Search

सफलता के लिए, कुछ इस तरह से सेट करें अपना लक्ष्य

क्या आपने इस बारे में सोचा है कि आप इस साल क्या हासिल करना चाहते हैं? टारगेट को हासिल करने के लिए आवश्यक तैयारी,योजना और रणनीति को लेकर आप कितना स्पष्ट हैं?

May 11, 2018 15:39 IST
How to set smart career goals for professional success

क्या आपने इस बारे में सोचा है कि आप इस साल क्या हासिल करना चाहते हैं? टारगेट को हासिल करने के लिए आवश्यक तैयारी,योजना और रणनीति को लेकर आप कितना स्पष्ट हैं? आम तौर पर, सफलता पाने के लिए गोल सेट करने तथा उन्हें हासिल करने के लिए स्ट्रेटजिक प्लान की ज़रूरत होती है. इनके बिनसही दिशा में केन्द्रित रहना मुश्किल होता है. एक रास्ते से भटकने के बाद पुनः सही रास्ते पर लौटना और गोल हासिल करना बेहद मुश्किल होता है. टारगेट्स बेंचमार्क सेट करने में सहायक होते हैं इसके बिना आप सफलता के लिए बेंचमार्क नहीं सेट कर सकते. इसलिए सफलता के लिए गोल सेट करते समय इन खास बातों का ध्यान रखें.

ऐसा गोल-सेट करें जो आपको प्रेरित करे

किसी भी गोल को हासिल करने के लिए प्रेरणा की ज़रूरत होती है. बिना इसके किसी भी गोल को हासिल नहीं किया जा सकता है. इसलिए, गोल सेट करते समय यह शुनिश्चित करें कि आपका टारगेट आपको प्रेरित करता है. इसके लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका गोल आपके लिए कितना महत्वपूर्ण हैं और उसे हासिल करने से आपको क्या लाभ मिलेंगे? यदि आपको परिणाम में रुचि नहीं है या उन्हें हासिल करने से आपको कोई लाभ नहीं होगा,तो काम के प्रति आपके उदासीन होने की संभावनाएं ज्यादा हैं. इसलिए, ऐसा गोल-सेट करें जिसे आप अपने जीवन में प्राथमिकता देते हों.

अपने गोल का महत्व समझें

यदि आप एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित करना चाहते हैं जो सफलता के लिए आपको प्रेरित करता हो, तो खुद से सवाल करें कि आपका लक्ष्य आपके लिए मूल्यवान और महत्वपूर्ण क्यों है और इसका जवाब लिख लें. यह आपको न केवल दूसरों को समझाने में बल्कि खोए हुए आत्मविश्वास को पुनः हासिल करने में भी मदद करेगा.

स्पेसिफिक गोल सेट करें

आपको अपने गोल और ऑब्जेक्टिव्स को लेकर स्पष्ट होना चाहिए जिन्हें आप अपनी सफलता के लिए निर्धारित करते हैं. गोल्स और ऑब्जेक्टिव्स के बारे में किसी भी तरह का भ्रम आपको सही रास्ते से भटका सकता है. यदि ऐसा नहीं होता है, तो फिर से सोचें और अपने गोल्स को निर्धारित करते समय स्पेसिफिक और क्लियर रहें.

मेजरेबल गोल

अपनी सफलता को आंकने के लिए, टास्क, उनको पूरा करने का समय तथा अन्य ज़रूरी फैक्टर्स को अपने गोल में शामिल करें. यदि गोल के रूप में आप अपने खर्च को कम करना चाहते हैं तो सफल होने पर उसका आकलन कैसे करेंगे? निश्चित ही जब आप खर्च में कटौती को मापने में सक्षम होंगे. सफलता को मापने के तरीके के बिनगोल्स को हासिल करने के लिए आवश्यक कदम के बारे में नहीं जाना जा सकता है. इसलिए, मेजरेबल गोल निर्धारित करें.

