Search

वॉक-इन-इंटरव्यू में कुछ यूं पायें कामयाबी, ज्वाइन करें सूटेबल जॉब

आजकल हमारे देश सहित दुनिया के कई देशों के बहुत से दफ्तरों और कंपनियों में सूटेबल कैंडिडेट्स को तुरंत जॉब पर रखने के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू का सहारा लिया जाता है. इस आर्टिकल में पढ़ें वॉक-इन-इंटरव्यू में कामयाबी हासिल करने के कुछ खास टिप्स. 

Apr 3, 2020 19:34 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to prepare for Walk-in Interview and get desired Job?
How to prepare for Walk-in Interview and get desired Job?

भारत में कुल वर्क फोर्स 8 करोड़ के आस-पास है जिसमें  लगातार इज़ाफा होता जा रहा है. अक्सर कैंडिडेट्स को कोई सूटेबल जॉब ज्वाइन करने से पहले विभिन्न कॉम्पीटिटिव टेस्ट्स, ग्रुप डिस्कशन, इंटरव्यूज और मेडिकल जांच जैसी तमाम सिलेक्शन  प्रोसेसेज से गुजरना पड़ता है. लेकिन आजकल के इस डिजिटल और इंटरनेट के दौर में प्रत्येक जॉब के लिए सलेक्शन प्रोसेस में बहुत बदलाव आ चुका है जिससे हम अनजान नहीं हैं. वॉक-इन-इंटरव्यू भी आज के दौर में एक ऐसा ही लेटेस्ट सिलेक्शन प्रोसेस है जिससे किसी भी कैंडिडेट को इन दिनों भारत सहित अन्य किसी भी देश में इंटरव्यू के दिन ही जॉब ऑफर लेटर मिल जाता है. लेकिन अक्सर अधिकतर जॉब सीकर कैंडिडेट्स वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल होने से घबराते हैं और इसके चलते उनके लिए वॉक-इन-इंटरव्यू में सफलता पाना काफी मुश्किल हो जाता है, फिर चाहे ये जॉब सीकर कैंडिडेट्स कितने ही अधिक क्वालिफाइड या टैलेंटेड ही क्यों न हों. आपकी इसी मुश्किल को आसान करने के लिए हम यहां कुछ ऐसे कारगर टिप्स पेश कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करने के बाद आप अपने अगले वॉक-इन-इंटरव्यू में जरुर कामयाब हो सकेंगे और फिर, ठीक उसी दिन आपको अपनी मनचाही जॉब ज्वाइन करने का ऑफर लेटर भी मिल सकता है. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर इस संबंध में और अधिक सटीक जानकारी हासिल करें:

मौजूदा समय में वॉक-इन-इंटरव्यू का बढ़ता महत्त्व

कदाचित समय की कमी के चलते और इंटरनेट, वेबसाइट्स, विभिन्न सोशल मीडियाज आदि का समाज के सभी वर्गों द्वारा अपने रोजाना के जीवन में काफी अधिक इस्तेमाल करने के कारण ही आजकल कई सरकारी विभाग और प्राइवेट कंपनियां अपने यहां निकलने वाली अधिकतर वेकेंसियों पर केवल वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से योग्य कैंडिडेट्स को जॉब ऑफर्स दे रही हैं. केवल वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से जॉब प्राप्त करने पर कैंडिडेट्स तो प्रसन्न होते ही हैं लेकिन इसके साथ ही रिक्रूटर संगठन या कंपनी का भी काफी समय, श्रम और लागत आदि बच जाते हैं जो औपचारिक भर्ती प्रक्रिया (कॉम्पीटिटिव टेस्ट्स, स्किल टेस्ट्स, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यूज और मेडिकल जांच) का आयोजन करने में अवश्य लगते हैं.

आइये अब वॉक-इन-इंटरव्यू के बारे में विस्तार से समझते हैं. आजकल सेल्स एंड मार्केटिंग, हेल्थ केयर, आईटी, रिटेल, एंटरटेनमेंट, एडवरटाइजिंग सहित अन्य कई तरह की सर्विसेज, कंपनियां और विभाग केवल वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से अपने ऑफिसेज में विभिन्न पोस्ट्स के लिए काबिल कैंडिडेट्स को जॉब ऑफर कर रहे हैं. इससे उन विभागों और कंपनियों का काफी समय, श्रम और लागत बच जाते हैं. कैंडिडेट्स को भी बिना ज्यादा दिन गवाए अपनी पसंदीदा नौकरी मिल जाती है अर्थात ‘आम के आम, गुठलियों के दाम’ वाली कहावत यहां बिलकुल सटीक बैठती है.

