Search

ये हैं पहली बढ़िया जॉब पाने के कुछ असरदार टिप्स एंड ट्रिक्स

अगर आपको अपने कॉलेज के दिनों में ही एक बेहतरीन जॉब पाने के कुछ असरदार टिप्स एंड ट्रिक्स पता चल जायें तो कैसा रहे?.....इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसे ही असरदार टिप्स एंड ट्रिक्स पेश हैं जो आपको पहली बढ़िया जॉब दिलवा सकते हैं.  

Dec 19, 2019 12:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to get the perfect first job?
How to get the perfect first job?

कॉलेज के दिनों से ही स्टूडेंट्स अपने भावी करियर के बारे में चिंता करने लगते हैं और स्वाभाविक तौर पर यह चाहते हैं कि, अपने कॉलेज से निकलते ही उन्हें पहली बार में ही एक बहुत अच्छी जॉब मिल जाए. लेकिन, आजकल स्टूडेंट्स भी यह बात बड़ी अच्छी तरह समझते हैं कि अपनी पहली सूटेबल जॉब प्राप्त करने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. दरअसल, आपकी पहली जॉब असल में प्रोफेशनल दुनिया के साथ आपका पहला वास्तविक इंटरेक्शन होता है. वास्तव में अगर आप कुछ जरुरी और महत्वपूर्ण पॉइंट्स या टिप्स को फ़ॉलो करें तो जरुर आपको अपनी मनचाही सूटेबल जॉब आपके पहले ही प्रयास में मिल सकती है. अपने कॉलेज के दिनों में किसी इंटर्न के तौर पर आप किसी कंपनी में केवल छोटे-मोटे काम ही करते हैं. लेकिन जब आप किसी एम्पलॉयी के तौर पर काम करना शुरू करते हैं तो परिस्थितियां बदल जाती हैं. आप किसी कंपनी या ऑफिस का एक जरुरी हिस्सा बन जाते हैं और आपका काम आपकी कंपनी की इमेज और प्रोडक्टिविटी पर असर डालता है. इसी तरह, आपके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिए कोई ऐसा ऑफिस या कंपनी तलाश करें जहां आप कम्फर्टेबल महसूस करें और आपको लगातार काम करने और बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती रहे. यहां कुछ ऐसे असरदार टिप्स एंड ट्रिक्स पेश हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपने लिए पहली बढ़िया जॉब तलाश कर सकते हैं.

आपका जॉब प्रोफाइल हो आपकी दिलचस्पी और टैलेंट के मुताबिक  

जब आप अपने लिए पहली बढ़िया जॉब की तलाश करते हैं तो जो जॉब आपको ऑफर की जा रही है, उसका जॉब प्रोफाइल बहुत ख़ास होता है. अपने ऑफिस में जिस प्रकार का काम आप करते हैं, वह बहुत महत्वपूर्ण होता है. यह काम आपके स्किल्स की नींव डालेगा जो आप सीखेंगे और आगे चलकर अपनाएंगे. स्किल्स जो आपके करियर के विकास में मदद करेंगे. जब पहली बढ़िया जॉब चुनने की बात आती है तो कई फ्रेशर्स बड़ी गलती करते हैं. सबसे बड़ी गलती यह है कि वे अपने लिए जॉब ऑफर्स में से पहली सही जॉब के लिए गलत चयन करते हैं. उदाहरण के लिए, अधिकांश फ्रेश ग्रेजुएट्स खुद को मिलने वाले जॉब ऑफर्स में से जॉब चुनते समय सैलरी को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं. यह गलती कभी न करें.

याद रखें कि जब आप करियर की सिर्फ शुरुआत ही कर रहे हों और अपने लिए किसी नौकरी की तलाश कर रहे हों तो रुपये बहुत ज्यादा महत्व नहीं रखते हैं. आपके पास अच्छी सैलरी प्राप्त करने के लिए अभी सारी जिंदगी पड़ी है. अच्छा हो कि आप कुछ नए स्किल्स सीखने के लिए अपने प्रोफेशनल करियर के शुरुआत के वर्षों का इस्तेमाल करें तथा करियर के मामले में अपनी संभावनाएं बढ़ायें.  अपने काम की क्वालिटी पर ध्यान दें. कोई ऐसी नौकरी चुनें जो आपकी पसंद की हो, आपको विकास के अवसर प्रदान करे, आपको नए स्किल्स सीखने का मौका दे और सबसे बढ़कर, आपकी अकादमिक क्वालिफिकेशन्स के साथ न्याय करे.

