एमबीए करने से पहले कितना प्रभावी है एक्सपीरिएंस ?

एमबीए प्रोग्राम क्लास रूम में बड़े पैमाने पर अत्यधिक नॉलेज प्रदान करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किए गए हैं. इस दौरान अगर छात्रों के पास पूर्व में कार्य करने का अनुभव हो तो यह उनके नॉलेज को और अधिक व्यापक बनाता है और वे इसे प्रैक्टिकली समझ पाते हैं.

Created On: Sep 20, 2019 15:28 IST
MBA WORK EXPERIENCE
MBA WORK EXPERIENCE

एमबीए प्रोग्राम क्लास रूम में बड़े पैमाने पर अत्यधिक नॉलेज प्रदान करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किए गए हैं. इस दौरान अगर छात्रों के पास पूर्व में कार्य करने का अनुभव हो तो यह उनके नॉलेज को और अधिक व्यापक बनाता है और वे इसे प्रैक्टिकली समझ पाते हैं. एमबीए प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को मैनेजमेंट प्रोफेशनल बनाना होता है. एक ऐसा मैनेजमेंट प्रोफेशनल जिसमें लीडरशिप क्वालिटी हो तथा वह कंपनी एवं ऑर्गनाइजेशन के टारगेट को अचीव करने में सक्षम हो. किसी भी समस्या को समझने तथा उसका सही समाधान तलाशना मैनेजर के प्रमुख प्रोफेशनल गुणों में से एक है. एक मैनेजर को क्या करना है या कैसे करना है की जगह यह समस्या क्यों है और इसे कैसे समाप्त किया जा सकता है? की फिलॉसोफी पर कार्य करना होता है.

पिछले कुछ वर्षों से हमारे देश में एमबीए उम्मीदवारों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है. विभिन्न शैक्षणिक पृष्ठभूमि के छात्र एमबीए की डिग्री चुन रहे हैं, उनमें से अधिकतर फ्रेशर होते है या फिर उनके पास पूर्व में किये गए कार्य का अनुभव नहीं होता है.वे एमबीए को अपने करियर की शुरुआत से ही सफलता के लिए शियोर शॉट पाथ के रूप में देखते हैं. लेकिन अगर एमबीए करने से पहले स्टूडेंट्स के पास कार्य का अनुभव हो तो यह उनके लिए सोने पर सुहागा का काम करेगा.

प्रोफेशनल एक्सपिरीएंस की वजह से एमबीए के व्यावहारिक पहलुओं को समझने में आसानी

सभी एमबीए प्रोग्राम्स क्लास स्टडी तथा केस स्टडी पर बहुत ज्यादा फोकस करते हैं.एमबीए से पहले कार्य अनुभव छात्रों को पाठ्यक्रम से जुड़े व्यावहारिक पक्षों को समझने में सहायक होता है.वे अपने आप को क्लास में पढ़ाए गए तथ्यों के साथ बेहतर रूप में कनेक्ट करने में सक्षम होते हैं. इतना ही नहीं ऐसे प्रोफेशनल्स अपने अनुभव के आधार पर हर स्थिति का विश्लेषण भी अत्यधिक विस्तृत तथा सटीक रूप में कर पाते हैं.साथ साथ पढ़ने वाले स्टूडेंट्स भी उनके अनुभव से लाभान्वित होते हैं. कार्य का अनुभव होने के बाद इस कोर्स को करने की सुविधा ही इसे दुनिया के हर कोर्स से कुछ अलग विशिष्टता प्रदान करता है.

अपनी पसंद के शीर्ष एमबीए कॉलेजों के चयन की बेहतर संभावना

यद्यपि एमबीए से पहले कार्य अनुभव का होना भारत के अधिकांश एमबीए इंस्टीट्यूट्स में एक आवश्यक आवश्यकता नहीं है. लेकिन हर कॉलेज में स्टूडेंट्स के पास एक्सपीरीएंस को महत्व दिया जाता है तथा ऐसे छात्रों को प्रिफर किया जाता है.संभावित छात्रों का मूल्यांकन करते समय एमबीए कॉलेज उन्हें विभिन्न पैरामीटर के आधार पर मार्क्स देते हैं.ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने हाल ही में पूर्व कार्य अनुभव के साथ एमबीए उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया के दौरान उन्हें 5 प्रतिशत वेटेज देने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही अगर किसी कारणवश स्टूडेंट्स के पास एक अच्छा एकेडमिक रिकॉर्ड नहीं हो तो अच्छा काम अनुभव उनके उस बाधा को दूर करने में मदद कर सकता है.

इसलिए, उन सभी लोगों के लिए जिनके पास एमबीए प्रोग्राम में शामिल होने से पहले एक प्रासंगिक कार्य अनुभव है, के लिए बहुत प्रसन्नता की बात है क्योंकि वे भारत के विभिन्न टॉप एमबीए कॉलेजों द्वारा चुनी गई चयन प्रक्रिया में अन्य आवेदकों की अपेक्षा वेटेज के आधार पर अधिकतम मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं.

