Search

SBI PO 2019: कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां और टिप्स

SBI PO 2019 का Notification अप्रैल या मई के महीने में ज़ारी हो सकता है. सूत्रों के अनुसार जुलाई में SBI PO के Recruitment के लिए Preliminary परीक्षा आयोजित हो सकती है.

Mar 29, 2019 16:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

SBI PO 2019 का Notification अप्रैल या मई के महीने में ज़ारी हो सकता है. सूत्रों के अनुसार जुलाई में SBI PO के Recruitment के लिए Preliminary परीक्षा आयोजित हो सकती है. अगर आप या IBPS या SBI जैसे Bank Recruitment Exams देने जा रहे हैं और अपने पहले ही Attempt में इन्हे क्रैक करना चाहते हैं तो आपको Notification के रिलीज़ होने से पहले तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। यहाँ पर हम आपको बताएंगे कि पहली बार प्रयास कर रहे उम्मीदवार किस तरह की गलतियां करते है और इसके साथ-साथ हम आपको बैंकिंग एग्ज़ाम्स की तैयारी के कुछ टिप्स भी देंगे जिनकी मदद से आप अपने पहले प्रयास में ये Recruitment Exams क्रैक कर सकते हैं.
तो आइये सबसे पहले जानते है कि पहली बार प्रयास करने वाले उम्मीदवार किस तरह की गलतियां करते हैं.

1. Questions को Textbooks में दिए गए तरीकों से हल करना

बैंकिंग Exams में ज़्यादातर 10वीं कक्षा तक के सवाल पूछें जाते हैं, लेकिन अगर आप Exam देने के दौरान, Quantitative Aptitude सेक्शन के सवालों को किताबों में दिए गए Methods से हल करेंगे तो एग्ज़ाम्स में बहुत कम प्रश्न हल कर पाएंगे.

बैंकिंग Exams में ज़्यादा से ज़्यादा और सही सवाल हल करने के लिए आपको शार्ट ट्रिक्स ओर शार्ट कट Solutions की मदद लेनी पड़ती है. पहली बार तैयारी कर रहे उम्मीदवार इस बात को देर से समझते है और यही उनकी असफलता का बड़ा कारण बनता है.

2. Latest Pattern पर आधारित Questions की प्रैक्टिस न करना

पहली बार बैंकिंग Exams की तैयारी कर रहे ज़्यादातर Candidates बेसिक्स से पढ़ना शुरू करते है जोकि अच्छी बात है. मगर बेहतर तैयारी के लिए Basic सवालों को हल करने के साथ-साथ उन सवालों की प्रैक्टिस करना भी ज़रूरी होता है जो Exams में पूछे जा रहे हैं.

दुसरे शब्दों में, Candidates को Latest Pattern पर आधारित Questions की प्रैक्टिस करने की ज़्यादा ज़रूरत होती है मगर ज़्यादातर फ्रेशर्स Basic Questions में ही उलझे रहते हैं.

Bank Exams की तैयारी के लिए Word Power Made Easy को कम समय में कैसे पढ़ें - जानें कैसे

3. Calculation Speed पर ध्यान न देना 

छोटे-छोटे Calculations में अगर कोई उम्मीदवार बहुत अधिक समय ले रहा है तो वह एग्जाम देते समय ज़्यादा सवाल नहीं हल कर पायेगा.

पहली बार तैयारी कर रहे उम्मीदवार अक्सर अपनी Calculation Speed पर ध्यान नहीं देते और यह भी उनकी असफलता का एक बड़ा कारण बनता है. 

4. Practice की कमी या फिर Mock Test न देना

कुछ बैंकिंग Exams में क्वालीफाई करने के लिए ओवरआल कट-ऑफ के साथ-साथ सेक्शनल कट-ऑफ भी क्लियर करना ज़रूरी होता है.

अक्सर यह देखा गया है कि पहली बार एग्जाम देने वाले Candidates कुछ Sections में तो बहुत अच्छा परफॉर्म करते है मगर किसी एक सेक्शन में वो कट-ऑफ भी नहीं छू पाते. यह सब प्रैक्टिस की कमी की वजह से होता है.

पहली बार तैयारी कर रहे ज़्यादातर उम्मीदवार Mock Test नहीं देते और ठीक से प्रैक्टिस नहीं करते.  इस वजह से वे एग्जाम देने के दौरान ठीक से Time Manage नहीं कर पाते और यह भी उनकी असफलता का एक बड़ा कारण होता है.

तो ये थीं कुछ सामान्य गलतियां जो पहली बार तैयारी कर रहे ज़्यादातर उम्मीदवार करते हैं. आइए अब हम जानते है कि पहली बार प्रयास कर रहे उम्मीदवारों को किस तरह तैयारी करना चाहिए जिससे वो कोई भी बैंकिंग एग्जाम अपने पहले Attempt में क्लियर कर लें

1: पहले Latest Syllabus और Exam Pattern को समझें

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उसका सिलेबस अथवा एग्जाम पैटर्न समझना बहुत ज़रूरी होता है और यही बात बैंकिंग एग्ज़ाम्स की तैयारी के लिए भी लागू होती है.

सबसे पहले आप परीक्षा के Latest Syllabus अथवा Exam Pattern को समझें और इसके बाद एक Study Plan बनाएं.

कितने दिनों में किस टॉपिक को पढ़ना है और कितना टाइम Practice अथवा Revision को देना है ये सभी बातें आपके Study Plan में होना चाहिए. Study Plan बनाने के बाद उस पर सख्ती से अमल करें.

2. गत वर्ष के Exams की Analysis देखें

तैयारी के दौरान आपको इस बात की भी जानकारी अच्छे से होनी चाहिए कि एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं और पिछली बार उस एग्जाम का कट-ऑफ कितना गया था. इन्ही सब बातों के आधार पर आपको एग्जाम देने के लिए एक स्ट्रेटेजी बनानी चाहिए और Mock Test देते समय भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

English Vocabulary: प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं ये 50 शब्द

3: अपनी Weakness को पहचानें और उसे दूर करने को कोशिश करें

हो सकता है आपकी Calculation Speed धीमी हो या फिर हो सकता है आपको गणित के किसी ख़ास टॉपिक में कोई Confusion हो, आपको अपनी ये सभी कमजोरियां ज़्यादा से ज़्यादा मॉक टेस्ट देने पर पता चलेंगी. आप अपनी ये सभी Weakness पहचानें और इन्हे जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करें.

बैंक परीक्षाओं की तैयारी करते समय आपको 'द हिंदू' अखबार क्यों पढ़ना चाहिए?

4: Study, Revision और Practice, तीनों काम रोज़ाना करें 

बैंकिंग Exams की तैयारी के लिए पढ़ाई करना जितना महत्वपूर्ण उतना ही महत्वपूर्ण Revision और Practice भी है.

अगर आप कोई नया टॉपिक पढ़ रहे हैं मगर पुराने का Revision नहीं कर रहे, तो आप जल्द ही पुराना पढ़ा हुआ भूल जाएंगे और आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी. इसलिए तैयारी के दौरान आपको Study, Revision और Practice, इन तीनों बातों का बराबर ध्यान रखना है.

तो ये थे कुछ तरीके और टिप्स, बैंकिंग Exams को First Attempt में Crack करने के लिए. तैयारी के दौरान कड़ी मेहनत के साथ- साथ अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको सफलता ज़रूर मिलेगी. 

अगर आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे लाइक अथवा शेयर करें और ऐसे ही खास Articles देखने के लिए Jagranjosh.com के “बैंकिंग” सेक्शन को ज़रूर विजिट करें.

SBI PO परीक्षा 2018 में निबंध लिखने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

Related Stories