इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ये हैं इफेक्टिव हेल्थ टिप्स

कॉलेज में अधिकतर स्टूडेंट्स अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान नहीं रखते हैं लेकिन, अगर स्टूडेंट्स अपने कॉलेज के दिनों से ही अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखें तो वे हमेशा हेल्दी रह सकते हैं. इसलिए इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इस आर्टिकल में पेश है इफेक्टिव हेल्थ टिप्स.

Helpful Health Tips for Indian College Students
Helpful Health Tips for Indian College Students

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स अक्सर कॉलेज लाइफ की मौज-मस्ती और भागदौड़ में 24x7 व्यस्त रहते हैं. ये कॉलेज स्टूडेंट्स एजुकेशनल एक्टिविटीज़ के साथ अनेक एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ में भी हिस्सा लेते हैं. ऐसे में, अधिकतर इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी हेल्थ का ठीक से ध्यान नहीं रखते हैं. लेकिन, अगर कॉलेज स्टूडेंट्स दिन-रात भाग-दौड़ ही करते रहेंगे और अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान नहीं रखेंगे तो वे जल्दी ही बीमार पड़ जायेंगे. इसी तरह, कॉलेज की सभी एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ में भी हेल्दी और फिट स्टूडेंट्स ही अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. स्वास्थ्य वर्धक आदतें या हेल्थ हैबिट्स शायद इन कॉलेज स्टूडेंट्स को शुरू में बहुत आकर्षक न लगें लेकिन कॉलेज लाइफ की अनेक अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए इन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे हमेशा स्वस्थ रहें.  इस आर्टिकल में इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसे ही इफेक्टिव हेल्थ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर वे हेल्दी और फिट रहकर अपनी कॉलेज लाइफ को अच्छी तरह एन्जॉय कर सकते हैं.

Shiv Khera

हेल्दी रहने के लिए स्टूडेंट्स रोज़ाना लें हेल्दी डाइट

स्वास्थ्य वर्धक भोजन खाना कॉलेज लाइफ के दौरान तकरीबन असंभव लगता है क्योंकि कॉलेज के मेस में मिलने वाला भोजन मुख्य रूप से सादा, रूचि-हीन और स्वाद-हीन भोजन होता है और जो भोजन स्वादिष्ट होता है, वह अक्सर ‘फ़ास्ट-फ़ूड’ की श्रेणी में शामिल होता है. वास्तव में कुछ भी असंभव नहीं होता है. अगर आप कुछ पाने का निश्चय कर लेते हैं तो फिर उसे प्राप्त करने का कोई न कोई तरीका भी हमेशा तलाश ही लेते हैं. कॉलेज में खाने-पीने की स्वास्थ्य कारक आदतें बनाये रखना भी संभव हो सकता है. जहां आप हैं, वहीँ से शुरू करें. जैसे कभी अपना ब्रेकफास्ट करना न भूलें. यदि आपको अपनी क्लास के लिए देर भी हो रही हो तो भी, कॉलेज के लिए निकलते वक्त कोई केला या सेब रास्ते में खाने के लिए अपने साथ रख लें. अगर आपके पास काफी समय है तो आप स्प्राउट्स, मिल्क और ऐसे दूसरे स्वास्थ्य वर्धक मिल्स सुबह अपने नाश्ते में खाकर निकल सकते हैं. कुछ फ़ल या ऐसे ही दूसरे हेल्थी स्नैक ऑप्शन्स भी अपने पास जरुर रखें जिन्हें आप लंच से पहले भूख लगने पर खा सकते हैं. पैकेज्ड जूसिस और ऐसे दूसरे मीठे ड्रिंक्स से बचने की कोशिश करें.

डेली एक्सरसाइज रुटीन से स्टूडेंट्स रहेंगे हेल्दी

अपने शरीर को एक्टिव और शेप में रखना बहुत ही जरुरी है. ऐसा करने का एक नायाब तरीका नियमित तौर पर एक्सरसाइज करना है. अब, इसे बॉडी-बिल्डिंग के लिये जिम जाने का बहाना बनाने की भूल मत करें. हम सिर्फ आपके बॉडी मसल्स को एक्टिव रखने की बात कर रहे हैं. आप किसी आस-पास की जगह कैब से जाने के बजाय पैदल चल कर जाने से भी अपनी एक्सरसाइज की शुरुआत कर सकते हैं. अगर आप कॉलेज-कैंपस में स्पोर्ट्स टीम में शामिल नहीं हैं तो आपके लिए किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करना निहायत जरुरी है. आप एरोबिक्स क्लास, जुम्बा या कोई डांस क्लास ज्वाइन कर सकते हैं. इनमें से बहुत-सी फैसिलिटीज आपके कॉलेज कैंपस में भी बहुत कम मेम्बरशिप फीस पर उपलब्ध होंगी. अगर आपको कोई आउटडोर स्पोर्ट्स अच्छी लगती है तो आप इंट्राम्यूरल स्पोर्ट्स टीम भी ज्वाइन कर सकते हैं ताकि आपको अपने कॉलेज की टीम में रहते हुए भी बाहर खेलने का मौका मिले.

