Search

Bank Exams की तैयारी के लिए Word Power Made Easy को कम समय में कैसे पढ़ें

जानिए RRB/IBPS/SBI/RBI जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में English Vocabulary की तैयारी के लिए सबसे बेहतरीन माने जानी वाली इस किताब को कम समय में कैसे पढ़े.

Jan 1, 2020 14:11 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

वैसे तो बाज़ार में English Vocabulary के लिए कई किताबें उपलब्ध हैं. मगर इन सभी कितबों में Word Power Made Easy by Norman Lewis का नाम सबसे ऊपर आता है. यह किताब भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. English Vocabulary सुधारने के लिए इस किताब को राम बाण माना जाता है.

एक्सपर्ट्स और टीचर्स मानते हैं कि बैंक रिक्रूटमेंट से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं (जैसे- RRB/IBPS/SBI/RBI इत्यादि) के अंग्रेज़ी सेक्शन में English Vocabulary से जुड़े लगभग सभी शब्द इसी किताब से पूछे जाते हैं.

इस किताब को पूरा पढ़ने के बाद किसी भी व्यक्ति की English Vocabulary काफी अच्छी हो जाती है फिर चाहे वह बैंक एग्ज़ाम्स की तैयारी कर रहा हो या फिर किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की.

कुछ लोगों का यहाँ तक मानना है कि आजकल बाज़ार में मिलने वाली English Vocabulary की किताबें का ज़्यादातर कंटेंट इसी किताब से लिया गया है.

करीब 700 Pages वाली इस पूरी किताब को पढ़ने में ज़्यादातर लोगों को तरह-तरह की मुश्किलें आती हैं जिनमे समय की कमी और बोरियत दो मुख्य कारण हैं.

इस आर्टिकल में हमने एक ऐसा तरीका बताया है जिससे आप कम समय में इस किताब को अच्छी तरह से पढ़ पाएंगे और आपको बोरियत भी नहीं होगी.

क्या है Word Power Made Easy पढ़ने का सबसे आसान तरीका?

इस किताब को पढ़ने का जो तरीका हम बताने जा रहे हैं उसे कुछ लोग Visualization Technique के नाम से भी जानते हैं.

इस तरीके में किताब पढ़ने से लेकर उसके Revision तक के लिए मात्र 4 Steps हैं. जिन्हे अपनाकर आप कम समय में बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं.

Step 1: शब्दों से जुड़ी हुई Images को Google में सर्च करें:

इस Step को हम उदाहरण के द्वारा समझते हैं:

मान लीजिये आपको ये शब्द याद करने हैं –

  • Egoist
  • Egotist
  • Altruist

ये शब्द आपको किताब के पहले सेशन (Session 1) में मिलेंगे. किताब के द्वारा आप पहले इन शब्दों में पढ़े और फिर इन शब्दों से जुड़ी Images सर्च करें.

उचित Image मिलने पर एक MS Word फाइल (या फिर किसी Note Making मोबाइल ऐप) शब्द लिखे और उसके नीचे वो इमेज लगाएं. जैसे:

Egoist

 

How to Read Word Power Made Easy? - A sample image: Egoist

इस चित्र को देखकर सोचिए कि यह आदमी सिर्फ अपना फायदा देखकर काम करता है या फिर हर काम में अपना फायदा पहले देखता है, क्योंकि ये Egoist है.

एसबीआई में नौकरी करते समय विदेशी प्लेसमेंट की संभावनाएं

Egotist

How to Read Word Power Made Easy? - A sample image: Egotist

इस चित्र को देखकर आप सोच सकते हैं कि ये लड़की सबके सामने हमेशा अपनी तारीफ करती रहती है या अपने आपको हर काम में एक्सपर्ट समझती है, क्योंकि ये Egotist है.

Altruist

How to Read Word Power Made Easy? - A sample image: Altruist

इस चित्र में देखकर आप इस लड़की के बारें में ये सोच सकते हैं कि इस लड़की को दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है क्योंकि ये Altruist है.