वॉक-इन-इंटरव्यू में अक्सर ‘पहले आओ, पहले पाओ’ वाली कहावत लागू होती देखी गई है. वास्तव में यह एक बहुत आसन और काफी कम समय में पूरी होने वाली सलेक्शन  प्रोसेस है जो आजकल विश्व भर में नियुक्ति का एक लोकप्रिय और सर्वमान्य तरीका साबित हो रही है. वो कहते हैं ना कि, ‘समय ही वास्तविक धन है’ और वॉक-इन-इंटरव्यू के द्वारा आप एक ही दिन में अपने ऑफिस में काफी बड़ी संख्या में काबिल कैंडिडेट्स को काम पर रख सकते हैं. आपकी ‘सलेक्शन  प्रोसेस कॉस्ट’ भी काफी हद तक बच जाती है. इसी वजह से आजकल बहुत से संगठन, विभाग  और ऑफिस सलेक्शन  प्रोसेस के नाम पर केवल वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से ही अपने यहां भर्तियां कर रहे हैं.

अपने इंटरव्यू में अच्छा इम्प्रैशन डालने के लिए आजमायें ये कामयाब तरीके

वॉक-इन-इंटरव्यू देने से पूर्व इन प्वाइंट्स पर करें गौर:

इतनी अधिक प्रचलित और लोकप्रिय सलेक्शन  प्रोसेस होने के बावजूद अधिकतर कैंडिडेट्स को अपने कई वॉक-इन-इंटरव्यूज में असफलता और निराशा ही हाथ लगते हैं. आखिर ऐसा क्यों है?? असल में, बहुत बार कई छोटी-मोटी गलतियों या असावधानियों के कारण कैंडिडेट्स एक बढ़िया जॉब ऑफर से हाथ धो बैठते हैं. आइये अब हम कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स का जिक्र करें जिनका ख्याल आपको अपने वॉक-इन-इंटरव्यू से पहले जरुर रखना चाहिए ताकि आप अपने पहले ही या अगले वॉक-इन-इंटरव्यू में जरुर सफल रहें और आपको अपनी पसंदीदा जॉब मिल सके. आइये आगे पढ़ें:

  • सबसे महत्वपूर्ण प्वाइंट यह है कि आप अपने वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए किस तरह से तैयारी कर रहे हैं?. इसमें आपकी क्वालिफिकेशन, स्किल्स और पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के साथ ही इंटरव्यू के दिन आपका बिंदास अंदाज़ और सभी जरुरी डॉक्यूमेंट्स लेकर समय पर इंटरव्यू स्थल पर पहुंचना आदि काफी बातें शामिल होती हैं.
  • जिस जॉब के लिए आपने अप्लाई किया है या फिर, आपको इंटरव्यू कॉल आई है, अगर वह जॉब या पोस्ट काफी बढ़िया है तो अप्लाई करने वाले या इंटरव्यू में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की संख्या काफी अधिक होने के साथ ही इंटरव्यू भी काफी मुश्किल हो जायेगा. इस बात पर अच्छी तरह गौर करके आप पूरी तैयारी के साथ ही वॉक-इन-इंटरव्यू देने के लिए जायें.
  • वास्तव में हरेक कैंडिडेट जॉब पाने के लिए ही वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल होता है इसलिए आप ऐसे हरेक अवसर को पूरी गंभीरता से लें.
  • इंटरव्यूअर या इंटरव्यू पैनल को आपके रिज्यूम से आपके बारे में काफी अनुमान हो जाने के बावजूद भी केवल इंटरव्यू के समय ही वे आपके व्यक्तित्व को अच्छी तरह जांच और समझ पाते हैं. इसलिए वॉक-इन-इंटरव्यू के समय अपने इंटरव्यूअर या इंटरव्यू पैनल पर आप अपना पॉजिटिव इफ़ेक्ट ही छोड़ें.

