Search

JEE Main 2019: अप्रैल में मिलेगा छात्रों को दूसरा मौका, अच्छी रैंक लाने के लिए ऐसे करें तैयारी

इस लेख में हम JEE उम्मीदवारों को कुछ ऐसे चैप्टर्स के बारे में बताएँगे जो पढ़ने में भी आसान हैं और इनको पढ़कर विद्यार्थी JEE Main 2019 की परीक्षा में 215 से ज़्यादा मार्क्स लाने में कामयाब हो सकेंगे. जिससे विद्यार्थी JEE Advanced 2019 के लिए आसानी से क्वालीफाई कर पायंगे और JEE Main की रैंकिंग के आधार पर भी उनको अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल जाएगा.

Feb 4, 2019 18:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Tips to secure a descent rank in JEE Main April Exam 2019
Tips to secure a descent rank in JEE Main April Exam 2019

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा JEE Main 2019 की जनवरी की परीक्षा सफलता पूर्वक कंडक्ट की जा चुकी है. यह परीक्षा 8 जनवरी से 12 जनवरी तक दो शिफ्ट में कंडक्ट की गयी थी. 9,41,117 उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी. जहाँ एक और JEE Main 2019 की जनवरी परीक्षा में 15 विद्यार्थियों ने 100 NTA स्कोर हासिल किया था. वहीँ दूसरी और कुछ विद्यार्थी ऐसे भी थी जो परीक्षा में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाए. ऐसे विद्यार्थी निश्चित ही अप्रैल में होने वाली परीक्षा में अच्छा स्कोर हासिल कर JEE Advanced की परीक्षा के लिए क्वालीफाई करना चाहेंगे. आज हम इस लेख में छात्रों को जनवरी एग्जाम के एनालिसिस के बाद कुछ ऐसे टिप्स बताना चाहेंगे जो निश्चित ही उन्हें JEE Main April 2019 की परीक्षा में टॉप स्कोर हासिल करने में सहायता करेंगे.

आइये विस्तार से जानते हैं उन टिप्स के बारे में:

1. NCERT की किताबों पर फोकस करें:

JEE Main 2019 की जनवरी परीक्षा में कुछ प्रश्न सीधे कक्षा 11 और 12 की NCERT की किताबों से लिए गये थे. इसलिए विद्यार्थियों को सबसे पहले Physics, Chemistry और Mathematics NCERT और NCERT Exemplar की किताबों में दिए गये सभी प्रश्नों को हल करना चाहिए. Chemistry विषय में तो विद्यार्थियों को कक्षा 11 और 12 की NCERT किताबों को पंक्ति दर पंक्ति (line by line) पढ़ना चाहिए. JEE Main 2019 की जनवरी परीक्षा के Chemistry सेक्शन में प्रश्न NCERT किताबों में दी गयी पंक्ति (line) को प्रश्न के रूप में पूछ लिया था.

JEE Main 2019: नतीजे हुए घोषित, 15 उम्मीदवारों ने हासिल किया 100 NTA स्कोर

2. पिछले सालों में JEE Main में पूछे गये के प्रश्नों को हल करना नहीं भूलें:

JEE Main 2019 की जनवरी परीक्षा दे चुके छात्रों ने यह भी बताया कि परीक्षा में कुछ प्रश्न पिछले साल के प्रश्न पत्रों से लिए गये थे. जिन विद्यार्थियों ने पिछले सालों के JEE Main के प्रश्न पत्रों को हल किया था, वे यक़ीनन जनवरी की परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में कामयाब हो सकें. इसलिए अप्रैल की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को JEE Main के कम से कम पिछले 5 सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए.  

3. Mock Test के लिए JEE Main 2019 की जनवरी परीक्षा के प्रश्नों पत्रों को उपयोग करें:

जैसे कि हम जानते हैं कि JEE Main 2019 की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट माध्यम में कंडक्ट होगी. इसलिए विद्यार्थियों को परीक्षा के पैटर्न और फॉर्मेट से आदी होने के लिए जनवरी परीक्षा के प्रश्नों पत्रों को Mock Test के रूप में उपयोग करना चाहिए. इससे विद्यार्थियों को परीक्षा के समय भविष्य में आने वाले परेशानियों का पहले ही पता चल जाएगा और उन्हें अप्रैल की परीक्षा में कोई परेशानी भी नहीं होगी.
अब हम विद्यार्थियों को कुछ ऐसे चैप्टर्स के बारे में बताएँगे जो पढ़ने में भी आसान हैं और इनको पढ़कर विद्यार्थी JEE Main April 2019 की परीक्षा में अधिक से अधिक मार्क्स ला सकेंगे. जिससे विद्यार्थी JEE Advanced 2019 के लिए आसानी से क्वालीफाई कर पायंगे और JEE Main की रैंकिंग के आधार पर भी उनका दाखिला अच्छे कॉलेज में हो जाएगा. आइये विस्तार से जानते हैं उन चैप्टर्स के बारे में:

अगर बढ़ाना चाहते हैं JEE Main April 2019 में अपनी रैंक को 30 %, तो ज़रूर अपनाएं ये टिप्स

आइये विस्तार से जानते हैं उन चैप्टर्स के बारे में:

1. Physics:

Modern Physics

यह पार्ट Physics विषय का सबे सरल पार्ट है और इसमें से JEE Main की परीक्षा में कभी-कभी 10 प्रश्न तक पूछ लिए जाते हैं.