यह तरीका अपनाकर आप इस किताब के सभी शब्दों और उनका मतलब समझाती हुई Images को एक जगह इकठ्ठा कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको कुछ पढ़ना नहीं होगा बस जो पहले समझा था उसे रिकॉल करना होगा.

Step 2: शब्दों को पढ़ने और उसका मतलब समझने के बाद आप उन्हें अपने आसपास के लोगों से रिलेट करें:

Google में Images ढूढ़ने के साथ-साथ अगर आप अपने आस पास की चीजों और लोगों को भी शब्दों के साथ रिलेट करके देखेंगे तो आपको सभी शब्द और

उनका अर्थ बड़ी आसानी से और लम्बे समय तक याद रहेगा

उदाहरण के लिए, हो सकता है आपका कोई दोस्त सबसे पहले अपना फायदा देखता हो, ऐसे दोस्त को आप Egoist बोल सकते हैं.

इसी तरह आप किताब के सारे शब्दों को रोजमर्रा की ज़िन्दगी से रिलेट करके याद रख सकते हैं.

Step 3: हर Session के बाद दी गई Exercises को ज़रूर हल करें:

पहले 2 Steps फॉलो करने के बाद आप हर Session के अंत में दी गई Exercises को बहुत आसानी से हल कर लेंगे. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं में English Vocabulary से जुड़ा हर सवाल हल करना चाहते हैं तो इन Exercises को ज़रूर हल करें. Exercises हल करने पर ही आपको पूरा फायदा मिलेगा.

Step 4: समय-समय पर रिवीज़न करते रहें

अगर आप पहले 3 Steps फॉलो करते हुए किताब के कुछ Sessions पढ़ेंगे तो कुछ समय में इसका असर आपको समझ आने लगेगा.

लेकिन जैसे-जैसे आप आगे के Sessions पढ़ेंगे वैसे-वैसे पुराने का रेविज़न करना भी बेहद महत्वपूर्ण हो जाएगा. इसलिए कुछ समय के अंतराल बाद आप Revision ज़रूर करें. 

अगर आप ऊपर दिए गए तरीके को अपनाकर रोज़ इस किताब के 2 से 3 Sessions पढ़ते हैं और उनकी Exercises हल करते हैं तो आपको पूरी किताब पढ़ने के लिए 30 दिनों से भी काम का समय लगेगा वो भी बिना किसी बोरियत के.

अब हम जान लेते हैं कि इस किताब में ऐसा क्या ख़ास है जो इसे Bank Recruitment Exams की तैयारी के लिए बेहद महत्वपूर्ण बनाता है

क्या ख़ास है इस किताब में?

बाज़ार में मात्र 100 रुपये से 150 रुपये तक (और Amazon 'Kindle' App में 100 रुपये से भी कम) में मिलने वाली इस किताब में बहुत सी खास बातें हैं जो इसे बाज़ार में उपलब्ध किसी भी अन्य किताबों से बेहतर बनाती हैं.

स्थिति, घटनाओं, व्यक्तित्व इत्यादि के हिसाब से दिए गए हैं कई Sessions

A page from "Word Power Made Easy"

इस किताब में स्थिति, घटनाओं, व्यक्तित्व इत्यादि के हिसाब से शब्दों का चयन करके उन्हें विभन्न समूह में विभाजित किया गया है, इन समूह में को इस किताब में Session का नाम दिया गया है.

इस किताब में लगभग 47 Sessions हैं और उनमें हर तरह के व्यक्तित्व, घटनाओं और स्थिति इत्यादि से जुड़े शब्दों (English Vocabulary) की पूरी जानकारी दी गई है.

तरह-तरह की Exercises

Another page from "Word Power Made Easy"

इस किताब में तरह-तरह की Exercises हैं जिन्हे हल करके आप अपनी तैयारी का लेवल जान सकते हैं. इन Exercises को हल करके आप यह आसानी से जान जाएंगे कि आपने किताब पढ़कर क्या सीखा. Exercises हल करने से आपको शब्दों का अर्थ भी लम्बे समय तक याद रहेगा.

SBI PO परीक्षा 2018 में निबंध लिखने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

Related Categories

Related Stories