BPO जॉब इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

इन्टरव्यू मुख्यतः उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल्स,उसकी सूझबूझ और धैर्य को परखने की एक प्रक्रिया है. इसलिए उस प्रक्रिया के अनुरूप अपने आप को ढालने की कोशिश करें आपको सफलता अवश्य मिलेगी.

Created On: Dec 13, 2018 15:48 IST
BPO जॉब इंटरव्यू
BPO जॉब इंटरव्यू

किसी भी ऑर्गनाइजेशन,कंपनी तथा इंस्टीट्यूट में जॉब इन्टरव्यू देते समय पूर्ण सफलता के लिए उम्मीदवार को हमेशा उस ऑर्गनाइजेशन विशेष की आवश्यकताओं के अनुरूप ही अपना उत्तर देने का प्रत्यन करना चाहिए. वैसे यह बात भी सोचने की जरुरत है कि यदि आप किसी ऑर्गनाइजेशन में जॉब करना चाहते हैं और आपका टैलेंट और विचार उससे मिलता जुलता न हो तो आप किसी भी परिस्थति में उस ऑर्गनाइजेशन विशेष के लिए लाभदयक सिद्ध नहीं हो सकते हैं.
इसलिए हमेशा जिस कंपनी या ऑर्गनाइजेशन में आप जॉब इन्टरव्यू देने जा रहे हैं, आपका जवाब भी उसी के अनुकूल होना चाहिए और आपको उसी सन्दर्भ में अपनी तैयारी करनी चाहिए. ग्लोबलाइजेशन और आकर्षक सैलरी पैकेज की वजह से अधिकांश युवा बीपीओ में जॉब करना पसंद करते हैं तथा उसके लिए इंटरव्यू देते हैं.
अगर आप भी किसी बीपीओ में इन्टरव्यू देने वाले हैं तो आपको कुछ ऐसे सवालों को, जो आपसे इन्टरव्यू में पूछे जा सकते हैं, पहले से ही तैयार करके रखने चाहिए तथा साथ ही साथ उसके सटीक और प्रभावी उत्तर की भी जानकारी रखनी चाहिए. इससे आपका चयन आसानी से हो सकेगा तथा आप अपने जॉब इन्टरव्यू में बिना किसी कशमकश के सफलता प्राप्त कर सकेंगे. नीचे बीपीओ जॉब इन्टरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों की सूची उनके सटीक और सार्थक जवाब के साथ प्रस्तुत की गयी है.
1. आप अपने बारे में बताइये ?
उत्तर - वैसे इस प्रश्न का उत्तर सीधे सीधे देखने में तो बड़ा आसान सा लगता है लेकिन उतना आसान होता नहीं है. इस प्रश्न का उत्तर देते समय बहुत संभलकर अपने विषय में बताइये. अपने विषय में अपने बायोडाटा से मिलती जुलती जानकारी संक्षिप्त में दें. शुरुआत अपने नाम से करते हुए अपने एकेडमिक क्वालिफिकेशन से लेकर अपनी हॉबी तथा कुछ विशेष गुणों का जिक्र इन्टरव्यू के माहौल के अनुरूप करें. इन्टरव्यू देने जाने से पहले इस प्रश्न का उत्तर लिखकर पूरी तरह तैयार कर लें ताकि आपको इन्टरव्यू के दौरान इसका उत्तर देते समय कोई परेशानी नहीं हो.
2. बीपीओ से आप क्या समझते हैं ?
उत्तर – बीपीओ से हमारा अभिप्राय बिजनेस प्रोसेसिंग आउटसोर्सिंग है तथा यह एक ऐसा स्थान विशेष हैं जहाँ लोग ग्राहकों की कॉल का जवाब देते हैं और उनकी समस्याओं तथा प्रश्नों का सही निदान उन्हें बताते हैं.
3. आप बीपीओ में काम करना क्यों चाहते हैं ?
उत्तर – मैं किसी बीपीओ में काम करना चाहता हूँ इसके पीछे दो कारण है एक तो मुझे बीपीओ में काम करना अच्छा लगता है तथा दूसरा मैं बीपीओ में जॉब करने की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता हूँ. मैं ग्रेजुएट हूँ और मेरा कम्युनिकेशन स्किल्स प्रभावी है और मैं अपने उत्तर से ग्राहकों को संतुष्ट करने की क्षमता रखता हूँ. इतना ही नहीं मैं गुस्सैल तथा अत्यधिक क्रोधी टाइप के ग्राहकों को भी अपने जवाब से संतुष्ट कर सकता हूँ. इसलिए मुझे ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में मेरे लिए एक उज्जवल करियर की संभावना है.
4. आपकी खूबियाँ तथा कमजोरियां क्या क्या हैं?
उत्तर – इस प्रश्न का उत्तर बहुत संभलकर संक्षिप्त में दे. ऐसी बात बोलने से बचें जिसमें क्रॉस क्वेश्चंस की ज्यादा संभावना हो. अपनी किसी खूबी को ही प्रकारांतर से अपनी कमी बताने का प्रयास करें. इससे इंटरव्यूअर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस प्रश्न के उत्तर से आपके कम्युनिकेशन स्किल्स की वास्तविक जाँच होती है. इसलिए इसका उत्तर संक्षिप्त और संतोषजनक तैयार करें.
