DU Session 2021-22: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए DU SOL के कुछ बेहतरीन ऑफ़-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज, यहां पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी

दिल्ली यूनिवर्सिटी की 100% कट-ऑफ लिस्ट ने अधिकतर स्टूडेंट्स की चिंता बढ़ा दी है. इसलिए, इस आर्टिकल में हम दिल्ली यूनिवर्सिटी के किसी बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन ऑफ-बीट सर्टिफिकेट कोर्स की एक लिस्ट प्रस्तुत कर रहे हैं.

Created On: Oct 6, 2021 21:55 IST
DU Session 2021-22: Few Best Off-beat Certificate Courses in DU SOL for College Students
DU Session 2021-22: Few Best Off-beat Certificate Courses in DU SOL for College Students

बेशक! दिल्ली यूनिवर्सिटी की 100% कट-ऑफ लिस्ट ने अधिकतर स्टूडेंट्स की चिंता बढ़ा दी है. इसलिए, इस आर्टिकल में हम दिल्ली यूनिवर्सिटी के किसी बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन ऑफ-बीट सर्टिफिकेट कोर्स की एक लिस्ट प्रस्तुत कर रहे हैं जिसे भावी कॉलेज स्टूडेंट्स दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (DU SOL) के वर्ष 2021-22 के एकेडमिक सेशन के लिए चुन सकते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय में अभी एडमिशन प्रोसेस चल रही है और DU के 71 कॉलेजों में विभिन्न एकेडमिक कोर्सेज के लिए DU की पहली जॉइंट कट-ऑफ लिस्ट शुक्रवार को जारी की गई है. इस साल, DU कट-ऑफ लिस्ट औसत से भी अधिक ऊंची है, जिसमें कई कॉलेजों ने विभिन्न एकेडमिक कोर्सेज के लिए 100% कट-ऑफ मार्क्स दर्ज किये गये हैं.

लेकिन DU के अधिकांश कॉलेजों में लगभग हर एकेडमिक कोर्स के लिए 95% से अधिक मार्क्स की कट-ऑफ लिस्ट जारी होने के बावजूद, इस वर्ष अपनी 12 वीं क्लास पास करने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स  , दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (DU SOL) में स्टूडेंट्स को ऑफर किए जाने वाले ऑफ-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज की लिस्ट देखने के बाद, अभी भी दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेकर हायर एकेडमिक कोर्सेज ज्वाइन कर सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अभी हाल ही में दिल्ली के केशवपुरम क्षेत्र में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के अपने नए क्षेत्रीय केंद्र (पश्चिम) की नींव रखी है और नए DU SOL ने इस साल 12 वीं क्लास पास स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन और/ या नए ऑफ-बीट और अनकन्वेंशनल सर्टिफिकेट कोर्सेज की एक लंबी लिस्ट ऑफर की है जिसमें एथिकल हैकिंग, ग्राफिक डिजाइन, स्टेनोग्राफी और फिल्म मेकिंग जैसे अनेक उपयोगी कोर्सेज शामिल हैं.

इनमें से अधिकतर सर्टिफिकेट कोर्सेज में स्टूडेंट्स डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं और इन कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए DU की 100 फीसदी कट-ऑफ लिस्ट का कोई रोल नहीं है.

DU SOL में ऑफ़-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज की लिस्ट

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एकेडमिक सेशन, 2021-22 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय का कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग (COL-DU) 24 से अधिक प्रोफेशनल और शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्सेज के माध्यम से अपने भावी स्टूडेंट्स को निम्नलिखित करियर-उन्मुख ऑफ़लाइन और कोर्सेज में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहा है:

  • डाटा साइंस और मशीन लर्निंग
  • डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग
  • एथिकल हैकिंग और साइबर सिक्यूरिटी
  • फाइनेंशल मार्केट्स पर स्किल प्रोग्राम
  • ऑफिस ऑटोमेशन और ई-अकाउंटिंग
  • स्टेनोग्राफी और आईटी स्किल्स
  • सॉफ्ट स्किल्स और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट
  • फैशन डिजाइनिंग
  • फोटोग्राफी
  • इवेंट मैनेजमेंट, मार्केटिंग और PR
  • इंटीरियर डिजाइनिंग
  • फिल्म मेकिंग और डायरेक्शन
  • मास कम्युनिकेशन और डिजिटल मीडिया प्रोडक्शंस
  • फाइन आर्ट्स और डिजिटल आर्ट्स
  • फिल्मों, टीवी और थिएटर के लिए एक्टिंग
  • 3डी एनिमेशन और वीडियो एडिटिंग
  • रेडियो जॉकींग, एंकरिंग और टीवी जर्नलिज्म
  • 2डी एनिमेशन और मोशन ग्राफिक्स
  • ग्राफिक डिजाइनिंग, DTP और वीडियो एडिटिंग
  • मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन
  • वेब डिजाइनिंग
  • फैशन मॉडलिंग और ब्यूटी पेजिएंट ग्रूमिंग

DU SOL के ऑफ़-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी

DU ने ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से अपने ये सभी कोर्सेज संचालित करने के लिए एक प्रशिक्षण भागीदार के साथ समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं और “पहले आओ - पहले पाओ” के आधार पर सभी 12 वीं पास स्टूडेंट्स के लिए इन कोर्सेज में एडमिशन के अवसर उपलब्ध हैं.

जो स्टूडेंट्स पहले से ही DU सहित देश की अन्य यूनिवर्सिटीज़ में कोई कोर्स कर रहे हैं, वे स्टूडेंट्स भी इन ऑफ़-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इस बारे में अधिक विवरण और इन ऑफ़-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज की पूरी लिस्ट सहित एप्लीकेशन फॉर्म्स DU SOL की आधिकारिक वेबसाइट www.col.du.ac.in  पर भी उपलब्ध हैं.

स्टूडेंट्स इस बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-27181469, +91-9312237583 पर संपर्क कर सकते हैं या वॉक-इन एडमिशन के लिए सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 09:30 से शाम 05:00 बजे के बीच COL सेंटर पर भी जा सकते हैं.

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) केशव पुरम (पश्चिम दिल्ली) में स्थित अपने सेंटर प्रोफेशनल एंड टेक्निकल ट्रेनिंग के साथ मिलकर 18 अक्टूबर, 2021 के बाद नई क्लासेज शुरू करने के लिए तैयार है.

DU SOL के ऑफ़-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2021 है.

DU द्वारा इनमें से कुछ सर्टिफिकेट कोर्स वर्ष, 2009 से पहले से ही ऑफर किये जा रहे थे. DU SOL के इन ऑफ़-बीट सर्टिफिकेट कोर्सेज की एडमिशन प्रोसेस ऑफलाइन है, इसलिए इन कोर्सेज में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स डाक के माध्यम से भी अप्लाई कर सकते हैं. कुछ सर्टिफिकेट कोर्सेज की क्लासेज शाम के समय और सप्ताहांत/ वीकएंड्स पर भी लग सकती हैं, ताकि पहले से ही कोई डिग्री कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स को भी ये क्लासेज अटेंड करने का पूरा अवसर मिल सके.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

DU UG First Cut off List, 2021 और एडमिशन प्रोसेस: यहां पढ़ें संपूर्ण विवरण

दिल्ली यूनिवर्सिटी विशेष: रिमोट इंडियन स्टूडेंट्स के लिए विद्या विस्तार स्कीम

ऐसी 10 कॉलेज सोसाइटीज जो हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी की शान

 

Comment (0)

Post Comment

3 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.