Search

कॉलेज स्टूडेंट्स से इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

आने वाले प्लेसमेंट इंटरव्यू को लेकर क्या आपको घबराहट हो रही है? फ़िक्र करने की कोई बात नहीं है. इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए अच्छी तरह पढ़ें यह आर्टिकल.

Jan 19, 2018 19:26 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Frequently asked interview question for college students
Frequently asked interview question for college students

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए जॉब इंटरव्यूज की तैयारी करना बहुत कठिन काम है. वास्तव में, कॉलेज स्टूडेंट्स से पूछे जाने वाले प्रश्न किसी कार्यरत पेशेवर की तुलना में बहुत अलग होते हैं. कॉलेज स्टूडेंट्स के पास काम का ज्यादा अनुभव नहीं होता है क्योंकि अभी उनकी सीखने की प्रक्रिया चल ही रही है. कोई भी एम्पलॉयर उनसे जॉब में एक्सपर्ट होने की उम्मीद नहीं करता है. इसलिये, छात्रों से कार्य के सम्बन्ध में अधिकांश प्रश्न पूछे जाने की संभावना नहीं रहती है.

इससे कई सामान्य और विस्तृत जवाब वाले प्रश्न पूछने का दायरा भी शामिल हो जाता है जिनका जवाब कॉलेज स्टूडेंट्स को अपने जॉब इंटरव्यू में देना पड़ सकता है. ऐसे सामान्य इंटरव्यू प्रश्न अक्सर सरल प्रतीत होते हैं जिनका जवाब देना भी आसान लगता है. लेकिन इन प्रश्नों का जवाब देना काफी मुश्किल होता है. इन प्रश्नों के कोई सही या गलत जवाब नहीं होते हैं. हालांकि, इनमें से कुछ प्रश्नों का अच्छी तरह सोचकर जवाब देने से आप अपने भावी नियोक्ता को इम्प्रेस जरुर कर सकते हैं.

अतः, हम इंटरव्यू में कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की चर्चा करते हैं जो किसी जॉब इंटरव्यू के दौरान कॉलेज स्टूडेंट्स से पूछे जा सकते हैं. इंटरव्यू में इन प्रश्नों का कैसे आसानी से सही जवाब दें? इस मामले में हम आपको उपयोगी सलाह दे रहे हैं .

हमें कुछ अपने बारे में बताएं?

यह सबसे पहले पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है जो कॉलेज स्टूडेंट्स के इंटरव्यू में अक्सर पूछा ही जाता है. आपको इस प्रश्न का जवाब बड़ी चतुराई और हाजिर जवाबी से देना चाहिए. इस बात को अच्छी तरह समझ लें कि यह एम्पलॉयर के नजरिये से सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक है. वे उम्मीद करते हैं कि आप अपने बारे में काफी कुछ बतायेंगे. हालांकि, वे जॉब प्रोफाइल या आपकी काबलियत या कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों के अतिरिक्त आपके बारे में कुछ भी जानने में रूचि नहीं रखते हैं. अपने रिज्यूम में उल्लिखित प्वाइंट्स के बारे में बताने की कोशिश करें, इससे पहले अपनी इंटर्नशिप के दौरान किसी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के बारे में बात करें. आप अपने करियर प्लान्स के बारे में भी बात कर सकते हैं. ऐसी बातें करने पर यह प्रतीत होगा कि आप ज्यादा जिम्मेदार और अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पित व्यक्ति हैं. ये ऐसे गुण हैं जो अधिकांश नियोक्ता अपने कर्मचारियों में तलाश करते हैं.

आपकी ताकत और कमजोरी क्या है?

