Jagran Josh Logo

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए स्टडी शिड्यूल बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

Feb 6, 2018 16:18 IST
  • Read in English
Engineering Entrance Examination 2018
Engineering Entrance Examination 2018

भारत में विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला पाने के लिए प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर होने वाली विभिन्न इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जैसे JEE, UPSEE/UPTU, WBJEE, VITEEE, SRMJEEE इत्यादि को क्रैक करना पड़ता है. ये परीक्षाएँ विभिन्न विश्वविद्यालयों/संस्थाओं/बोर्डों जैसे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) द्वारा कंडक्ट की जाती है.
आज हम इस लेख में विद्यार्थियों को कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएँगे जो इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए स्टडी शिड्यूल (study schedule) बनाने में लाभकारी होंगे.

गणित विषय के ऐसे टॉपिक जिनसे JEE Main की परीक्षा में प्रश्न 100% पूछे जाते हैं

आइए विस्तार से पढ़ते हैं उन टिप्स के बारे में:

1. कितना समय शेष है:

कोई भी स्टडी शिड्यूल बनाने से पहले विद्यार्थियों को यह पता होना चाहिए कि उनके पास कितना समय शेष बचा हुआ है. साथ ही विद्यार्थियों को समय-समय पर अपना स्टडी शिड्यूल भी अपडेट करते रहना चाहिए. जैसे अगर परीक्षा में 3 महीने का समय शेष रह गया है तो विद्यार्थी उसके अनुसार अपना स्टडी शिड्यूल बना सकते हैं, किंतु 1 माह पश्चात् विद्यार्थियों को अपने बनाए हुए स्टडी शिड्यूल को अपडेट भी करना चाहिए.

2. अपने अल्पकालिक (Short term) और दीर्घकालिक (Long term) लक्ष्य निर्धारित करें:

हम अल्पकालिक लक्ष्य को पूरा किये बिना कोई भी दीर्घकालिक लक्ष्य हासिल नहीं कर सकते. जैसे अगर हमने सोचा है कि हमें 10 दिन में Physics, Chemistry और Mathematics के 3-3 अध्याय पूरे करने हैं, तो हमें प्रतिदिन क्या करना हैं इसका शिड्यूल बनाना चाहिए और इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम उस शिड्यूल को समय पर पूरा कर पा रहें हैं या नहीं. 

3. अपने अध्ययन की जरूरतों को प्राथमिकता दें:

JEE Main, UPSEE/UPTU, WBJEE, VITEEE, SRMJEEE जैसी परीक्षाओं में विद्यार्थियों की थ्योरी और बेसिक कॉन्सेप्ट्स का टेस्ट होता है. इन परीक्षाओं में विद्यार्थियों की speed और accuracy पर ज्यादा ज़ोर दिया जाता है, किंतु JEE Advanced की परीक्षा में विद्यार्थियों के conceptual और analytical ज्ञान दोनों को ही चेक किया जाता है. अगर विद्यार्थी JEE Advanced की परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं, तो उनको अपने स्टडी शिड्यूल में थ्योरी और कॉन्सेप्ट्स दोनों को ही शामिल करना चाहिए.

4. कमज़ोर विषयों को ज़्यादा समय दें:

कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता. कुछ विद्यार्थी Chemistry विषय की तुलना में Physics विषय पढ़ना ज़्यादा पसंद करते हैं, किंतु वे इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए Chemistry विषय की आवश्यकता को ठुकरा नहीं सकते. परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए सभी विषय महत्वपूर्ण हैं.

5. अपने शिड्यूल को 30-40 minutes के सेशन में विभाजित करें:

कभी-कभी लम्बे समय तक पढ़ने से विद्यार्थियों की पढ़ाई में रूचि ख़त्म हो जाती है. इसलिए विद्यार्थियों को 30-40 minutes तक पढ़ने के बाद 5-10 minutes का ब्रेक लेना चाहिए. ऐसा करने से उनका दिमाग़ फ्रेश हो जाएगा और वे सरलतापूर्वक और पढ़ सकेंगे.

6. एक ही विषय को नहीं पढ़ें:

अपना स्टडी शिड्यूल बनाते समय विद्यार्थियों को सेशन अलग-अलग विषयों के बनाने चाहिए जैसे अगर विद्यार्थियों ने पहले सेशन में Physics विषय का कोई टॉपिक पढ़ा है तो उनको अगले सेशन में Mathematics/Chemistry विषय का कोई टॉपिक पढ़ना चाहिए.

