DSEU के इस नए कोर्स से स्टूडेंट्स को मिलेंगे हाइजीन मैनेजमेंट में बेहतेरीन करियर ऑफर्स

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) ने “फैसिलिटीज एंड हाइजीन मैनेजमेंट” में एक नया BBA कोर्स शुरू किया है.

Created On: Oct 26, 2021 21:13 IST
DSEU’s New Course to Provide an Edge to Students in Hygiene Management
DSEU’s New Course to Provide an Edge to Students in Hygiene Management

DSEU का यह नया कोर्स स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को स्वास्थ्य के बुनियादी नियामक मानकों और कार्यालयों, हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों में मशीनीकृत और स्वचालित स्वच्छता उपायों के कार्यान्वयन का ज्ञान प्रदान करता है.

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) ने “फैसिलिटीज एंड हाइजीन मैनेजमेंट” में एक नया BBA कोर्स शुरू किया है. इस सिलसिले में DSEU ने एक प्रमुख प्रोफेशनल सर्विस फर्म JLL India के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए हैं. यह फर्म सुविधाओं और हाइजीन मैनेजमेंट (स्वच्छता प्रबंधन) में BBA के लिए कोर्स करिकुलम तैयार करने में प्रमुख भागीदारों में से एक होगी. यह कोर्स नवंबर, 2021 से शुरू हो रहे नए एकेडमिक सेशन से शुरू किया जाएगा.

DSEU के BBA: फैसिलिटीज एंड हाइजीन मैनेजमेंट कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

सार्वजनिक स्थानों पर सफाई और स्वच्छता के प्रति बढ़ती जागरूकता के साथ रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं. कई सुविधा प्रदाता प्रबंधन कंपनियां ट्रेंड मैनपॉवर की तलाश में हैं. बारहवीं कक्षा में 50% मार्क्स प्राप्त करने वाले किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

DSEU के BBA: फैसिलिटीज एंड हाइजीन मैनेजमेंट कोर्स की प्रमुख विशेषताएं

भारत में अपनी तरह का यह अनूठा कोर्स होने के कारण, यह कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स आने वाले समय में अपने लिए आकर्षक वेतन के साथ बेहतरीन जॉब ऑफर्स हासिल करने की उम्मीद कर सकते हैं.

DESU की योजना विदेशों से फैकल्टी को आमंत्रित करने की है ताकि स्टूडेंट्स को वैश्विक रुझानों के बारे में जानकारी दी जा सके और उन्हें फैसिलिटी और हाइजीन मैनेजमेंट से संबद्ध विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक अनुभव भी प्रदान किया जा सके.

इस कोर्स के पांचवें सेमेस्टर में कार्यात्मक विशेषज्ञता शामिल है जिसमें सॉफ्ट सेवाएं, तकनीकी सेवाएं, स्थिरता और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे सभी जरुरी टॉपिक्स शामिल होंगे. इस कोर्स का छठा सेमेस्टर विभिन्न क्षेत्रों के साथ कार्यात्मक विशेषज्ञता वाला होगा. BBA के इस नए कोर्स का करिकुलम NEP 2020 दिशानिर्देशों के आधार पर कई प्रविष्टियां और निकास बिंदु प्रदान करता है. अगर स्टूडेंट्स किसी कारणवश एक वर्ष पूरा करने के बाद यह कोर्स छोड़ देते हैं, तो उन्हें एक डिप्लोमा दिया जाएगा, जिसके बाद ऐसे स्टूडेंट्स सुविधा प्रबंधन पर्यवेक्षक (फैसिलिटी मैनेजमेंट सुपरवाइजर) की पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबल होंगे."

DSEU के BBA: फैसिलिटीज एंड हाइजीन मैनेजमेंट कोर्स के महत्त्व के बारे में प्रमुख बयान

DSEU की कुलपति (वाईस चांसलर) के एक बयान के मुताबिक, “सुविधाओं और स्वच्छता प्रबंधन (फैसिलिटी और हाइजीन मैनेजमेंट) में यह BBA कोर्स तीन साल की अवधि का होगा. इस कोर्स के माध्यम से, स्टूडेंट्स को वह सब कुछ सिखाया जाएगा जो इन स्वास्थ्य और स्वच्छता सुविधाओं के प्रबंधन के लिए आवश्यक है जैसेकि, विभिन्न रसायनों के बारे में जानकारी प्रदान करना जो सतहों की सफाई, अपशिष्ट प्रबंधन, स्थिरता के लिए जरुरी कामकाज के लिए उपयोग किए जाते हैं.”

"इसमें सुविधाओं के प्रबंधन के आसपास सफाई और प्रबंधकीय प्रक्रियाओं के लिए उन्नत मशीनरी की जानकारी भी शामिल है. यह कोर्स करिकुलम अस्पतालों, हवाई अड्डों, मॉल और रेस्तरां के लिए स्वच्छता के बुनियादी ढांचे को कवर करता है. तीसरे वर्ष में, स्टूडेंट्स हाइजीन सेक्टर में अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र को चुनते हैं. यह कोर्स, कैंपस स्टूडेंट्स के लिए नियमित प्रशिक्षण/ ट्रेनिंग मॉड्यूल की व्यवस्था भी करेगा.”

DSEU की एसोसिएट हेड (एकेडमिक्स) ने इस बारे में यह कहा कि, ''इस कोर्स में पेंट्री मैनेजमेंट, ट्रैवल डेस्क, हेल्थकेयर, हाइजीन, हाउसकीपिंग और टेक्निकल एंड इंजीनियरिंग सर्विसेज जैसी फैसिलिटी मैनेजमेंट सर्विसेज के मामले में फैसिलिटीज मैनेजमेंट इंडस्ट्री के आउटसोर्सिंग एलिमेंट्स से जुड़े पहलुओं को शामिल किया जाएगा. इस कोर्स के विशेष पहलूओं में अस्पताल सुविधाएं प्रबंधन, वाणिज्यिक सुविधाएं प्रबंधन और खुदरा सुविधाएं प्रबंधन भी शामिल हैं. इस कोर्स करिकुलम में विविधता लाने के लिए, अपशिष्ट प्रबंधन की स्थिरता जैसे विषयों को भी शामिल किया जाएगा.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

DU Session 2021-22: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए DU SOL के कुछ बेहतरीन ऑफ़-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज, यहां पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी

ऑनलाइन कोर्सेज: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए हैं बहुत फायदेमंद

कॉलेज और यूनिवर्सिटी के एडमिशन में मददगार रहेंगे ये 10 वीं, 12 वीं के स्किल कोर्स सर्टिफिकेट्स

 

Comment (0)

Post Comment

2 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.