आप शायद इस बात पर हैरान हों लेकिन, किसी जॉब इंटरव्यू में यह प्रश्न पूछे जाने पर अधिकांश छात्र इस प्रश्न का जवाब नहीं दे पाते हैं. यहां एक बात पर ध्यान देना जरुरी है और वह यह है कि नियोक्ता आपकी ताकत और कमजोरी के बारे में सामान्य रूप से नहीं पूछते हैं लेकिन उनका अभिप्राय केवल उन बातों से होता है जिनका असर कार्यालय में आपकी कार्य कुशलता पर पड़ेगा. आपको अपनी कमजोरी के बारे में बात करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर आप किसी संगठन में एक कंटेंट राइटर के पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं और आप ग्रामर को अपनी कमजोरी बतायेंगे तो ऐसा करके आप इंटरव्यूअर को स्वयं बता देंगे कि आप इस जॉब के लिए उपयुक्त कैंडिडेट नहीं हैं. ऐसी मूर्खतापूर्ण गलतियां करने से बचें. अच्छा रहे, अगर आप पहले से ही ऐसे प्रश्नों के जवाब तैयार कर लें क्योंकि तकरीबन प्रत्येक नियोक्ता आप से यह प्रश्न पूछेंगे और आपको हरेक नियोक्ता को इसके अलग-अलग जवाब नहीं देने हैं.

आप आज से 5 वर्ष के बाद अपने को कहां देखते हैं?

अब, यह एक मुश्किल प्रश्न है. अपने नियोक्ता के सामने केवल अपनी करियर की विश-लिस्ट पेश करने से शायद इस मामले में मदद नहीं मिलेगी. इसलिये, आपको इस प्रश्न का जवाब अपने कार्य क्षेत्र से संबंधित इंडस्ट्री का सावधानी से विश्लेषण करके देना होगा. अपनी फील्ड के किसी भी संगठन में मौजूद प्रमुख विभागों के बेसिक्स जानिये. एक्सपर्ट्स और अनुभवी लोगों से बात करें; अपनी फील्ड के विकास पैटर्न और भावी अवसरों की संभावनाओं को समझने की कोशिश करें. इंडस्ट्री में उस कंपनी में पदानुक्रम स्तर की मूलभूत जानकारी प्राप्त करें और यह भी पता करें कि एक से दूसरे स्तर पर जाने में कितना  समय लगता है? सारी जानकारी के आधार पर आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि अगले 5 वर्षों में आप कहां होंगे और आप इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजना कैसे बनायेंगे? इससे आपको उक्त प्रश्न का उपयुक्त जवाब देने में मदद मिलेगी.

हम आपको काम पर क्यों रखें?

प्लेसमेंट इंटरव्यूज के दौरान कॉलेज स्टूडेंट्स से अक्सर पूछा जाने वाला यह एक और प्रश्न है. यहां आपको अपनी ताकतों या काबलियत के बारे में खुलकर बताना चाहिए. अगर आपने कंपनी के बारे में पहले से ही रिसर्च कर ली है तो आप अपनी जॉब से अपने स्किल्स को जोड़ सकते हैं. उन्हें बताएं कि आप कंपनी के लिए कैसे कीमती साबित हो सकते हैं और ऐसे विभिन्न तरीकों के बारे में बात करें जिनसे आप कंपनी के मौजूदा प्रोजेक्ट्स में अपना योगदान दे सकते हैं. कंपनी के बारे में ऐसे बात करें जैसे कि आप पहले से ही कंपनी का हिस्सा हैं, इंटरव्यूअर को महसूस होना चाहिए कि आपको कंपनी की  बुनियादी बातों और प्रोजेक्ट्स की पूरी जानकारी है. अपने एम्पलॉयर को उक्त जॉब के लिए अपनी काबलियत और प्रतिबद्धता पर पूरा यकीन दिलवाएं.

आशा है कि उपरोक्त टिप्स अगले इंटरव्यू के लिए तैयारी करने में आपकी काफी मदद करेंगे. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें. ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. इसके अलावा, आप नीचे दिये गये फॉर्म में अपनी ई-मेल आईडी सबमिट करके भी अपने इनबॉक्स में सीधे ऐसे आर्टिकल प्राप्त कर सकते हैं.

Related Stories