Electrostatics

इस टॉपिक के फोर्मुलों को याद करने के लिए विद्यार्थी derivation को बार-बार दोहरा सकते हैं.

Current electricity

 

इस टॉपिक से JEE Main की परीक्षा में लगभग 2-3 प्रश्न तक पूछे जाते हैं. जिनमें पूरे मार्क्स लाने के लिए विद्यार्थियों को अधिक से अधिक प्रैक्टिस की आवशकता है.

Rotational Motion, Circular Motion and Newton's laws of motions

 

ये तीनों चैप्टर्स में काफी सामान हैं और इनमें  ज़्यादातर कॉन्सेप्ट्स जैसे रोटेशनल मोशन में फ़ोर्स बैलेंस करना या Moment of Inertia पर बेस्ड प्रश्न पूछे जाते हैं.

Wave motion and Stationary waves

ये दोनों चैप्टर्स भी सामान हैं

Light and Optics

इन चैप्टर्स में से लगभग 4-5 प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं. इसलिए विद्यार्थियों को इन दोनों चैप्टर्स को कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए

  Related Video: श्री आनंद कुमार द्वारा जानिए IIT JEE के लिए बेस्ट स्टडी मटेरियल

2. Chemistry:

Organic Chemistry

 

अगर विद्यार्थी Chemistry विषय में अच्छे मार्क्स लाना चाहते हैं तो वो Organic Chemistry को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते. विद्यार्थी इस पार्ट के 5 चैप्टर्स को पढ़ कर JEE Main की परीक्षा में 40 मार्क्स तक बढ़ा सकते हैं. इन चैप्टर्स पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए विद्यार्थियों को कांसेप्ट को समझने के साथ-साथ टॉपिक्स को बार-बार दोहराने की आवश्यकता है.

 

Physical Chemistry

 

Thermodynamics, Ionic equilibrium, Atomic structure, mole concept, Electrochemistry इस पार्ट के सबसे महत्वपूर्ण चैप्टर्स हैं. इन चैप्टर्स में थ्योरी और Numericals दोनों पर बेस्ड प्रश्न पूछे जाते हैं.

Inorganic chemistry

 

इस पार्ट में विद्यार्थियों को p-block, d-block और f-block elements के साथ-साथ Coordination compounds को बढ़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए

3. Mathematics:

Co-ordinate Geometry

इस पार्ट से JEE Main की परीक्षा में 5-7 प्रश्न पूछे जाते हैं. 3 D Geometry, Vectors, Lines और Planes इस पार्ट के महत्वपूर्ण चैप्टर्स हैं. ये चैप्टर्स बहुत ही आसान हैं और इसमें कभी-कभी डायरेक्ट फार्मूला बेस्ड प्रश्न पूछ लिया जाता है.

Calculus

 

 

इस पार्ट के चैप्टर्स ज़्यादा कठिन नहीं हैं. JEE Main में इस पार्ट से लगभाग 11-13 प्रश्न तक पूछे जाते हैं. इस पार्ट का सबसे कठिन चैप्टर Indefinite Integration है.

आसान किंतु कम पूछे जाने वाले चैप्टर्स

 

Quadratic Equations, Trigonometry, Complex Numbers, Sequence and Series and Binomial Theorem ऐसे चैप्टर्स हैं जो विद्यार्थियों को बहुत ही आसान लगते हैं. किंतु परीक्षा में इनमें से बहुत ही कम प्रश्न पूछे जाते हैं.

नोट: Quadratic और Trigonometry चैप्टर्स को विद्यार्थियों को ज़रूर पढ़ लेना चाहिए क्योंकि इन चैप्टर्स के कॉन्सेप्ट्स का प्रयोग Mathematics के अन्य प्रश्नों को हल करने में होता है.

निष्कर्ष:

ऊपर दिये गए चैप्टर्स को अच्छी तरह पढ़ने के बाद विद्यार्थियों के JEE Main 2019 में 360 में से 215 या उससे अधिक मार्क्स आ सकते हैं. जिससे विद्यार्थी JEE Advanced 2019 के लिए आसानी से क्वालीफाई कर सकते हैं.

JEE Main 2019: Expected कट-ऑफ जिससे JEE Advanced 2019 के लिए कर सकेंगे क्वालीफाई

Related Stories