Search

गहरी नींद में सोने के शत-प्रतिशत असरदार तरीके

महज कुछ बातों का ध्यान रखने से आप किसी छोटे बच्चे की तरह गहरी नींद सो सकते हैं और अगली सुबह जब आप सोकर उठेंगे तो एकदम तरोताज़ा महसूस करेंगे.

Jan 11, 2018 17:25 IST
Sleep at Night

रात में गहरी नींद सोना (अगर आप 2 साल के बच्चे नहीं हैं तो) शायद सबसे आसान लगने वाला लेकिन, वास्तव में सबसे मुश्किल काम है. असल में, आपको सोने के लिए कोई काम नहीं करना होता है और यही आपकी सबसे बड़ी परेशानी है. ऐसा इसलिये होता है क्योंकि, हमें अपने भीतर कभी शांति या चैन महसूस नहीं होता है. स्थिर और शांत रहने की कला सीखना आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है. किशोरावस्था की दहलीज पार करने के बाद, आपका दिमाग कभी शांत नहीं रहता है और आपके दिमाग में विचार इस प्रकार आते-जाते रहते हैं जैसे किसी सागर में लहरें उठती-गिरती रहती हैं.

ऐसी स्थिति में, जहां हमारा दिमाग हमेशा शोर मचाता रहता है; हमारे शरीर को कैसे शांति और आराम मिल सकता है? चिंता न करें. गहरी नींद सोना कोई रॉकेट साइंस जैसा मुश्किल विषय नहीं है. महज कुछ बातों का ध्यान रखने से आप किसी छोटे बच्चे की तरह गहरी नींद सो सकते हैं और अगली सुबह जब आप सोकर उठेंगे तो एकदम तरोताज़ा महसूस करेंगे.

कपड़े

रात में सोते समय हमेशा हल्के, आरामदायक और मुलायम कपड़े पहनने की आदत बना लें. आपकी अलमारी में स्लीपिंग गाउन्स या नाइटसूट्स जरुर होने चाहियें क्योंकि इससे आपका दिमाग और शरीर तनावमुक्त रहेंगे और आप शांति से सो सकेंगे. ऐसा इसलिये भी कहा जा रहा है क्योंकि नाइटसूट्स पहनने से हमारे शरीर में खून का दौरा अच्छी तरह हो पाता है और हमारे दिमाग को भी आराम मिलता है जिससे हमें रात में गहरी नींद आती है.

कॉलेज स्टूडेंट्स इन 6 हानिकारक आदतों से रहें हमेशा दूर

रोशनी की व्यवस्था

यह प्रकृति का नियम है कि रात में अंधेरा होने पर हमें नींद आने लगती है. यह रात के अंधेरे में हमारे दिमाग में उपस्थित मेलाटोनिन नाम के एक केमिकल के निकलने की वजह से होता है और फिर, हम गहरी नींद में सो जाते हैं. इसलिये, आप सोने से पहले अपने कमरे की सभी लाइट्स को स्विच-ऑफ़ कर दें और सोते समय अपना स्मार्ट फ़ोन या अन्य कोई लाइट से चमकने वाल गैजेट अपने से अलग और दूर रखें. अगर आपको थोड़ी रोशनी की जरूरत होती है तो आप बहुत हल्की रोशनी वाले नाइट लैंप अपने कमरे में ऑन रखें और सोने से कम से कम 1 घंटा पहले अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने से बचें. 

रात का खाना

सबसे पहले तो आप इस पुरानी सलाह को भूल जायें कि, गहरी नींद सोने के लिए आप सोने से पहले दूध या अन्य कोई भारी पेय पदार्थ पीयें. यह एक गलत अवधारणा है. इससे कुछ अच्छा तो नहीं होता है लेकिन, आपका शरीर भारीपन और तनाव से ग्रस्त हो जाता है. इसके अलावा, सोने से कम से कम 2 घंटे पहले आप रात का खाना हल्का और कम मसालेदार ही खायें जो आसानी से आपके शरीर में डाइजेस्ट हो जाए. ऐसा करने पर, जब आप सो जायेंगे तो भी आपका शरीर रात का खाना पचाने और कोशिकाओं की मरम्मत का काम आसानी से करता रहेगा. इसलिये, अगर आप हरेक रात को गहरी नींद सोना चाहते हैं तो आप अपनी रोजाना की डाइट का ख्याल रखें फिर, बाकी सब अपनेआप ही ठीक हो जाएगा. 

ख़ामोशी और शांत माहौल 

हां! आपने बिलकुल ठीक पढ़ा है. जोरदार आवाज में म्यूजिक सुनने या बातें करने से आप कभी गहरी नींद नहीं सो सकेंगे. इसलिये, आप सोने से पहले हरेक आवाज को शांत कर दें और अपने बेडरूम के आस-पास शांत माहौल बना दें ताकि आप पूरी रात गहरी नींद सो सकें.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए असरदार 5 स्ट्रेस बस्टर्स

दोपहर में सोने की आदत

कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि दिन में कुछ देर की झपकी लेने से आप तरोताजगी महसूस करते हैं. यद्यपि, कुछ समय बाद इससे आपकी रात की नींद में रुकावट आने लगती है और रात की गहरी नींद ही आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी होती है. रिसर्चर्स ने कहा है कि अगर आप रोजाना दोपहर के समय थोड़ी देर सोने की आदत छोड़ दें तो आप रात को गहरी नींद सो सकेंगे. इसलिये, इस बात का पूरा ख्याल रखें.

बोनस प्वाइंट:

रोजाना 10 मिनट मेडिटेशन करने के साथ ही विटामिन बी6 सहित ब्रेकफास्ट करने और दिन की रोशनी में 5 से 10 मिनट तक तेज़-तेज़ चलने से आप गहरी नींद सो सकेंगे.

हमें आशा है कि आप यह आर्टिकल जरुर पसंद करेंगे और अपने जीवन में शांति और स्थिरता लाने के लिए उक्त नियमों को अवश्य अपनाएंगे. अगर आप इस विषय में कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमारे साथ अपने विचार जरुर शेयर करें. आप यह आर्टिकल अपने दोस्तों और सहपाठियों को भी शेयर कर सकते हैं ताकि वे भी उक्त नियमों का पालन करके गहरी नींद सो सकें. आप नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल-आईडी सबमिट करके भी ये आर्टिकल सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं. कॉलेज स्टूडेंट्स, करियर और कॉलेज लाइफ से संबंधित ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें.