आईबी और रॉ में कैसे हो सकते हैं शामिल? IB & RAW एजेंट बननें के लिए क्या करें

IB & RAW एजेंट बननें के लिए क्या करें? या फिर आईबी और रॉ में कैसे हो सकते हैं शामिल? अगर आपके मन में भी यही सवाल हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है. आज हम में से अनेक उम्मीदवार एक प्रतिष्ठित नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं. रॉ और इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी  करना मामूली बात नहीं है. अधिकारियों और खुफिया एजेंटों के तौर पर कार्य करने के लिए कुछ खास योग्यताओं और कठोर मेहनत आवश्यक है. योग्यता मानदंडों से चयन प्रक्रिया तक, प्रत्येक पहलु के बारे में उन उम्मीदवारों को बताया जाना चाहिए, जो एक पेचीदा और संघर्ष भरा जीवन जीना चाहते हैं.

Created On: Jun 14, 2021 13:46 IST
Intelligence bureau and raw
Intelligence bureau and raw

IB & RAW एजेंट बननें के लिए क्या करें? या फिर आईबी और रॉ में कैसे हो सकते हैं शामिल? अगर आपके मन में भी यही सवाल हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है. आज हम में से अनेक उम्मीदवार प्रतिष्ठित नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं. रॉ और इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी प्राप्त करना मामूली बात नहीं है. अधिकारियों और खुफिया एजेंटों के तौर पर कार्य करने के लिए कुछ खास योग्यताओं और कठोर मेहनत आवश्यक है. योग्यता मानदंडों से चयन प्रक्रिया तक, प्रत्येक पहलु के बारे में उन उम्मीदवारों को बताया जाना चाहिए, जो एक संघर्ष भरा जीवन जीना चाहते हैं.

आईबी और रॉ में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता:
दोनों शीर्ष संगठनों में अधिकारी पद के लिए आवेदन करने की प्राथमिक आवश्यकता योग्यता मानदंड है जिसमें शैक्षिक योग्यता, अधिकतम आयु सीमा, अनुभव और अन्य बुनियादी मानदंड शामिल हैं. आईबी और रॉ में उम्मीदवारों के चयन के लिए कुछ मुश्किल मापदंड अपनाये जाते हैं.

• शैक्षिक योग्यता:
उम्मीदवार ने किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय/ संगठन या संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो ताकि उम्मीदवार इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद के लिए आवेदन कर सकें. रॉ में नौकरी प्राप्त करने के मामले में, इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से अच्छी शिक्षा का प्रमाण अर्थात डिग्री होनी चाहिए और रॉ एजेंट बनने के लिए भी कम से कम एक विदेशी भाषा की जानकारी होनी आवश्यक है.

• आयु सीमा:
इंटेलिजेंस ब्यूरों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 56 वर्ष होनी चाहिए. रॉ में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास 20 साल की नौकरी का अनुभव होना अनिवार्य है.

• अन्य मूल मानदंड:
उम्मीद्वार भारत का नागरिक हो और उसका कोई अपराधिक रिकॉर्ड नही होना चाहिए.

• आईबी और रॉ में शामिल होने के तरीके:
इन दोनो संस्थाओं में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को एक कठोर परीक्षा से गुजरना पड़ता है. लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद साक्षात्कार में उत्तीर्ण होना पड़ता है. हर साल एसएससी द्वारा इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी के लिए सीजीपीई (संयुक्त स्नातक प्रारंभिक परीक्षा) परीक्षा ली जाती है.

रॉ का एजेंट बनने के लिए, उम्मीदवार को ग्रुप ए की सीविल सर्विस परीक्षा को पास करना जरूरी होता है जो कि सेंट्रल स्टाफ स्कीम द्वारा ली जाती है. उम्मीदवार को इस परीक्षा के सभी चरणों को पास करना पड़ता है जिसके बाद ही योग्य उम्मीदवार रॉ की परीक्षा में बैठ सकता है.

Comment ()

Post Comment

6 + 9 =
Post

Comments

  • Avantika Temgire23 hrs ago
    Ek bar bharosa to kijiye sir natija app khud dekhe he
  • pawan kumarJul 31, 2021
    desh ke liye marne wale to bahut honge but main last sans tak desh ke liye job karna chahunga. job means 100000000000000000000000% loyality
  • Nar pasunuriJul 28, 2021
    Iam proof my self in this J F M
  • manish Jul 28, 2021
    i just want to join. Because i love my nation more than my family
  • Pramod Kumar Paik Jul 21, 2021
    sir I m 155 cm height, can I eligible for IB. I have completed my graduate. I want to do work for my country at my last breath as a soldier, sir can I eligible.