 

एक सही करियर के चुनाव में सहयोगी

आम तौर पर एक फ्रेशर को अपने करियर की बेहतर समझ होती है तथा वे अपने हिसाब से ही अपने करियर का चुनाव करते हैं लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि किसी एक स्ट्रीम या कोर्स का चुनाव करने के बाद उन्हें ऐसा लगता है कि वास्तव में उस फील्ड में उनकी रूचि तथा योग्यता नहीं है तथा उन्होंने जिस चीज की कल्पना की थी वो इससे भिन्न है. अक्सर युवा दो-तीन नौकरियों को बदलने के बाद भी अपने जुनून की फील्ड तलाशते हैं.

प्रारंभिक वर्षों में वे अपना अधिकतम समय एक नए वर्कप्लेस पर व्यतीत करते हैं और इससे मूल्यवान सबक भी सीखते हैं. अपने इस सबक तथा अनुभव से वे अपने बदले हुए कार्य तथा कार्य स्थल में भी कई सकारात्मक बदलाव लाते हैं.यदि स्टूडेंट्स के पास पहले से ही कार्य अनुभव है तो स्वाभाविक है कि स्टूडेंट्स को उस करियर पाथ की बेहतर समझ होगी जिसे वे लेना चाहते हैं. स्पष्ट रूप से परिभाषित करियर लक्ष्य के साथ, पिछला ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव छात्रों को एकेडमिक और प्रोफेशनल दोनों ही फील्ड में सफलता प्रदान करता है तथा तथ्यों को बारीकी से समझने की योग्यता प्रदान करता है.

डिग्री का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल

कई पेशेवर अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए अतिरिक्त ज्ञान और कौशल की आवश्यकता महसूस करते हैं. एमबीए प्रोग्राम उन्हें ऐसा करने का सबसे अच्छा अवसर प्रदान करते हैं. प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स के विकास को बढ़ावा देने के लिए लाइव प्रोजेक्ट्स और मैनेजमेंट सिमुलेशन गेम का व्यापक रूप से टॉप बी-स्कूलों में उपयोग किया जाता है. जब स्टूडेंट्स के पास वास्तविक जीवन की स्थिति में काम करने का अनुभव होता है तो स्टूडेंट्स का विजन क्लियर होता है और वे कठिन परिस्थितियों तथा समस्याओं को हल करने के लिए अपने व्यावहारिक ज्ञान का सही उपयोग कर सकते हैं. पाठ्यक्रम के दौरान प्राप्त किये गए नए स्किल्स सेट के साथ अपने पिछले ज्ञान के आधार पर करियर में आगे बढ़ने तथा अपने अन्दर लीडरशिप क्वालिटी विकसित करने में सफल होते हैं.

पाठ्यक्रम की सहज स्वीकृति

एमबीए प्रोग्राम का कोर्स अन्य पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज की तुलना में बहुत अलग है.

वे अधिक गहन और कॉम्पीटीटिव होते हैं. इसलिए अधिकतर छात्रों को इस दौरान खुद ही सीखना पड़ता है. ऐसे छात्र जिनमें उत्साह की कमी तथा चुनौतियों का सामना करने की पूर्ण क्षमता न हो वे अपने शुरुआती दौर में बहुत सफर करते हैं तथा ये चुनौतियाँ उन्हें बहुत कठिन लगती हैं.

क्लास  में उठाए गए विभिन्न मुद्दे सहकर्मी से सीखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और टीम वर्क की भावना का उदय करते हैं.पूर्व कार्य अनुभव वाले छात्रों को आमतौर पर किसी अन्य के दृष्टिकोण की सराहना करना आसान लगता है वहीं एक फ्रेशर इस विषय में पूरी तरह मुक्त विचार धरा के नहीं होते तथा उन्हें इस बात में परेशानी होती है और उस दौरान अगर उनकी  पूर्व शिक्षा पर सवाल उठाया जाता है तो उन्हें यह बहुत वेदना जन्य तथ खराब लगता है.

एमबीए से पहले कार्य अनुभव के विषय में कुछ महत्वपूर्ण सवाल स्टूडेंट्स के मन में उठते हैं.उनमें से सबसे प्रमुख सवाल है कि आवेदन करने से पहले कितने वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए?  आदर्श रूप से दो साल की अवधि के फुलटाइम रेगुलर एमबीए प्रोग्राम्स के लिए  किसी के पास दो से तीन साल का कार्य अनुभव हो सकता है. एक एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम का चयन करते समय, दो साल से अधिक का कार्य अनुभव वांछनीय है.

एमबीए से जुड़े अन्य अपडेट्स के लिए mba.jagranjosh.com पर लॉगइन करें.

Cat Percentile Predictor 2021

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

2 + 2 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.