ये शॉर्ट-टर्म टेक्निकल कोर्सेज दिला सकते हैं आपको तुरंत जॉब

अपनी जरूरत और दिलचस्पी के मुताबिक कॉर्पोरेट या स्टार्टअप में करें अप्लाई

चाहे आप किसी स्टार्टअप में या किसी जाने-माने कॉर्पोरेट हाउस में जॉब करने का निर्णय लेते हैं, यह पूरी तरह आपका फैसला है. असल में, इस टॉपिक पर होने वाली बहस का कोई सही या गलत जवाब नहीं है कि आपके लिए अपना करियर शुरु करने के लिए कौन-सी जगह अच्छी रहेगी. ये दोनों ही कार्य स्थल आपको बहुत कुछ करने के अवसर देते हैं. लेकिन यह आपकी जरूरतों और अपेक्षाओं के साथ-साथ आपकी अकादमिक बैकग्राउंड की फील्ड पर भी निर्भर करता है. किसी प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट हाउस में जॉब करने से आपके रिज्यूम में कई स्टार्स लग जाते हैं. जब आप किसी दूसरे ऑफिस में जॉब की तलाश करेंगे तो आपके रिज्यूम में किसी बड़े और प्रसिद्ध कॉर्पोरेट हाउस का नाम आपके प्रोफाइल को काफी जानदार बना देगा. इसके अलावा, इससे आप बहुत-सी महत्वपूर्ण बिज़नस प्रैक्टिसिस भी सीखेंगे और आपको अपनी निर्धारित फील्ड में अपने स्किल्स में दक्षता प्राप्त करने और उन्हें विकसित करने का मौका मिलेगा.    

इसके ठीक विपरीत, किसी स्टार्टअप में जिंदगी बहुत गतिशील होती है. क्योंकि यहां पर कम लोग काम करते हैं इसलिए एक कर्मचारी पर यहां कई विभागों का काम संभालने की जिम्मेदारी होती है. इसलिए, किसी स्टार्टअप में काम करने से आपको कई काम एक साथ करने आ जाते हैं और कई विभागों का काम संभालने का अनुभव भी आपको मिल जाता है. कोई ऐसा कार्य स्थल चुनें जो आपकी जरूरतों और अपेक्षाओं के अनुरूप हो. अगर आप किसी विशेष विभाग में तरक्की करना चाहते हैं तो आपके लिए किसी कॉर्पोरेट हाउस में नौकरी करना बेहतर रहेगा और अगर आप विभिन्न विभागों में काम करने के लिए अपने स्किल बढ़ाना चाहते हैं तो आपको किसी स्टार्टअप में काम करने के बारे में सोचना चाहिए.

जानिए जॉब के साथ CAT 2019 एग्जाम की तैयारी करने के कारगर टिप्स

‘लर्निंग’ से मिलता है बहुत फायदा

आपसे यह उम्मीद नहीं की जाती है कि आप अपनी पहली जॉब में एक्सपर्ट की तरह कार्य करेंगे. आपके सीनियर्स ज्यादा मददगार और कोआपरेटिव होंगे. आपके पास सीखने और अपनी स्किल्स के साथ कुछ नए प्रयोग करने के ज्यादा अवसर होंगे. संक्षेप में, आपकी पहली नौकरी केवल लर्निंग और अपने स्किल्स विकसित करने से संबद्ध होती है. अपने शैक्षिक ज्ञान को व्यवहारिक उपयोग में लाने से यह सीख मिलती है कि क्लास रूम में प्राप्त किये गए ज्ञान का व्यवहारिक तौर पर इस्तेमाल करते समय, इन दोनों में बहुत अंतर देखने को मिलता है. इसलिए, आपको कोई ऐसा कार्यस्थल चुनना चाहिए जो आपको सीखने, विकास करने और अपनी स्किल्स में दक्षता हासिल करने के अवसर दे. एक ऐसा कार्यस्थल, जिसमें एम्प्लाइज के लिए व्यापक प्रशिक्षण और विकास कार्यक्रमों की व्यवस्था हो; आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. जब आप अपनी जॉब बदलना चाहेंगे तो आपके पास एक बढ़िया जॉब प्रोफाइल होगा जिससे आपको ज्यादा बड़े संगठनों से ज्यादा बेहतर जॉब प्रोफाइल के ऑफर मिलेंगे.

भारत में ग्रीन सेक्टर में उपलब्ध हैं ये खास करियर ऑप्शन्स

अगर आपको अपनी वर्क प्रोफाइल के बारे में या लर्निंग और विकास के अवसरों और परिवेश को लेकर कोई शक है तो बिना हिचकिचाये अपने एम्प्लोयर से सवाल करें. केवल आपकी पहली जॉब ही नहीं बल्कि हरेक भावी जॉब आपकी सफलता में अपना योगदान देगी. लेकिन पहली बढ़िया नौकरी प्राप्त करना बहुत जरुरी है क्योंकि यह आपके प्रोफेशनल करियर का पहला कदम, पहला नींव का पत्थर है. यदि नींव ही मजबूत नहीं होगी तो फिर कोई व्यक्ति उस पर एक मजबूत इमारत कैसे बना सकेगा? इसलिए यह जरुर सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने लिए पहली जॉब बढ़िया तलाश की है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories