फिल्म-मेकिंग में करियर से जुड़े कुछ ज़रूरी तथ्य

जब भी हम अपने जीवन की एकरसता से छुटकारा पाने के बारे में सोचते हैं तो हमारी उम्मीद फिल्मों पर जा टिकती है.

Created On: Jan 29, 2018 16:53 IST
Modified On: Jan 31, 2018 17:33 IST
Filmmaking a career best suited for creative and passionate graduates
Filmmaking a career best suited for creative and passionate graduates

जब भी हम अपने जीवन की एकरसता से छुटकारा पाने के बारे में सोचते हैं तो हमारी उम्मीद फिल्मों पर जा टिकती है. तीन घंटे के एक शो के बाद, हम अपनी डेली लाइफ की एकरसता को तोड़ते हुए स्क्रिप्ट, कैरेक्टर्स, साउंडट्रैक, सीनेमैटोग्राफीतथा फिल्म से जुड़े अन्य रोचक पहलुओं के बारे में बहस मुबाहिसा शुरू कर देते हैं. फिल्मों का असर दर्शकों पर तब और भी गहरा हो जाता है जब वो कोई क्वालिटी फिल्म देखते हैं. यही कारण हैं दर्शक दीघा में सिनेमा के लिए हमेशा उत्सुकता और रूचि बनी रहती है. दर्शकों  में अच्छी फिल्मों के लिए लगातार बढ़ती मांग के चलते, फिल्म इंडस्ट्री ने विकास और सफलता कि नयी ऊँचाईयों को छुआ है. इसके साथ ही फिल्म इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर जॉब्स भी क्रिएट हुए  हैं . वास्तव में, यंग प्रोफेशनल्स के लिए फिल्म इंडस्ट्री में ढेरों जॉब अपॉरचुनिटी हैं जिनमे फिल्ममेकिंग सबसे महत्वपूर्ण और बेहतरीन करियर विकल्प है. इस लेख में हमनें फिल्ममेकिंग से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को  शामिल किया है जो फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने में सहायक हो सकते हैं.

करियर आउटलुक

कई देशों में फिल्म उद्योग तेजी से विकास कर रहा है. इंडियन फिल्म इंडस्ट्री,जो सबसे ज्यादा फ़िल्में प्रोड्यूस करने वाले देशों में एक है ने भी तेजी विकास किया है. एसोसिएट चैम्बर्स ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ़ इंडिया के मुताबिक, वर्ष 2017 में जब 11% इयर ग्रोथ की उम्मीद की जा रही थी तब अकेले बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री बिज़नेस 2.28 अरब डॉलर से अधिक था. फिल्मों की बढती मांग के साथ, क्रिएटिव, और  ट्रेंड प्रोफेशनल्स की मांग भी बढ़ रही है. बॉलीवुड के अलावा,साउथ फिल्म इंडस्ट्रीपंजाब फिल्म इंडस्ट्री, टीवी चैनल और विज्ञापन फिल्म प्रोडक्शन हाउसेज में भी डायरेक्टर्स, सिनेमैटोग्राफ़र्सस्क्रिप्ट राइटर्स के लिए ढेरों अवसर मौजूद हैं.

एक फिल्म निर्माता के लिए अवसर

एक फिल्म निर्माता के रूप में फिल्म प्रोडक्शन हाउसेज में आपको रोजगार का अवसर मिल सकता है. ड्रामा प्रोडक्शन,बालाजी मोशन पिक्चर्स,अन्नपूर्णा फिल्म्स,फॉक्स स्टार स्टूडियोज  लीडिंग फिल्म प्रोडक्शन हाउसेज में गिने जाते हैं. प्रोडक्शन हाउसेज के अलावा,आप एक फिल्ममेकर के रूप में  सोशल सर्विसेज,  इंटरप्रेन्यूरियल रोल,कंटेंट प्लेटफार्मएडवरटाइजिंग एजेंसीज, मार्केटिंग फर्म में भी अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

आवश्यक कुशलता

फिल्म मेकिंग ऐसे करियर विकल्पों में से एक है जिनके लिए क्रिएटिविटी की ज़रूरत होती है. इस सेक्टर में सक्सेज और ग्रोथ पाने के लिए एक फिल्म मेकर को अपने आइडियाज को अपनी टीम को समझाने के लिए क्लैरिटी ऑफ़ थाट,इम्पोर्टेन्ट डिटेल्स की जानकारी और इफेक्टिव कम्युनिकेशन स्किल्स की ज़रूरत होती है. इन गुणों की कमी का बुरा असर प्रोडक्ट पर पड़ सकता है  और यह एक फिल्म मेकर के विकास और सफलता में बाधक बन सकता है. इसके अलावाएक फिल्म मेकर में प्रॉब्लम  सॉल्विंग और डिसिजन मेकिंग एबिलिटीज भी होने के साथ नई टेक्नोलॉजी और अपग्रेडेड इकुइपमेंट्स इक्विपमेंट्स  के उपयोग का ज्ञान भी होना चाहिए.

आवश्यक योग्यता

जो कैंडिडेट तेजी से विकास कर रहे इस इंडस्ट्री में अपना करियर  बनाना चाहते हैं, उनमें लाइव स्टोरीटेलिंग की कला तथा अपने आइडियाज को रील पर दर्शाने की स्किल होनी चाहिए. फिल्म मेकिंग  के एकेडमिक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए, कैंडिडेट्स को साइंस, कॉमर्स, या ह्यूमनिटीज स्ट्रीमआवश्यक हैं. इसके अतिरिक्त, एलिजिबिलिटी टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू एडमिशन फिल्म मेकिंग के एकेडेमिक कोर्सेज में एडमिशन से पहले की सबसे अहम् चयन प्रक्रियाएं हैं.

भारत में फिल्म मेकिंग इंस्टिट्यूट और कॉलेज़ेज

1. व्हाइसलिंग वुड्स इंटरनेशनल

2. एशियाई अकादमी फिल्म और टेलीविजन

3. अन्नपूर्णा इंटरनेशनल स्कूल ऑफ फिल्म एंड मीडिया

4. फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

5. सत्यजीत रे फिल्म्स और टेलीविज़न इंस्टीट्यूट

विदेशों में फिल्म मेकिंग के इंस्टिट्यूट और कॉलेज़ेज

1. अमेरिकी फिल्म संस्थानलॉस एंजिल्स

2. न्यूयॉर्क विश्वविद्यालयटीच स्कूल ऑफ आर्ट्सन्यूयॉर्क

3. कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स (कैलएर्ट्स)कैलिफ़ोर्निया

4. लंदन फिल्म स्कूललंदन

5. ला फमीसपेरिस

आखिरकार

फिल्मों की बढ़ती मांगकी वजह से फिल्म इंडस्ट्री ने तेजी से विकास किया है और अब क्रिएटिव,स्किलफुल और फिल्म में करियर के लिए पशोनेट प्रोफेशनल्स को बड़ी संख्या में रोजगार भी मुहैया करा रही है. फिल्म मेकिंग में करियर  बनाना इतना आसान नहीं है कि आप इसमें आसानी से सफल हो जाएँ. लेकिनइस इंडस्ट्री में मौजूद  विकल्प के बारे में अच्छी समझ की मदद से आप आसानी से फिल्म मेकिंग में अपना करियर बना सकते हैं. इस लेख मेंहमने फिल्म इंडस्ट्री और करियर  से जुड़े  कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को साझा किया है जो फिल्म मेकिंग में करियर बनाने में मददगार हो सकते हैं.

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

9 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.