RRC ग्रुप D परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें

RRC (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) ग्रुप D स्केल में भारतीय रेलवे में विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल परीक्षा आयोजित की जाती है। RRC  ग्रुप D की तैयारी एक सामान्य उपलब्धि नहीं है, लेकिन आप कुछ अनुशासन और कड़ी मेहनत के साथ अच्छी तरह से स्कोर करके परीक्षा के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ईमानदारी से अभ्यास करें और निम्नलिखित युक्तियां आपको परीक्षा में अच्छा करने में मदद करेंगी।

Created On: May 18, 2021 18:18 IST
Tips
Tips

RRC (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) ग्रुप D स्केल में भारतीय रेलवे में विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल परीक्षा आयोजित की जाती है। RRC  ग्रुप D की तैयारी एक सामान्य उपलब्धि नहीं है, लेकिन आप कुछ अनुशासन और कड़ी मेहनत के साथ अच्छी तरह से स्कोर करके परीक्षा के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ईमानदारी से अभ्यास करें और निम्नलिखित युक्तियां आपको परीक्षा में अच्छा करने में मदद करेंगी। RRC ग्रुप D में चार सेक्शन  होते हैं:

मैथमेटिक्स:
यह सेक्शन उम्मीदवारों की समस्या को हल करने और गणितीय क्षमता की जांच करने के लिए बनाया गया है। प्रश्नों का स्तर हाई स्कूल गणित के साथ बराबर है। आप इस सेक्शन में 25 प्रश्न का सामना करेंगी । इस सेक्शन में सफल होने के लिए अपने गणित का अच्छी तरह से अभ्यास करें। शॉर्टकट और फॉर्मूले याद रखने पर निर्भर न रहें। सब्जेक्ट्स की गहरी जानकारी से आपको अच्छा अंक प्राप्त होगा।
जनरल इंटेलिजन्स और रीज़निंग:
जनरल इंटेलिजेंस और  रीजनिंग सेक्शन 30 प्रश्नों के साथ उम्मीदवारों की मानसिक क्षमता का परीक्षण करता है और आपको अपनी रीजनिंग क्षमता पर अच्छी पकड़ प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इस सेक्शन के परीक्षा के दौरान सफल होने के लिए, आपको प्रैक्टिस के साथ टेंशन फ्री रहना चाहिए । प्रश्नों को हल करने के लिए, पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार याद रखें। इस सेक्शन में सफल होने के लिए लॉजिक और लॉजिक-डिमांडिंग पज़ल्स और गेम्स को हल करके अपने लॉजिस्टिक स्किल्स को मजबूत करें

जनरल साइंस:
RRC स्तर 1 परीक्षा का जनरल साइंस सेक्शन  CBSE  कक्षा 10 और 12 विज्ञान पाठ्यक्रम पर आधारित है। यदि आपका विज्ञान हाई स्कूल में अच्छा था, तो आप आसानी से इस सेक्शन को क्लियर कर सकते हैं। यदि यह नहीं था, तो NCERT की पाठ्यपुस्तकों से तैयारी करना आपकी मदद करेगी। सब कुछ याद करने के बजाय, कॉन्सेप्ट्स को समझने की कोशिश करें और आप इस सेक्शन में सफल होंगे। आपको इस अनुभाग के लिए बहुत उच्च-स्तरीय तैयारी की आवश्यकता नहीं है, बस सब्जेक्ट  की मूल बातें समझें और आप सफल होंगे । इस सेक्शन में आपको 25 प्रश्न का सामना करना पड़ेगा ।

जनरल अवेयरनेस:
इस भाग में ज़्यादा से ज़्यादा GK और करंट अफेयर्स पर  20 प्रश्न होंगे। यह एक विशाल विषय है जिसमें कोई निश्चित पाठ्यक्रम नहीं है। अखबार को रोजाना पढ़ने की आदत डालें और इस सेक्शन को सफल करने के लिए सभी महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर नज़र रखें। मनोरमा ईयर बुक जैसी अच्छी स्टडी मटेरियलस  इकट्ठा करें, नियमित रूप से समाचार देखें, और अपने ज्ञान बढ़ाने के लिए अपने साथियों के साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करें और अपने अनुभागीय स्कोर को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के GK  क्विज़ का प्रयास करें।

तैयारी के लिए सामान्य सुझाव:
- अपनी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए नियमित रूप से मॉक टेस्ट लें और पिछले वर्षों के प्रश्नों का प्रयास करें।
- आपके मॉक टेस्ट के बाद, हमेशा अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें। और अपनी कमजोरियों पर काम करें और अपनी ताकत को मजबूत करें ।
- रेविजन  के दौरान समय बचाने के लिए प्रत्येक विषय के सिद्धांत को ठीक से समझें और अध्ययन करते समय उचित नोट्स बनाएं।
- प्रश्नों को जल्दी हल करने पर ध्यान देने के साथ अध्ययन करें। समय का ध्यान रखें और परीक्षा के दिन हल करने के लिए बहुत समय लेने वाले प्रश्नों और विषयों को छोड़ दें
- समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और जर्नल्स  जैसे कि लुसेंट के जनरल नॉलेज और मनोरमा ईयर बुक को नियमित रूप से समाचार और वर्तमान मामलों के संपर्क में रखने के लिए पढ़ें।
- परीक्षा से पहले पिछले 15 दिनों में नए विषयों का अध्ययन न करें। इस दौरान केवल रिविजन और अभ्यास पर ध्यान दें
- कभी भी अपनी गलतियों पर काम करना बंद न करें। इससे आपको परीक्षा कुशलतापूर्वक रूप से लेने में मदद मिलेगी।
- परीक्षा के दौरान, घबराएं नहीं, क्योंकि इससे आपकी सटीकता कम हो सकती है।

लेखक के बारे में:

MD Classes के सत्यम गुप्ता द्वारा, एक शिक्षक जो सरकारी परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए Classplus का उपयोग करते है.

Comment ()

Related Categories

Post Comment

7 + 9 =
Post

Comments