प्लेसमेंट इन्टरव्यू में सौ फीसदी कामयाबी पाने के खास टिप्स

वॉक-इन-इंटरव्यू के दिन ऐसा क्या करें कि मिले सफलता?

अब, कुछ उन प्वाइंट्स की चर्चा करते हैं जो अपने वॉक-इन-इंटरव्यू में पूरी तैयारी और आत्म- विश्वास के साथ शामिल होने में आपके मददगार साबित होंगे और दिलाएंगे आपको अपने वॉक-इन-इंटरव्यू में सफलता. कैसे?? आगे पढ़ें:

  • विभिन्न जॉब वेबसाइट्स, न्यूज़पेपर्स या अन्य किसी माध्यम से वॉक-इन-इंटरव्यू के बारे में जानने के बाद या फिर, किसी कंपनी या संगठन से इंटरव्यू कॉल प्राप्त होने पर सबसे पहले तो आप उस कंपनी या संगठन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करें. आप इसके लिए उक्त कंपनी या संगठन की ऑफिशल वेबसाइट और इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं. आप अपनी पहचान वाले किसी एम्पलॉइ से भी यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • आज के इस डिजिटल युग में आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि आप अपने रिज्यूम का पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन तैयार कर लें. आप इस काम के लिए किसी पेशेवर की मदद भी ले सकते हैं. आप जिस कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं, वॉक-इन-इंटरव्यू से पहले उस कंपनी की जरूरत के मुताबिक आप अपनी प्रेजेंटेशन को जरुर अपडेट कर लें. आपके रिज्यूम में आपकी क्वालिफिकेशन्स के अलावा, वर्क एक्सपीरियंस और प्रोफेशनल स्किल्स का भी अच्छे ढंग से विवरण दिया गया हो.
  • अपने सभी डॉक्यूमेंट्स वॉक-इन-इंटरव्यू के दिन अपने साथ लेकर जायें. ये सभी डॉक्यूमेंट्स क्रमवार रखे जायें तथा आप अपने अपडेटेड रिज्यूम की कम से कम 2-3 प्रतियां अवश्य अपने पास रख लें तथा आपको मिले विभिन्न सर्टिफिकेट्स भी इस दिन आपके लिए काफी उपयोगी साबित होंगे.
  • इंटरव्यू के दिन आप अपना लैपटॉप, मोबाइल, पेन, फाइल-फोल्डर, स्टेपलर आदि जरुरी स्टेशनरी आइटम्स भी अपने साथ लेकर जायें.  
  • अगर इंटरव्यू स्थल आपके घर से दूर है तो आप अपनी वाटर बॉटल के साथ ही अपना लंच या कुछ इटेबल्स भी अपने बैग में रख लें.
  • वॉक-इन-इंटरव्यू देने से पहले कुछ मॉक इंटरव्यूज की प्रैक्टिस आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी. आप अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार या फिर, शीशे के सामने खड़े होकर मॉक इंटरव्यूज की प्रैक्टिस कर सकते हैं.
  • वॉक-इन-इंटरव्यू के दौरान पूछे जा सकने वाले सभी संभावित प्रश्नों के सटीक उत्तर भी आप पहले ही तैयार कर सकते हैं.
  • वॉक-इन-इंटरव्यू के दिन आपकी ड्रेस औपचारिक और शिष्ट होने चाहिए तथा चलते वक्त आपके जूते बिलकुल आवाज न करते हों.
  • इंटरव्यू के दौरान आपकी आवाज बिलकुल स्पष्ट और बॉडी लैंग्वेज काफी प्रभावी होनी चाहिए जिससे आपका आत्मविश्वास झलकता हो.
  • वॉक-इन-इंटरव्यू के शुरू में इंटरव्यूअर या इंटरव्यू पैनल का अभिवादन करने के साथ ही इंटरव्यू समाप्त होने पर उन्हें धन्यवाद भी जरुर दें. 
  • हमें पूरी आशा है कि उक्त प्वाइंट्स का ध्यान रखने पर आप अपने पहले/ अगले वॉक-इन-इंटरव्यू में अवश्य सफल होंगे और आपको अपनी मनचाही जॉब अवश्य ही मिलेगी. हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

इंटरव्यू में कॉलेज स्टूडेंट्स से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

    Related Stories