Search

CTET 2020: कम समय में बेहतर तैयारी के लिए टिप्स

इस लेख में हमने CTET 2020 की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दिए हैं.

Jan 1, 2020 17:12 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सी.टी.ई.टी. (सेन्ट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट) या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स यहां पर उपलब्ध है. CTET 2020 की पेपर 1 और पेपर 2 की परीक्षाएं जल्द आयोजित होंगी. CTET का फॉर्म कब आया था, इससे लिए क्या एलिजिबिलिटी थी, इस एग्ज़ाम को कौन दे सकता है ये सभी जानकारियां आप इस लिंक से प्राप्त कर सकते है. इस लेख में हम CTET 2020 के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं जो पेपर 1 अथवा पेपर 2 दोनों की तैयारी में मदद करेंगी.

ये टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:

1. सबसे पहले Syllabus और Exam Pattern को अच्छे से समझें

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उस परीक्षा का Syllabus और Exam Pattern आपको अच्छे से पता होना चाहिए और CTET 2020 के लिए भी यही बात लागू होती है. अगर आप पेपर 1 और पेपर 2 का पूरा सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जानना चाहते हैँ तो आप नीचे दिए गए लिंक की मदद ले सकते हैं.

CTET 2020: सिलेबस अथवा एग्ज़ाम पैटर्न (पेपर I & पेपर II)

CTET 2020: Important Questions on Theories of Piaget, Kohlberg & Vygotsky

CTET 2020: Important Questions on Pedagogy of Language Development (English)

CTET 2020: Important Questions on Environmental Studies

CTET 2020: Important Questions on Child Development and Pedagogy

2. पिछले वर्ष के पेपर्स (Previous Year Papers) द्वारा महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारें में जाने

सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जानने के बाद CTET 2020 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को CTET के पुराने 5 से 10 वर्ष के पेपर्स पर की एनालिसिस करनी चाहिए.

इनकी एनालिसिस कर के उम्मीदवार ये आसानी से समझ जाएंगे कि पूरे सिलेबस में CTET 2020 की परीक्षा के लिए कौन से टॉपिक्स सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं. कम समय में बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवारों को इन टॉपिक्स पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए.

पिछले वर्ष के पेपर्स आपको नीचे दिए गए लिंक्स के द्वारा प्राप्त होंगे

CTET Previous Years’ Papers: Solved and Unsolved

3. NCF, National Focus Group Position Papers और NCERT Textbooks को अच्छे से पढ़े

CTET 2020 की बेहतर तैयारी के लिए NCERT की किताबें बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसका उल्लेख CTET के सिलेबस में भी है. NCERT की किताबें के आलावा National Curriculum Framework और National Focus Group Position Papers भी CTET 2020 की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एनसीईआरटी किताबों की PDF आपको एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर आसानी से मिल जाएगी. NCF 2005 की PDF (हिंदी और अंग्रज़ी) भाषा में आप नीचे दिए गए लिंक की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं.

Download National Curriculum Framework: 2005

4. रोजाना Mock Test हल करें और उसके बाद उनकी एनालिसिस ज़रूर करें

CTET 2020 की तैयारी के लिए आपको रोजाना कम से कम एक Mock Test ज़रूर हल करना चाहिए और हल करने के बाद उनकी एनालिसिस ज़रूर करनी चाहिए. एनालिसिस के द्वारा अपनी कमज़ोरियों को जानने की कोशिश करें और जल्द-जल्द उन्हें दूर करने की कोशिश करें. Jagranjosh.com ने भी CTET की तैयारी के लिए कई Mock Test मुफ्त में उपलब्ध कराए हैं. जिन्हे आप नीचे दिए गए लिंक द्वारा हासिल कर सकते हैं.

CTET Mock Test

5. ज़्यादा नए टॉपिक्स न पढ़े जितना पढ़ा है उसे दोहराएं

जब तैयारी के लिए ज़्यादा समय न रह गया हो तो ज़्यादा नए टॉपिक्स पढ़ने से बचना चाहिए बल्कि अपने जो अभी तक पढ़ा है उसके रिवीज़न पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए. लेकिन कभी-कभी हमे कुछ ऐसे टॉपिक्स मिल जाते हैं जो परीक्षा की तैयारी के लिए बेहद महत्वूर्ण होते हैं और इन्हे हम इग्नोर नहीं कर सकते। ऐसे टॉपिक्स की तैयारी के लिए आप Online Video Tutorials की मदद ले सकते हैं. Internet पर आपको CTET 2020 की तैयारी के लिए आपको हर टॉपिक पर ढेरों Video Tutorials मिल जाएंगे.

तो ये थे CTET 2020 की तैयारी के लिए टिप्स जिनकी मदद से आप कम समय में इस परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते हैं.

CTET 2020 की परीक्षाओं में किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए परीक्षा में किसी भी प्रश्न को छोड़ने की गलती न करें. पहले वो प्रश्न करें जो आपको अच्छे से आते है इसके बाद उन प्रश्नों को करें जिनमे आपको संशय हो. हर प्रश्न का उत्तर ज़रूर दे. 

परीक्षा देने के दौरान किसी भी एक प्रश्न पर ज़्यादा समय न लगाएं. अक्सर यह देखा गया है कि परीक्षा देने दौरान उम्मीदवार किसी प्रश्न में अटक जाते हैं जिसकी वजह से वे पूरा पेपर हल नहीं कर पाते और आते हुए प्रश्न भी उनसे छूट जाते हैं. अगर 1 मिनट के भीतर कोई प्रश्न नहीं हल हो रहा है तो उसे छोड़ कर अगला प्रश्न हल करना शुरू कर दें. सेक्शन के शेष प्रश्न हल करने के बाद आप उस अधूरे प्रश्न पर वापस आ सकते हैं.

CTET Latest News and Updates

Related Stories