]}
Search

खेल कोटे से सरकारी नौकरी पाना नहीं है मुश्किल; जानें पात्रता मानदंड, उम्र सीमा और अन्य जानकारी

खेल और खिलाडियों को प्रमोट करने के लिए भारतीय रेलवे, भारतीय सेना , पुलिस समेत कई सरकारी संस्थान अपने यहाँ सरकारी नौकरियों में मेधावी खिलाडियों की सीधी भर्ती किया करते हैं. इससे खिलाडियों को जॉब और पैसे मिलने के साथ साथ आत्मबल तो बढ़ता हीं है साथ हीं उनके अन्दर बढ़ता है देश के लिए कुछ करने का ज़ज्बा भी.

Aug 30, 2019 16:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

खेल और खिलाडियों को प्रमोट करने के लिए भारतीय रेलवे, भारतीय सेना , पुलिस समेत कई सरकारी संस्थान अपने यहाँ सरकारी नौकरियों में मेधावी खिलाडियों की सीधी भर्ती किया करते हैं. इससे खिलाडियों को जॉब और पैसे मिलने के साथ साथ आत्मबल तो बढ़ता हीं है साथ हीं उनके अन्दर बढ़ता है देश के लिए कुछ करने का ज़ज्बा भी. खिलाडियों को प्रोत्साहन देने के लिए भारत सरकार के ये विभाग हमेशा हीं तत्पर रहा करते है. तो आइए दोस्तों आज हम जानते हैं कि खेल कोटे के अंतर्गत निकलने वाली सरकारी नौकरियों के क्या हैं मानदण्ड और किन-किन क्षेत्रों के मेधावी और दिग्गज महिला/पुरुष खिलाड़िओं को खेल कोटे के अंतर्गत सरकारी जॉब के लिए किया जाता है आवेदन आमंत्रित.

प्रस्तुत है वो इवेंट/खेल जिनमें नौकरियों के लिए आती है वेकेंसी..

1. एथलेटिक्स

2. हॉकी

3. क्रिकेट

4. बैडमिन्टन

5. तैराकी

6. कबड्डी

7. कुश्ती

8. भारोत्तोलन

9. वॉलीबॉल

10. बास्केटबाल

11. हैण्ड बॉल

12. बॉडीबिल्डिंग

13. साइकिलिंग

14. पॉवरलिफ्टिंग

15. बॉक्सिंग

16. वाटर पोलो

17. खोखो आदि

योग्यता मानदण्ड-

खेल कोटे से निकलने वाली सरकारी नौकरियों के चयन के लिए सभी विभागों के अपने अपने निजी मानदण्ड हुआ करते हैं जिन पर खरा उतरना खिलाडियों के लिए अनिवार्य होता है. इसके अलावा खेल कोटा में जॉब के लिए अलग-अलग ग्रेड पे के हिसाब से अलग अलग योग्यता मानदण्ड का भी प्रावधान है. साथ हीं यह आवश्यक है कि उम्मीदवार ओलम्पिक खेलों / विश्व कप / विश्व चैम्पियनशिप / एशियाई खेलों, एसएएफ खेल या विश्व के अन्य पहचाने जाने वाले खेल या सम्बन्धित खेलों में या तो जूनियर या मुख्य आयोजनों में शामिल होना चाहिए.

ग्रेड पे 24,00/28,00 के लिए -

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री साथ हीं खेल सम्बन्धित उपलब्धियाँ जैसे-ओलम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व किया हो/वर्ल्ड कप में देश का प्रतिनिधित्व किया हो या फिर कॉमनवेल्थ गेम्स/एशियन गेम्स/वल्ड चैम्पियनशिप में कम से कम तीसरा स्थान प्राप्त किया हो.

ग्रेड पे 19,00/24,00 के लिए -

खेल कोटा में ग्रेड पे 19,00/24,00 की जॉब के लिए खिलाड़ी अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 % अंकों के साथ 10+2 पास या समकक्ष योग्यता का होना अनिवार्य है.

खेलों में प्रदर्शन और सम्बंधित सरकारी नौकरी:

खिलाड़ी कैंडिडेट ने उपरोक्त खेलों में से अपने खेल सम्बन्धी - वर्ल्ड कप/एशियन चैम्पियनशिप/वर्ल्ड चैम्पियनशिप/कॉमनवेल्थ गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व किया हो या कॉमनवेल्थ गेम्स या एशिया चैम्पियनशिप/एशिया कप/साऊथ एशियन फेडरेशन गेम्स/यूएसआईसी चैम्पियनशिप वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कम से कम तीसरा स्थान प्राप्त किया हो या सीनियर /यूथ /जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप में तीसरा स्थान प्राप्त किया हो, भारतीय ओलम्पिक संघ द्वारा आयोजित राष्ट्रीय खेलों में तीसरा स्थान प्राप्त किया हो. या आल इंडिया इंटर-यूनिवर्सिटी चैम्पियनशिप में तीसरा स्थान प्राप्त किया हो.  फेडरेशन कप चैम्पियनशिप सीनियर कैटेगरी में प्रथम स्थान प्राप्त किया हो. खेल कोटे से मिलने वाली सरकारी नौकरी के लिए खिलाड़ी अभ्यर्थी के पास इन खेल सम्बन्धी योग्यताओं में से कम से कम कोई एक योग्यता का होना अनिवार्य है .

खेल कोटा में जॉब के लिए क्या है चयन प्रक्रिया:

खिलाड़ी उम्मीदवारों का चयन स्पोर्ट्स ट्रायल, मेडिकल टेस्ट, स्पोर्ट्स परफोर्मेंस के ट्रायल, फिजिकल फिटनेस, इन्टरव्यू, जनरल इंटेलिजेंस / पर्सनालिटी टेस्ट इत्यादि के आधार पर किया जाता है.

परीक्षा के लिए शुल्क:

सामान्य क्षेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रूपए

आरक्षित क्षेणी के उम्मीदवारों के लिए 250 रूपए

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

Rojgar Samachar eBook

इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए पढ़ें जनरल नॉलेज

Related Stories