कॉलेज स्टूडेंट्स ये तरीके अपनाकर रह सकते हैं स्ट्रेस फ्री

आजकल अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स हरेक मामले में स्ट्रेस महसूस करते हैं. हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे उपयोगी तरीके पेश कर रहे हैं जिनसे स्टूडेंट्स को स्ट्रेस फ्री रहने में काफी मदद मिलेगी.

Created On: Jul 30, 2020 17:07 IST
Follow these steps and keep daily stress at bay
Follow these steps and keep daily stress at bay

अक्सर हमारा जीवन हमारी इच्छा के मुताबिक नहीं चलता है. फिर भी, आजकल प्रत्येक मनुष्य अपने सपने पूरे करने के लिए दिन-रात जूझता रहता है. यहां तक कि, हम अपने जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए अपने आस-पास के सभी लोगों को पीछे धकेल कर हमेशा आगे बढ़ने की कोशिश करते  रहते हैं. बहुत बार हमें ऐसा करते हुए काफी स्ट्रेस भी महसूस होता है. ऐसी परिस्थितियों का नतीजा सिर्फ स्ट्रेस से भरा जीवन है. इन दिनों स्ट्रेस एक महामारी की तरह पूरी दुनिया में फ़ैल चुका है.

इसी तरह, आजकल के प्रतिस्पर्धी माहौल में लोगों को अपनी काबिलियत सिद्ध करने के लिए काफी प्रेशर में काम करना पड़ता है और इसलिए, अधिकतर लोग स्ट्रेस से किसी भी तरह नहीं बच सकते. क्या हम एक मशीन या रोबोट की तरह जीवन जीने के लिए बने हैं या फिर, हम स्ट्रेस के साथ ही अपना जीवन जीने के लिए मजबूर हो चुके हैं. चाहे इसके कुछ भी कारण हों, हमें स्ट्रेस का मुकाबला करना ही चाहिए, अन्यथा यह हमारे जीवन में हलचल मचा देगा.

इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसे विशेष तरीके दिए जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप/ कॉलेज स्टूडेंट्स स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं जैसेकि:  

रोज़ाना तैयार करें अपना वर्क प्लान

वर्तमान में जीना बहुत ही अच्छी बात है लेकिन, सिर्फ वर्तमान के बारे में ही सोचना और भविष्य की बिलकुल भी परवाह न करना भी तो अक्लमंदी नहीं है. आपको नहीं पता कि आपका आने वाला कल कैसा होगा? .....अगर आप अपने भविष्य के लिए कोई योजना नहीं बनाते हैं तो कोई छोटी-सी दुर्घटना भी आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन की गहरी खाई में धकेल सकती है. इसलिये, हमेशा अपने लिए भावी योजना तैयार रखें और वर्तमान में उसके अनुसार ही कार्य करें ताकि आप अपने जीवन में आने वाली हर परिस्थिति का सामना कर सकें.

ब्रीदिंग एक्सरसाइजेज से मिलती है ताज़गी

यह हर किस्म के स्ट्रेस को दूर भगाने का एक व्यावहारिक और कामयाब तरीका है. जब कभी आप स्ट्रेस के शिकार बनने लगें और आपको काफी घबराहट महसूस हो तो आप शांत और तनावमुक्त रहने के लिए धीमी-धीमी और गहरी सांसे लेना शुरू कर दें. आप प्राणायाम जैसे अनुलोम-विलोम आदि भी कर सकते हैं. इन ब्रीदिंग एक्सरसाइजेज का रोज़ाना अभ्यास करने से आपके शरीर को काफी मात्रा में प्राणमयी ऊर्जा प्राप्त होगी और आपको शांति एवं सुकून महसूस होगा.

रोज़ाना की रीडिंग और राइटिंग से रहेंगे आप स्ट्रेस फ्री

स्ट्रेस को दूर भगाने का यह एक बहुत कारगर उपाय है. जब कभी आप स्ट्रेस महसूस करें तो आप अपने काम से ब्रेक लेकर अपने पसंदीदा विषय के बारे में कुछ पढ़ें. यह और भी अच्छा रहेगा कि आप कुछ ऐसा लिखें जिससे आपको ख़ुशी मिलती हो. यह किसी दवाई की तरह असरदार होता है. जब आप स्ट्रेस में हों तो अवश्य यह तरीका अपनाएं.

फ्लेक्सिबिलिटी

हरेक बात को अपने दिल से न लगायें और उपेक्षित या अपमानित महसूस न करें क्योंकि इससे आपका भला नहीं होगा और आप बड़ी आसानी से स्ट्रेस का शिकार बन जायेंगे. अगर आपके जीवन पर किसी भी बात या चीज़ का गंभीर प्रभाव न पड़े तो आपके लिए यह बहुत अच्छा रहेगा कि आप बेकार और महत्वहीन बातों और चीज़ों पर बिलकुल ध्यान न दें. जब हम अपने जीवन में बहुत जिद्दी रवैया अपना लेते हैं और गैर-जरुरी बातों और चीज़ों पर बेवजह ध्यान देने लगते हैं तो हम कई परेशानियों से घिर जाते हैं. इसलिये, हमेशा स्ट्रेस या तनाव से मुक्त रहने के लिए प्रत्येक परिस्थिति के अनुसार अपने को ढालने का प्रयास करें.

बातचीत भी है स्ट्रेस फ्री रहने का बेहतरीन तरीका

अगर आपको काफी तनाव महसूस हो रहा है तो आप इसे अपने तक सीमित न रखें. अपनी चुप्पी तोड़ें और परेशानी से बचने की कोशिश करें. अपने अच्छे दोस्तों से अपने स्ट्रेस से संबंधित विषय के बारे में बात करें और अपने पेरेंट्स से भी अपने स्ट्रेस के संबंध में सलाह लें. इससे आपके संदेह दूर होंगे और आप दुबारा तरोताज़गी महसूस करेंगे.

मल्टीटास्किंग की आदत छोड़ें

असल में, यह बिलकुल सही है कि अगर आप एक ही समय पर एक साथ कई काम (मल्टीटास्किंग) करने की कोशिश करते हैं तो आपका एक भी काम बढ़िया नहीं हो पाटा है या फिर, आपके हरेक काम में गलतियों की गुंजाइश बनी ही रहती है. इसलिये, मल्टीटास्किंग के बजाय आप अपने सभी कार्यों को उनके महत्व के अनुसार प्राथमिकता दें और सबसे जरुरी कार्य सबसे पहले करें. इस तरीके से आप कोई गड़बड़ करने से बच जायेंगे और नतीजतन स्ट्रेस से भी बचे रहेंगे. इसलिये, आज से ही तनावमुक्त जीवन जीना शुरू करें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

ये ज्ञानवर्धक ऐप्स बढ़ा सकते हैं आपकी मानसिक क्षमता

ये हैं स्ट्रेस मैनेजमेंट की ऐसी प्रभावहीन टेक्निक्स जो बढ़ा देती हैं आपका स्ट्रेस लेवल

स्ट्रेस मैनेजमेंट: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कारगर तरीके

Related Categories