अटेनेबल गोल

अपनी क्षमता के अनुसार ही गोल सेट करें. ऐसा गोल न सेट करें जिसे हासिल करने की सम्भावना कम हो. इसके अलावायह सुनिश्चित करें कि आप निर्धारित गोल को हासिल करने में समर्थ हैं. असफलता का आपके आत्मविश्वास पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए, ऐसे गोल बिलकुल न सेट करें जिन्हें आप हासिल कर ही नहीं सकते हैं.

अपने करियर के अनुसार ही गोल सेट करें

आपका गोल आपके करियर के अनुरूप ही होना चाहिए. इससे करियर में अपने टारगेट हासिल करने के आवश्यक फोकस विकसित करने में मदद मिल सकती हैं. इसलिए, गोल सेट करते समय अपने जीवन और करियर को ध्यान में रखें और उसके अनुसार ही अपना गोल सेट करें.

टाइम बाउंड टारगेट सेट करें

टारगेट हासिल करने की निश्चित समयसीमा होनी चाहिए. यदि आप अपने टारगेट को हासिल करने की समय सीमा नहीं तय करते हैं तो आप अपने टारगेट हासिल करने में असफल हो सकते हैं. इसके अलावा, टाइम बाउंड टारगेट प्रोडक्टिविटी को बढाता है. इसलिए, टारगेट सेट करते समय उनको हासिल करने की एक निश्चित समयसीमा निर्धारित करें.

गोल और ऑब्जेक्टिव्स लिख लें

अपने गोल और ऑब्जेक्टिव्स को केवल अपने दिमाग में न रखें बल्कि उन्हें कागज पर लिखने का प्रयास करें. इससे अपने गोल और ऑब्जेक्टिव्स पर केन्द्रित रहने में मदद मिलेगी. अपने गोल और ऑब्जेक्टिव्स लिखने के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करें जिनसे दृढ़ता मिलती हो. इससे अपने गोल हासिल करने के लिए आपको प्रेरणा मिलेगी.

टू-डू लिस्ट तैयार करें

ऑब्जेक्टिव्स या सब-गोल्स सेट किए बिना,करियर के किसी गोल को हासिल नहीं किया जा सकता है. उन्हें हासिल करने के लिए, ऐसे छोटे छोटे ऑब्जेक्टिव्स सेट करने तथा उन्हें हासिल करने की ज़रूरत है जो आपके करियर गोल का प्रमुख हिस्सा हैं. सक्सेस के मेंज़रमेंट के लिए विभिन्न तरह का टास्क सेट करना तथा उन्हें पूरा करना ज़रूरी होता है. इससे यह जानने में मदद मिलती है कि करियर या जीवन में सफलता को हासिल करने के लिए कितने प्रयास की आवश्यकता है. इसलिए, अपने गोल को हासिल करने के लिए एक टू-डू लिस्ट तैयार करें.

एक्शन प्लान तैयार करें

ज्यादातर प्रोफेशनल्स गोल सेट करते समय एक्शन प्लान तैयार करना भूल जाते हैं. ऐसा तब होता है जब वे स्ट्रेटजी और प्लान पर केंद्रित होने की जगह रिजल्ट पर ज्यादा केंद्रित हो जाते हैं. जिसके कारण वे अंततः अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में असफल हो जाते हैं. अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिएचुनौतियों और समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए जो बिना स्ट्रेटेजी और प्लान के असंभव है.

लक्ष्य निर्धारण और व्यवस्थित रूप से उन्हें हासिल करने की क्षमता, प्रोफेशनल लाइफ में सफलता प्राप्त करने का सबसे प्रभावशाली तरीका है. लेकिन इसके लिए, आपके लक्ष्यों का स्पेसिफिक,रेलेवेंट, मेजरेबल, अटेनेबल और टाइम बाउंड होना ज़रूरी है. इस लेख मे हमने समझाया है कि सफलता प्राप्त करने के लिए लक्ष्य कैसे सेट करना चाहिए?