crack करना है JEE Main 2019; तो ज़रूर पढ़ें यह लेख

    प्रश्न 3: अगर पेपर कठिन हुआ तो वो क्या करेंगे?

    उत्तर:

    विद्यार्थियों को हमेशा परीक्षा में अच्छा परफॉर्म करने पर ध्यान देना चाहिए. विद्यार्थियों को पेपर में उनको जो भी प्रश्न आते हैं उनको 100 प्रतिशित सही हल करना चाहिए. बजाय यह सोचने कि पेपर आसान है या कठिन. अगर पेपर कठिन हुआ तो वह निश्चित ही सबके लिए कठिन होगा और उसके अनुसार ही JEE Main की कट-ऑफ भी जायेगी.

     

    प्रश्न 4: अगर पेपर पैटर्न में कुछ बदलाव हुआ तो, उनको क्या करना चाहिए?

    उत्तर:

    विद्यार्थियों को JEE Main 2019 के लेटेस्ट पेपर पैटर्न के बारे में पहले ही सम्पूर्ण जानकारी दे दी गयी हैं. इसलिए JEE Main 2019 के पेपर पैटर्न में बदलाव होने के सम्भावना बहुत ही कम हैं, तो इसलिए विद्यार्थियों को पेपर अटेम्पट करने की रणनीतियों के बारे में सोचना चाहिए.

    प्रश्न 5: कुछ ऐसे टॉपिक हैं जिनको विद्यार्थियों ने नहीं पढ़ा है, तो उन्हें अब उन टॉपिक्स को पढ़ना चाहिए?

    उत्तर:

    विद्यार्थियों को अब कोई भी नया टॉपिक नहीं पढ़ना चाहिए, जो भी विद्यार्थियों ने JEE Main 2019 की परीक्षा की तैयारी करते समय पढ़ा है बस उसको ही दोहराना चाहिए. अब विद्यार्थी पढ़े हुए सभी फोर्मुलों को दोहरा सकते हैं.

    प्रश्न 6: मेरे मित्र को मुझ से ज़्यादा आता है. मैं फिर कैसे उससे प्रतिस्पर्धा कर पाउँगा?

    उत्तर:

    किसी भी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना इस बात पर निर्भर नहीं करता कि विद्यार्थी ने परीक्षा की तैयारी के दौरान कितनी अधिक पढ़ाई की है, बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि वह परीक्षा देते समय अपने द्वारा समझे गए कॉन्सेप्ट्स की सहायता से कितनी आसानी और जल्दि से प्रश्नों को हल कर सकता है. अपने मित्र के प्रदर्शन में तो आपकी कोई भी भूमिका नहीं हो सकती, किंतु आने वाली JEE Main की परीक्षा में आप अपने प्रदर्शन को ज़रूर अच्छा कर सकते हैं.

    निष्कर्ष:

    विद्यार्थियों को ऊपर दिये सभी प्रश्नों के बारे में ज़्यादा नहीं सोचना चाहिए और आने वाली JEE Main 2019  की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए हमेशा अपने आप को motivated करते रहना चाहिए. विद्यार्थियों को JEE Main 2019  की परीक्षा बड़े ही शांत और रिलैक्स मन से देनी चाहिए.

    अगर लानी है JEE Main 2019 में अच्छी रैंक, तो ऐसे करें Physics, Chemistry और Maths की तैयारी

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...