SSC परीक्षाओं की तैयारी में इंटरनेट कैसे उपयोगी हो सकता है?

SSC विभिन्न ग्रेड- 'बी' और 'सी' के तहत मंत्रालयों में पदों को प्रदान करता है| इसलिए, ग्रामीण इलाकों के छात्र या वे छात्र जिनके पास तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं होता है, SSC के लिए तैयार करने के तरीके में भ्रमित रहते हैं। उनकी इस परेशानी का जवाब है- 'इंटरनेट' |

Feb 8, 2019 14:09 IST
SSC Online preparation
SSC Online preparation

हमारे देश में आज के दौर में, एक सरकार नौकरी पाना, कुछ लोगों का सपना है और कई लोगों का एकमात्र लक्ष्य है। SSC इसे हासिल करने का सही और आसान मंच है, क्योंकि 2015 के बाद से मूल्यांकन प्रक्रिया में कोई साक्षात्कार प्रक्रिया नहीं है। कर्मचारी चयन आयोग, SSC-CGL, SSC- CHSL, SSC-Stenographer, आदि सहित लगभग 11 परीक्षाएं आयोजित करता है। यह आपको विभिन्न ग्रेड- 'बी' और 'सी' के तहत मंत्रालयों में पदों को प्रदान करता है| इसलिए, ग्रामीण इलाकों के छात्र या वे छात्र जिनके पास तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं होता है, SSC के लिए तैयार करने के तरीके में भ्रमित रहते हैं। उनकी इस परेशानी का जवाब है- 'इंटरनेट'.

एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी कोचिंग के बिना कैसे करें?

इंटरनेट दुनिया भर में जुड़े उपयोगकर्ताओं का एक नेटवर्क है, जहां हर कोई एक दूसरे से ज्ञान और सेवाएं को शेयर और संचित करता है। यह दुनिया भर में और खासकर भारत में अपूर्व तीव्रता के साथ हर दिशा में बढ़ रहा है । इंटरनेट वेबसाइटों जोकि एक अद्वितीय डोमेन नाम है, के माध्यम से सेवाएं प्रदान करता है|  इस लेख में, हम “इंटरनेट आपके लिए उपयोगी कैसे हो सकता है” के लाभों और तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे| आइए इस संदर्भ में आगे बढे-

क्या है SSC CGL में सफलता की रणनीति ?

 

इंटरनेट से तैयारी के लाभ

त्वरित ऑनलाइन जानकारी

आप बस SSC की आधिकारिक वेबसाइट अर्थात ssc.nic.in पर लॉग इन करके अधिसूचना, परीक्षा तिथियों, परिणाम और अन्य आधिकारिक अपडेट से संबंधित प्रामाणिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अख़बार की दुकान में जाना / चेकआउट करने की कोई जरूरत नहीं है। वेबसाइट पर डेटा अपलोड होते ही सभी जानकारी को तुरंत सार्वजनिक रूप से साझा किया जाता है। यह आपको दुनिया में कहीं भी समान जानकारी को उपयोग करने की अनुमति देता है क्योंकि इसमें कागज की छपाई और वितरणप्रणाली शामिल नहीं होती है।

SSC CGL और CHSL परीक्षा की तैयारी हेतु दैनिक दिनचर्या

आधिकारिक जानकारी के अलावा, सामान्य ज्ञान के लिए प्रामाणिक अध्ययन सामग्री कई वेबसाइटों से प्राप्त की जा सकती है, इनमे मुख्यतया Jagranjosh के Current Affairs और GK अनुभाग शामिल है जो निश्चित रूप से आपके लिए योग्य साबित हो सकते हैं।

