Search

एमबीए इन्टरव्यू को कैसे करें क्रैक ? एफएमएस दिल्ली टॉपर्स के टिप्स

Mar 29, 2019 12:02 IST

एमबीए इन्टरव्यू को क्रैक करना बहुत आसान नहीं है, विशेष रूप से भारत के बी-स्कूल्स द्वारा एडमिशन के लिए लिए जाने वाले इन्टरव्यू तो वाकई बहुत टफ होते हैं. एमबीए इन्टरव्यू पैनल में प्रोफेशनल्स तथा बी-स्कूल्स के छात्र विशेष रूप से पैनलिस्ट होते हैं. ये पैनलिस्ट इन्टरव्यू में एमबीए उम्मीदवारों का व्यक्तिगत विवरण,एजुकेशनल क्वालिफिकेशन,प्रोफेशनल वर्क एक्सपीरीयंस तथा सोशियो इकोनोमिक और पॉलिटिकल अवेयरनेस अदि अनेक पहलुओं का आकलन करते हैं. इन्टरव्यू के दौरान किन मुख्य बिन्दुओं पर विशेष रूप से फोकस किया जाता है ? इस विषय में हम एफएमएस दिल्ली विश्वविद्यालय के टॉपर्स की राय के आधार पर सही और सटीक जानकारी प्राप्त कर तथा एमबीए इन्टरव्यू को क्रैक करने के कुछ सरल टिप्स पर अमल कर इन्टरव्यू में सफलता हासिल कर सकते हैं.

इन्टरव्यू का सरांश

थन्मय कृष्णा

फायनांस सेक्रेटरी,एमएसए

एफएमएस दिल्ली

एमबीए इन्टरव्यू का मुख्य मकसद भविष्य के लीडर की पहचान तथा प्रोफेशनल जगत की बारीकियों के विषय में उन्हें प्रशिक्षित करना होता है.इन्टरव्यू के माध्यम से वे भविष्य के लीडर्स की तलाश करते हैं. आप किस तरह एक लीडर बन सकते हैं ? इसके लिए आपको करेंट अफेयर्स,बिजनेस तथा ग्लोबल अफेयर्स आदि के विषय में पूर्ण जानकारी रखते हुए भारतीय बाजार पर उनके प्रभाव को समझने की कोशिश करनी होगी.

एक विशेष टिप्स जिसने मुझे मेरे इन्टरव्यू की तैयारी के दौरान बहुत मदद की वो थी बजट की विस्तृत और सही जानकारी. वस्तुतः एमबीए इन्टरव्यू आम तौर पर उसी समय में होते हैं जब यूनियन बजट तैयार किया जाता है. एक बात और है कि बजट की तैयारी से करेंट अफेयर्स के भी कुछ टॉपिक्स की तैयारी हो जाती है.

लीनाकिरो

प्रेसिडेंट, विहान सोशल सर्विस सेल

एफएमएस दिल्ली

एमबीए इन्टरव्यू की तैयारी के लिए सबसे पहले आपको अपने आप को अच्छी तरह जानना जरुरी है. आपको यह पता होना चाहिए कि आप एमबीए क्यों करना चाहते हैं. इसे करने के पीछे आपकी मंशा क्या है ? आपकी शैक्षणिक योग्यता क्या है ? इससे पूर्व आप किस तरह के काम कर रहे थें ? इन सभी पहलुओं की आपको व्यापक जानकारी रखनी होगी. इसके साथ ही आपको बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करने की भी जरुरत होती है. आप फोन रिकॉर्डर से या वीडियो रिकॉर्डर से या अकेले अभ्यास कर सकते हैं, इससे आप यह जान सकते हैं कि किन किन मुद्दों,विषयों या टॉपिक्स पर आपको विशेष तैयारी करने की आवश्यकता है ? एमबीए के इन्टरव्यू में यह बहुत मायने नहीं रखता है कि आप अपनी अंग्रेजी भाषा को लेकर कॉन्फिडेंट हैं या नहीं. बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट्स हैं जो गैर-अंग्रेजी पृष्ठभूमि से होने के बावजूद भी आईआईएम, एफएमएस और अन्य टॉप एमबीए इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लेने में सक्षम होते हैं.एमबीए के इंटरव्यू को क्रैक करने के लिए आपको बस आत्मविश्वास से भरपूर और स्वयं का बेस्ट वर्जन बनने का प्रयत्न करना चाहिए.

शिवानी जोशी

फर्स्ट इयर स्टूडेंट,

एफएमएस दिल्ली  

एमबीए इन्टरव्यू में सफलता के लिए सबसे जरुरी है अपने एकेडमिक और प्रोफेशनल प्रोफाइल के अनुसार नवीनतम समाचारों और घटनाओं के विषय में पूरी तरह से अपडेटेड रहना.अर्थात अपनी शैक्षणिक क पृष्ठभूमि और वर्क एक्सपीरीयंस से जुड़े हर पहलुओं की जानकारी होनी चाहिए.अपने रेज्यूमे में लिखे गए हर बात की जानकारी तथा उससे जुड़े अनुभवों को सही तरीके से अभिव्यक्त करने की क्षमता उम्मीदवार के पास होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त विभिन्न विषयों पर बोलने का अभ्यास करें और अपने विचारों को व्यक्त करते समय पूरी तरह से आश्वस्त रहें.

 रिज्विन बसीर

सेक्रेटरी,एमएसए

एफएमएस दिल्ली  

एमबीए इन्टरव्यू ज्यादातर फैकल्टी मेम्बर्स और कॉलेजों के पूर्व छात्रों द्वारा आयोजित किए जाते हैं. एमबीए एंट्रेंस एग्जाम के दौरान वे यह जानने की कोशिश करते हैं कि क्या आप जिस बी- स्कूल में एडमिशन लेने जा रहे हैं उसके ब्रांड को और अधिक पहचान दिलाने तथा आगे ले जाने में सक्षम हैं या नहीं ? इसके लिए, सबसे पहली चीज जो वे जांचते हैं, वह है आपका कम्युनिकेशन स्किल्स क्योंकि अच्छे ग्रेड और प्रतिभा के बावजूद भी अगर आप अपने विचार किसी के सामने स्पष्ट रूप में नहीं रख सकते हैं, तो आप एक अच्छा मैनेजर नहीं बन सकते हैं.

दूसरे वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के विषयों से संबंधित करेंट अफेयर्स और नवीनतम घटनाओं से जुड़े आपके ज्ञान की जाँच-परख करते हैं. इसके साथ ही वे शैक्षणिक तथा बिजनेस प्रोफाइल से जुड़े विषयों पर भी सवाल करते हैं.इसमें वे रेज्यूमे में वर्णित तथ्यों से जुड़े सवाल भी करते हैं.इसका मतलब है कि छात्र को सभी बुनियादी ज्ञान से लैस होना चाहिए अर्थात इसकी उन्हें सही और सटीक जानकारी होनी चाहिए. यदि आप अपने अतीत से जुड़े हर विषय पर सावधानीपूर्वक सही जानकारी देंगे तो इससे इन्टरव्यूअर को भी इस बात का विश्वास होगा कि आप  यहाँ दो वर्ष में जो कुछ भी करेंगे उससे बी-स्कूल के ब्रांड का नाम रौशन होगा तथा आप एक लीडर की भूमिका निभाने में सक्षम होंगे.

रवि कुमार

फर्स्ट इयर स्टूडेंट,

एफएमएस दिल्ली  

एमबीए इन्टरव्यू के लिए सिर्फ ज्ञान ही जरुरी नहीं है बल्कि आपको यह भी पता होना चाहिए कि देश, विदेश तथा आपके इर्द गिर्द क्या हो रहा है ? अगर आप एमबीए कर रहे हैं तो आपको यह भी समझना चाहिए कि आपके इर्द गिर्द घटित हो रही घटनाओं का देश या समाज या पर्यावरण पर किस तरह का प्रभाव पड़ेगा ? एमबीए इन्टरव्यू के दौरान आपकी राय मायने रखती है. अगर इस सम्बन्ध में आप अपनी कोई राय देते हैं तो बेशक इन्टरव्यूअर आपकी राय सुनते हैं तथा उसपर गौर करते हैं. इससे आप एमबीए इन्टरव्यू को क्रैक करने में सफलता हासिल कर सकते हैं.

राहुल फिलिप

प्रेसिडेंट,सिस्टम एंड ऑपरेशन सोसाइटी

एफएमएस दिल्ली  

एमबीए इन्टरव्यू के लिए सबसे जरुरी  बात यह है कि आपको एक बहुत ही जागरूक व्यक्ति के रूप में अपने आप को प्रस्तुत करना चाहिए.इसके लिए सोसाइटी और मार्केट में फ़िलहाल क्या हो रहा है ? इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको होनी चाहिए. विशेष रूप से आर्थिक माहौल के विषय में. उदाहरण के लिए एमबीए इन्टरव्यू पैनल आपसे ना सिर्फ किसान संकट के विषय में जानने की अपेक्षा करता है बल्कि इसके बुनियादी कारणों को जानने और समझने तथा दूर करने के उपायों के विषय में जानने की अपेक्षा भी आप से रखते हैं. इसलिए एमबीए इन्टरव्यू के दौरान आपसे किसी भी समस्या के विषय में पूछा जाता है तो आपमें उस समस्या का गहराई से विश्लेषण करने तथा उसके लिए एक सही व्यावहारिक समाधान भी प्रस्तुत करने की क्षमता होनी चाहिए. तभी आप एमबीए इन्टरव्यू को क्रैक कर सकते हैं.

शुभांगी जैन

फर्स्ट इयर स्टूडेंट,

एफएमएस दिल्ली  

एमबीए एंट्रेंस एग्जाम के इन्टरव्यू के लिए तैयारी एक स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस है.पहले स्टेप के रूप में छात्रों को एच आर से जुड़े मौलिक प्रश्नों की तैयारी करनी चाहिए. जैसे- अपने बारे में कुछ बताएं, आप एमबीए क्यों करना चाहते हैं ? जैसे सवालों के सटीक उत्तर तैयार करने चाहिए. दूसरी बात इन्टरव्यू पैनल शैक्षणिक पृष्ठभूमि से सवाल पूछते हैं. अतः इस विषय में पूरी तरह सचेत रहें. साथ ही यदि आप वर्किंग हैं तो प्रोफेशनल एक्सपीरीएंस से जुड़े सवाल भी पूछे जाएंगे. इसके अतिरिक्त छात्रों को करेंट अफेयर्स तथा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व वाली नवीनतम घटनाओं की भी पूर्ण जानकारी होनी चाहिए. इसके लिए रोजाना अखबार पढ़ना बहुत जरुरी होता है.