5. आपने इस कंपनी का फॉर्म क्यों भरा ?
उत्तर -  इस सवाल का जवाब हमेशा दृढ़तापूर्वक सकारात्मक तरीके से देने की कोशिश करें. आप यह बताएं कि मेरी एकेडमिक क्वालिफिकेशन इस कंपनी के जॉब के पूरी तरह अनुकूल है साथ ही मैं एक बीपीओ में ही जॉब करना चाहता था. मैंने इस कंपनी के विषय में बहुत कुछ पढ़ और सुन रखा है तथा यहाँ काम करने वाले कुछ लोगों से मेरी जान पहचान है जो यह बताते हैं कि इस कंपनी का वर्क कल्चर बहुत अच्छा है. इसलिए मैं यहाँ जॉब करने में इंट्रेस्टेड हूँ.
6. आज तक की अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि के बारे में बताइए ?
उत्तर – मैंने ग्रेजुएशन में हाई पर्सेंटाइल अचीव किया है और अभी तक यही मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है. वैसे इस प्रश्न का उत्तर उम्मीदवार अपनी योग्यता और कुशलता के अनुरूप दें तो बेहतर होगा.
7. अगर आपको नियुक्त कर लिया जाय तो आज से 10 साल के बाद आप अपने आप को कहाँ देखना चाहेंगे?
उत्तर – वस्तुतः ऐसे प्रश्नों के पीछे इन्टरव्यूअर का मुख्य उद्देश्य यह जानना होता है कि आपका प्रोफेशनल लक्ष्य कंपनी के उद्देश्यों के अनुरूप है या नही. आप भविष्य में कंपनी के लिए प्रोफिटेबल साबित हो सकते हैं या नहीं. इसलिए इसका उत्तर पुरी ईमानदारी पूर्वक देने का प्रयत्न करें. अगर इसका उत्तर नहीं जानते हैं तो जिस कंपनी में फॉर्म भरा है उसके उदेश्यों तथा टारगेट्स के विषय में सही जानकारी प्राप्त कर उसी के अनुरूप अपना उत्तर तैयार करें.
8. आप अपने लाइफ में क्या करना चाहते हैं ?
उत्तर – मैं अपने लाइफ में बहुत कुछ करना चाहता हूँ. लेकिन फिलहाल मेरा लक्ष्य इस कंपनी के साथ स्थायी रूप से काम करने का है. कुछ वर्षों तक इस कंपनी के साथ काम करने के बाद मैं इस कंपनी से जुड़े अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वाह करते हुए इसे बहुत ऊँचाई तक ले जाने की इच्छा रखता हूँ.
9. इस कंपनी के बारे में आप कितना जानते हैं?
उत्तर – जिस किसी भी कंपनी में आप इन्टरव्यू देने जाएँ तो पहले से उसके विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें. इसके लिए आप कंपनी की वेबसाइट, ऑनलाइन तथा उसमें काम करने वाले कर्मचारियों से बातचीत करके अधिक जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं. इससे आप लगभग सभी प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होंगे. लेकिन यदि आप कंपनी के बारे कुछ नहीं जानते हैं तो ईमानदारीपूर्वक सच बोलें. इससे आपकी छवि एक साफ़ सुथरे कैंडिडेट के रूप में बनेगी.
10. आप हमसे कितनी सैलरी की उम्मीद रखते हैं ?
उत्तर – इस प्रश्न का उत्तर बहुत सोच समझकर दें. क्योंकि एक बार जो सैलरी निर्धारित हो जाती है उसी के अनुरूप आगे आपको सैलरी हाइक आदि भी मिलती है. लेकिन हमेशा अपनी योग्यता और जॉब के अनुरूप ही सैलरी की डिमांड करें.इन्टरव्यू में जाने से पहले उस कंपनी द्वारा दी जाने वाली सैलरी रिकॉर्ड के विषय में भी जानें और उसी के अनुरूप मांग करें. अन्यथा सब कुछ सही होते हुए भी सैलरी तक आकर बात बिगड़ सकती है. इसलिए सैलरी की डिमांड बहुत कुछ सोचने समझने के बाद ही करनी चाहिए.

ये 10 प्रश्न सामान्यतः किसी भी बीपीओ जॉब इन्टरव्यू में पूछे जा सकते हैं. वैसे तो किसी जॉब इन्टरव्यूअर द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के विषय में शत प्रतिशत सही सही बताना मुश्किल है क्योंकि यह हमेशा उनके मूड तथा सिचुएशन पर निर्भर करता है लेकिन अमूमन इसी तरह के सवाल बीपीओ जॉब इन्टरव्यू में पूछे जाते हैं. इसके लिए आप अपने प्रश्नों का उत्तर हमेशा बीपीओ की आवश्यकताओं के अनुरूप दें. इन्टरव्यू मुख्यतः उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल्स,उसकी सूझबूझ और धैर्य को परखने की एक प्रक्रिया है. इसलिए उस प्रक्रिया के अनुरूप अपने आप को ढालने की कोशिश करें. आपको सफलता अवश्य मिलेगी.