हेल्दी रहने के लिए समुचित नींद भी है बहुत जरुरी

कॉलेज में, अधिकांश स्टूडेंट्स का असली दिन रात में शुरू होता है. चाहे वह आने वाले एग्जाम्स के लिए देर रात तक पढ़ना हो या फिर आप आधी रात को अपने अच्छे दोस्त का जन्मदिन मना रहे हों या अपने बॉयफ्रेंड/ गर्लफ्रेंड के साथ आधी रात को लंबी-लंबी बातें करते हों, रात का समय अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सुरक्षित और फुरसत भरा होता है. उनके लिए अपनी नींद का त्याग करना सबसे आसान तरीका होता है जिसके किसी गम्भीर दुष्प्रभाव की चिंता उन्हें नहीं सताती है. लेकिन यहां पर वे भारी भूल करते हैं. नींद पूरी न होने से शायद शुरू में कोई फर्क न पड़े लेकिन आगे चल कर इसके दुष्प्रभाव दिखने लगते हैं. नींद पूरी न होने पर आपके शरीर की काम करने की क्षमता पर काफी असर पड़ता है. एक्सपर्ट्स यह भी बताते हैं कि उचित मात्रा में नींद न लेने पर आपको बार-बार सिर दर्द हो सकता है, आपके शरीर का भार कम हो सकता है या आपके दिमाग के काम करने की क्षमता कम हो जाती है. अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 6-7 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से जरुर बचें, रहेंगे हेल्दी

सचमुच में, कॉलेज लाइफ के साथ बहुत ज्यादा आजादी मिल जाती है. लेकिन स्टूडेंट्स को अपने इस आजादी के अधिकार को बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए. आप उन चीजों से साफ़ तौर पर बचकर चलें जिनसे आपकी जिंदगी बरबाद हो सकती हैं. पूरे देश में सभी शैक्षिक संस्थानों ने अपने कैंपस एरिया के तहत स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को प्रतिबंधित कर रखा है. इसका कारण बहुत स्पष्ट है, अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स अपने घर-परिवार से दूर रहते हैं. ऐसे में, कोई बड़ा व्यक्ति उनके व्यवहार पर लगातार नजर नहीं रख सकता है और न ही उन्हें गलत आदतों का शिकार बनने से रोक सकता है. असल में स्मोकिंग और ड्रिंकिंग नशे की ऐसी लत हैं जो एक बार लग जाने के बाद बड़ी मुश्किल से छूट पाती हैं. इन नशे की लतों के आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का तो कहना ही क्या... इन आदतों से आपकी जान को खतरा हो सकता है और आपका सुनहरा भविष्य भी नष्ट हो सकता है; जो आप नशे के शिकार न होने पर अपने लिए बना सकते थे. अच्छा हो अगर आप इन बुरी आदतों से बच कर रहें, फिर चाहे आपको कितना ही पीअर-प्रेशर क्यों न सहना पड़े. 

पानी की उचित मात्रा रखती है आपको हेल्दी

कॉलेज में दिन-भर व्यस्त रहने के कारण स्टूडेंट्स अक्सर काफी मात्रा में पानी पीना भूल जाते हैं. लेकिन हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है. आपको कम से कम 10 – 12 ग्लास पानी रोज़ाना पीना चाहिए. इससे न केवल आपको किसी भी तरफ ध्यान देने में मदद मिलती है और आप थकावट से बचते हैं अपितु इससे आप दिन-भर एक्टिव और तरोताज़ा भी बने रहते हैं. हालांकि, पानी से हमारा मतलब मीठे और कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स या पैकेज्ड जूसिस से तो बिलकुल भी नहीं है. अपने साथ एक वाटर-बोटल अवश्य रखें और अपने कॉलेज कैंपस में लगे वाटर फिल्टर्स से इसे भरें. अगर आप सफर पर हैं और पब्लिक वाटर सोर्सिस पर आपको भरोसा नहीं है तो आप पैकेज्ड वाटर बोटल भी खरीद सकते हैं. लेकिन कभी भी पानी पीना कम न करें और अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

अक्सर भारतीय छात्र करते हैं इन प्रॉब्लम्स का सामना

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डिप्रेशन से बचने के उपयोगी टिप्स

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ प्रेरक हेल्थ एवं फिटनेस टिप्स

 

Related Categories

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories