एक वर्ष की पढ़ाई के बाद किसी अन्य यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए खास जानकारी 

छात्रों को यह बात जरुर पता होनी चाहिए कि, एक ही यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य कॉलेज में आपका ट्रांसफर हो सकता है लेकिन, एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर के लिए आपको एक बार फिर, नए सिरे से एडमिशन लेना होगा.

Created On: Jul 22, 2021 20:04 IST
Tips to get admission in another university or college after one year
Tips to get admission in another university or college after one year

देश-दुनिया में बहुत बार कुछ अप्रत्याशित कारणों से किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी के कुछ स्टूडेंट्स को पहले वर्ष के बाद ही अपनी यूनिवर्सिटी/ कॉलेज से किसी अन्य कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना  पड़ता है क्योंकि, वे स्टूडेंट्स अपने पहले कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अपनी पूरी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं या फिर, वहां से कहीं और जाकर उन्हें अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करनी पड़ती है. ऐसे में स्वाभाविक तौर पर, अधिकांश स्टूडेंट्स यह चाहते हैं कि, जैसे अपने स्कूल की पढ़ाई के दौरान हम जिस क्लास की पढ़ाई करके किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन लेते थे और ट्रांसफर सर्टिफिकेट दिखाकर हमें उसी क्लास में एडमिशन मिल जाता था. इसी तरह ठीक वैसे ही, किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में भी अगर हम एक या दो वर्ष की पढ़ाई किसी अन्य कॉलेज या यूनिवर्सिटी से करने के बाद अगर हम एडमिशन लें तो, हमें उसी क्लास में जिसमें अभी पढ़ रहे हैं, एडमिशन मिल जाय. लेकिन कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ऐसा बहुत कम संभव हो पाता है.

एक ही यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में आसानी से हो सकता है आपका ट्रांसफर

छात्रों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किसी एक ही यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज में आपका ट्रांसफर हो सकता है. यह बिलकुल संभव है. लेकिन एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर के लिए आपको फिर से नए सिरे से पढ़ाई की शुरुआत करनी होगी. अर्थात यदि आप बीए द्वितीय वर्ष के छात्र हैं तथा आपके यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त कोई अन्य कॉलेज किसी दूसरे स्थान पर है तो अप्लिकेशन देने के बाद कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन तथा प्रिंसिपल से बात चित करके अपना ट्रांसफर बीए द्वितीय वर्ष में उस कॉलेज में कराया जा सकता है. उदाहरण के लिए वीरकुंवर सिह यूनिवर्सिटी से मान्यताप्राप्त कॉलेज आरा, बक्सर, बिक्रमगंज, सासाराम, भभुआ तथा पटना आदि सभी स्थानों पर है. यदि आप आरा के किसी ऐसे कॉलेज में पढ़ते हैं जो वीरकुंवर यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त हो तो आप अन्य जगहों जैसे सासाराम तथा पटना आदि के किसी ऐसे कॉलेज में जो वीरकुंवर सिंह यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त हो, में अपना ट्रांसफर करवा सकते हैं. मगर यदि छात्र इन स्थानों के किसी अन्य यूनिवर्सिटी जैसे मगध यूनिवर्सिटी तथा पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो अधिकांश मामलों में उन्हें अपनी पढ़ाई की शुरुआत प्रारंभिक वर्ष से ही नए सिरे से करनी होगी.क्योंकि यह प्रक्रिया किसी अन्य यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में संभव नहीं हो पाती है.

एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर के लिए लागू नियम

हाँ पहले वर्ष के अंक के आधार पर दूसरे यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कोशिश किया जा सकता है लेकिन यह आपके प्रयास और कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन तथा वहां के प्रिंसिपल के विवेक और अनुकम्पा पर निर्भर करता है. इसकी कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है. लेकिन ज्यादातर मामलों में किसी अन्य यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने की इच्छा या मज़बूरी की स्थिति में आपको आपनी पढ़ाई फिर से बीए फर्स्ट ईयर से ही शुरू करनी होगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऐसे टॉप 10 कॉलेज जिनमें एडमिशन लेना चाहता है हरेक स्टूडेंट

कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद कुछ यूं बना लें अच्छे दोस्त

दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऐसे टॉप 10 कॉलेज जिनमें एडमिशन लेना चाहता है हरेक स्टूडेंट