7. अपने सिलेबस को 4 भागों में विभाजित करें:

विद्यार्थी अपने सिलेबस को 4 भागों में विभाजित कर सकते हैं जैसे
•    थ्योरी (Theory),
•    ‘महत्वपूर्ण फोर्मुले और कॉन्सेप्ट्स (Important Formulae and Concepts),
•    संख्यात्मक प्रश्न (Numerical questions)
•    और पिछले वर्षों की परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न (previous years’ questions)

(a) थ्योरी:

किसी भी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए थ्योरी बहुत ही अहम् भूमिका निभाती है. लगभग 60 प्रतिशत प्रश्न सीधे थ्योरी से ही पूछ लिए जाते हैं.

(b) महत्वपूर्ण फोर्मुले और कॉन्सेप्ट्स:

किसी भी जानकारी को संक्षिप्त रूप से व्यक्त करने के लिए हम फोर्मुले का उपयोग करते हैं. कभी-कभी विद्यार्थी प्रश्न में दिये गए मान (values) को फोर्मुले में रखने में गलती कर देते हैं, क्योंकि उनको फोर्मुले की उचित समझ नहीं होती. इसलिए विद्यार्थियों को फोर्मुलों को अच्छे तरीके से समझना चाहिए और साथ ही साथ उसको उपयोग करना भी समझना चाहिए.

(c) संख्यात्मक प्रश्न:

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जैसे JEE, UPSEE/UPTU, WBJEE, VITEEE, SRMJEEE इत्यादि में अच्छे मार्क्स लाने के लिए विद्यार्थियों को सभी फोर्मुले याद होने चाहिए, किंतु ऐसा केवल अधिक से अधिक संख्यात्मक प्रश्नों का अभ्यास करने से संभव होता है.

(d) पिछले वर्षों की परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न:  

अब विद्यार्थियों को प्रतिदिन अपने ज्ञान और तैयारी को चेक करना चाहिए. इसके लिए विद्यार्थी पिछले वर्षों की परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न, online test और mock test की सहयता ले सकते हैं.

8. अपने स्टडी शिड्यूल को 4 भागों में विभाजित करें:

विद्यार्थी अपने स्टडी शिड्यूल को 4 भागों में विभाजित को 4 भागों में विभाजित कर सकते हैं.
जैसे

  • Early Morning Schedule,
  • Daytime Schedule,
  • Evening Schedule और
  • Late Night Schedule

(a) Early Morning Schedule:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रातःकाल हमारा दिमाग बिलकुल फ्रेश होता है. इसलिए विद्यार्थियों को इस शिड्यूल में थ्योरी (Theory), महत्वपूर्ण फोर्मुले और कॉन्सेप्ट्स को पढ़ना  चाहिए. प्रातःकाल प्रतिधारण दर (retention rate) बहुत ही ज़्यादा होती है.

(b) Daytime Schedule:

अधिकतर विद्यार्थी इस समय स्कूल/संस्थान में होते हैं जिसके कारण विद्यार्थियों के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल होता है. इसलिए विद्यार्थियों को अपनी कक्षाओं में पढ़ाए जाने वाले विषय पर ही फोकस करना चाहिए.

(c) Evening Schedule:

इस समय विद्यार्थी संख्यात्मक प्रश्न हल कर सकते हैं. विद्यार्थियों को किसी भी महत्वपूर्ण टॉपिक को अच्छे से समझने के लिए उस पर आधारित कम से कम 30-50 प्रश्न हल करने चाहिए. इससे उनकी speed और accuracy दोनों ही बढ़ जाएगी. परिणामस्वरूप परीक्षा में वे संख्यात्मक प्रश्नों को हल करने में अधिक समय नहीं लेंगे.

(d) Late Night Schedule:

इस समय विद्यार्थी उनके द्वारा प्रातःकाल पढ़े गए टॉपिक को दोहरा सकते हैं. जिससे उनको परीक्षा में किसी भी टॉपिक को रिकॉल करने में परेशानी नहीं होगी.

निष्कर्ष:

सामान्य तौर पर अधिकतर विद्यार्थी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जैसे JEE, UPSEE/UPTU, WBJEE, VITEEE, SRMJEEE इत्यादि में स्टडी शिड्यूल को ले कर दुविधा में रहते हैं.  विद्यार्थी ऊपर दिये गए टिप्स को अपना कर आसानी से परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं.

UPSEE/UPTU की इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी के दौरान इन किताबों से करें पढ़ाई और लाएँ अच्छी रैंक

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
    X

    Register to view Complete PDF