कॉन्सेप्ट्स का स्पष्टीकरण

उचित अध्ययन के साथ विभिन्न विषयों पर विभिन्न अध्ययन नोट ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसलिए, आप अपनी समझ के अनुसार अधिक प्रासंगिक खोज सकते हैं। यहां कई ऐसी वेबसाइटें हैं, जैसे www.jagranjosh.com , IndiaBix.com आदि| इस वेबसाइटस पर आपको विषयवार कांसेप्ट, प्रश्न उत्तर और उनके स्पष्टीकरण मिल जायेंगे| इसलिए, आप अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हैं ताकि परीक्षा के लिए आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकें।

विभिन्न मीडिया से पढाई

इंटरनेट प्लेन दस्तावेज़, पावर-पॉइंट प्रस्तुति, यूट्यूब वीडियो, इंटरेक्टिव प्रश्न-उत्तर, और इन्फो-ग्राफिक्स के माध्यम से विभिन्न प्रारूपों में उपयोगी सामग्री प्रदान करता है। आप उनमें से किसी को भी चुन सकते हैं क्योंकि तैयारी के दौरान, कई विषय हैं, जो प्लेन दस्तावेजों के बजाय वीडियो, सूचना-ग्राफिक्स और इंटरैक्टिव प्लेटफार्मों के साथ समझने में आसान होते हैं। कभी-कभी, यह ऑफ़लाइन तैयारी से भी बेहतर माना जाता है।

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

पिछले वर्ष के पेपर्स की उपलब्धता

यह पाया जाता है कि छात्र विभिन्न SSC परीक्षाओं के लिए पिछले साल के प्रश्न-पत्र खोजने में उलझे रहते हैं। इसलिए, आप इंटरनेट पर मुफ्त में उपलब्ध सभी प्रकार की परीक्षाओं के लिए पिछले साल के कई प्रश्न पत्रों का लाभ उठा सकते हैं। आप उन्हें आसानी से उत्तर और उनके स्पष्टीकरण के साथ पा सकते हैं और आपके सिस्टम पर डाउनलोड कर सकते है| इस तरह, अन्य स्रोतों से पुस्तकों या अन्य सामग्रियों को खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है। ज्यादातर समय, इन्टरनेट से प्राप्त ये सब पेपर्स भी विश्वसनीय होते हैं I

प्रैक्टिस टेस्ट्स और मॉक टेस्ट्स

सभी विषयों को पूरा करने के बाद, आपको लगेगा कि आपको अपने परीक्षण के लिए कुछ अभ्यास परीक्षा / मोक परीक्षण की आवश्यकता है। कई वेबसाइटें हैं, जिनमे IndiaBix और Jagranjosh Test Champion सम्मिलित है, जो आपको प्लेन डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करने के साथ साथ इंटरैक्टिव मीडिया के रूप में इन पेपर्स को हल करके आप अपना परीक्षण भी कर सकते हैं। ये प्रश्न परीक्षण पूरी तरह से परीक्षाओं में SSC द्वारा लगाए गए प्रारूप और कठिनाई के स्तर पर आधारित हैं। वेबसाइट पर निर्धारित समय के तहत इन परीक्षणों को पूरा करना सलाह्नीय है। जिससे, आप अपनी तैयारी को मज़बूत कर सकते हैं और अपना लक्ष्य हासिल करने में आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।

15 वेबसाइट्स, जो एसएससी में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

इंटरएक्टिव ऑनलाइन क्लासेस

कई उम्मीदवार स्वयं तैयार नहीं कर सकते हैं या नौकरी से सम्बंधित कामों के कारण उनके पास ज्यादा समय नहीं है। इसलिए, विभिन्न कोचिंग संस्थानों और संगठन ऑनलाइन मौजूद हैं जो नौसिखिए छात्रों को, जिन्हें SSC प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा बहुत मुश्किल लगती है, ऑनलाइन कक्षाएं और ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं| ये संस्थाएं ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म विषय के सभी गूर सीखाने में सहायता करता है। इसलिए, आप परीक्षा में भ्रमित नहीं होंगे| यह पाया गया है कि ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म नियमित रूप से ऑफलाइन तैयारी से बेहतर होते हैं।

समय और धन की बचत

इन दिनों, ऑफ़लाइन प्रशिक्षण संस्थान बहुत दूर स्थित हैं और बहुत महंगे है। प्रत्येक छात्र उनसे संपर्क नहीं कर सकता इंटरनेट देश भर में एक सस्ती कीमत पर उपलब्ध है। इसलिए, आप किसी भी कोचिंग क्लासेस में भाग लेने और उन अध्ययन पुस्तकों की खरीदारी के बिना भी तैयारी कर सकते हैं, जिससे समय और धन दोनों की बचत होती हैं।

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

प्राइवेसी

विभिन्न माध्यमों से ऑनलाइन तैयारी, जिनमे ऑनलाइन कक्षाएं, ई-लर्निंग वातावरण और इंटरैक्टिव वेबसाइट्स हो सकती है, आपको प्राइवेसी प्रदान करती है। अधिकांश छात्र ऑफ़लाइन कोचिंग क्लास को परेशान और अप्रभावी पाते हैं वे स्व-अध्ययन और स्वयं मूल्यांकन के अभ्यस्त हैं| इंटरनेट का उपयोग करके, यह बहुत आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

यूनिवर्सल

इंटरनेट की उपलब्धता हर जगह और 24x7 है आप लैपटॉप, डेस्कटॉप, मोबाइल, टैबलेट और अन्य वेब कनेक्टेड डिवाइसों द्वारा किसी भी समय सूचना का उपयोग कर सकते हैं। कोचिंग केंद्रों, सहायक अध्ययन सामग्री और नियमित मूल्यांकन प्रक्रिया की अनुपलब्धता के कारण अध्ययन पर कोई प्रतिबंध नहीं होता है।

फुल टाइम जॉब के साथ SSC CGL परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

सुगमता

परंपरागत कोचिंग इंस्टीट्यूट सिस्टम में, आपको कोचिंग तक पहुंचने से पहले दैनिक ट्रैफिक, मौसम और अन्य समस्यायों का सामना करना पड़ता है क्योंकि अधिकांश प्रतिष्ठित कोचिंग क्लास कई छात्रों की पहुंच में नहीं हैं। इंटरनेट उपयोग में बहुत आसान है और हैंडलिंग में आरामदायक है।

साइड इफेक्ट्स: इन्टरनेट पर हर प्रकार की सूचनाओं की बहुलता है| इसलिए, सामग्री की प्रामाणिकता बहुत कमजोर है इसलिए, स्रोत को बहुत सावधानी से चुनें और वीडियो देखने,  अविश्वसनीय स्रोत से सामग्री पढ़ने और मोक परीक्षण में शामिल होने से समय को बर्बाद मत करो क्योंकि यह आपके अनमोल मौजूदा ज्ञान को विफल कर सकता है जिससे परीक्षा में विफलता की संभावनाएं उत्पन्न होती है।

ऑनलाइन SSC तैयारी के बारे में उपर्युक्त जानकारी आपको परीक्षा में सफलता पाने में मदद करेगी। इसलिए, अब तैयारी शुरू करें क्योंकि इस सत्र की SSC CGL परीक्षा शीघ्र ही शुरू होने जा रही है। हाल के अपडेट के लिए,  www.jagranjosh.com पर जाते रहें।

अन्य महत्वपूर्ण लिंक्स

SSC परीक्षाओं में पूछे जाने वाली महत्वपूर्ण सरकारी योजनायें

SSC परीक्षाओं हेतु पात्रता मानदंड

SSC CGL परीक्षा को 30 दिनों में उत्तीर्ण करने हेतु विस्तृत स्टडी-प्लान

SSC परीक्षा में सामान्य जागरूकता की तैयारी हेतु विश्वसनीय स्त्रोत

SSC CGL 2018 को क्रैक करने के लिए 5 दैनिक रूटीन प्रैक्टिसेज

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...