Search

बिहार में सरकारी नौकरियां: फाइनेंस मैनेजर, एक्सपर्ट, एचआर कंसल्टेंट, फील्ड सुपरवाइजर सहित अन्य कई पद

देश की अन्य हिंदी प्रदेशों के अपेक्षा बिहार में ढेरों सरकारी नौकरी का विकल्प होने के कारण युवाओं के लिए यहाँ जॉब करना पहली प्राथमिकता होती है.

Apr 10, 2019 11:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Bihar Govt. Jobs 2019
Bihar Govt. Jobs 2019

देश की अन्य हिंदी प्रदेशों के अपेक्षा बिहार में ढेरों सरकारी नौकरी का विकल्प होने के कारण युवाओं के लिए यहाँ जॉब करना पहली प्राथमिकता होती है. अपने विशाल भौगोलिक क्षेत्र और संसाधनों के कारण यहाँ सरकारी जॉब के अधिक मौके उपलब्ध हैं और साथ ही नौकरी  के साथ आपको आगे के जॉब की तैयारी के लिए बेहतर शैक्षणिक माहौल भी आपको मिलते हैं जिसके कारण भी बिहार में जॉब करने युवाओं की पहली प्राथमिकता होती है.

हाल के दिनों में बिहार में जॉब की ढेरों संभावनाएं खुली हैं जो न केवल निजी क्षेत्र बल्कि अन्य विभागों में भी सरकारी नौकरियों की संख्या में भी अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. विभिन्न सरकारी विभागों में निकलने वाले रिक्तियों के अतिरिक्त लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन आयोग द्वारा भी ढेरों रिक्तियां यहाँ घोषित होती है.

इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग और विभिन्न मंत्रालयों में भी हमेशा रिक्तियां घोषित होती है जिनके  माध्यम से आप अपने सरकारी नौकरी के सपने को साकार कर सकते हैं. रोज़गार तलाश रहे लोगों को उनकी रूचि और योग्यता के अनुसार बिहार में सरकारी और निजी क्षेत्र में प्रतिदिन रोज़गार के बहुत अधिक अवसर यहाँ उपलब्ध है. प्रशासनिक सेवा के अतिरिक्त, पुलिस सेवा, , प्रोफेसर, टीचर, पैरामेडिकल, ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य मंत्रालयों और डिपार्टमेंट में ग्रुप-सी, एमटीएस,क्लर्क सहित ढेरों पदों के लिए यहाँ अवसर उपलब्ध हैं.

नीचे बिहार में वर्तमान में उपलब्ध सरकार नौकरियों के लिंक दिए जा रहे हैं ताकि एक अच्छी सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार अपनी रूचि और योग्यता के अनुसार चुनिन्दा पदों के लिए अप्लाई कर सकें. क्योंकि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है इसलिए आप बिना समय गवांये नीचे दिए गए लिंक अच्छी तरह पढ़ कर अपनी मनचाही नौकरी के लिए आवेदन भेज दें. हमारी शुभकामनायें आप के साथ हैं.

बिहार में लेटेस्ट सरकारी नौकरियां: विस्तृत अधिसूचना

Rojgar Samachar eBook

भारतीय डाक विभाग पटना (मेल मोटर सर्विस) ने स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत पोस्टमैन, पोस्टल असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ एवं सॉर्टिंग असिस्टेंट पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत 25 अप्रैल 2019 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

जीविका बिहार रूरल लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी ने अकाउंटेंट, ऑफिस असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत 14 मार्च से 15 अप्रैल 2019 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) बिहार ने यूडीसी और स्टेनोग्राफर के 61 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2019 तक या उससे पहले अपना आवेदन भेज सकते हैं.

बिहार स्वास्थ्य समिति (BSSS) ने एचआर मैनेजर, प्रोक्योरमेंट, लीगल एडवाइजर और अन्य के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार पहले निर्धारित प्रारूप के अनुसार 15 अप्रैल 2019 तक या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बिहार स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (BELTRON) ने डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से 26 मार्च से 26 अप्रैल 2019 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

जीविका बिहार रूरल लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी ने स्टेट कंसल्टेंट, अकाउंटेंट, प्रोजेक्ट मैनेजर, कंसल्टेंट, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर, डिस्ट्रिक्ट कंसल्टेंट एवं ब्लॉक कोऑर्डिनेटर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत 15 अप्रैल 2019 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) पटना ने सीनियर रेजिडेंट पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार 16 अप्रैल 2019 को आयोजित किये जाने वाले वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं.

बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (BSSC) ने स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि में परिवर्तन कर दिया है, आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार स्टेनोग्राफर पदों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है. अब BSSC स्टेनो भर्ती 2019 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 अप्रैल 2019 तक भरे जा सकते हैं.

बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन (BTSC) ने जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती हेतु शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया है. जारी नोटिस के अनुसार सिविल,इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल में जूनियर इंजीनियर के 6379 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित 11 मार्च से आमंत्रित किये गये हैं. योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2019 तक या इससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नालंदा यूनिवर्सिटी ने सीनियर रिसर्च फेलो और जूनियर रिसर्च फेलो के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 21 अप्रैल 2019 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Related Stories